Cii-young-indians-सीआईआई यंग इंडियंस के जमशेदपुर चैप्टर के नये अध्यक्ष होंगे प्रतीक अग्रवाल, जलवायु परिवर्तन पर चर्चा, टाटा स्टील के वीपी संजीव पॉल ने कहा-जलवायु परिवर्तन से निबटने में युवाओं की अहम भूमिका

राशिफल

जमशेदपुर : टाटा स्टील के वीपी (सेफ्टी) और सीआईआई ईस्टर्न रीजनल काउंसिल के चेयरमैन संजीव पॉल ने कहा कि जलवायु परिवर्तन दुनिया के अस्तित्व के लिए खतरा बना हुआ है. आज पूरी मानव जाति के सामने यह बहुत बड़ी चुनौती है. मैं इसे बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बोल रहा हूं. औद्योगीकरण के बाद हमारे वातावरण में कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा में घातकीय (एक्सपोनेंशियल) बढ़ोतरी हुई है. पॉल शुक्रवार शाम को आदित्यपुर के एक होटल में आयोजित सीआईआई यंग इंडियंस के जमशेदपुर चैप्टर के सालाना समारोह को संबोधित कर रहे थे. पॉल ने आगे कहा कि औद्योगीकरण के पहले वातावरण में कार्बन डाईऑक्साइड की जो मात्रा थी वह औद्योगीकरण के बाद तेजी से बढ़ी है. उन्होंने बताया कि ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए कोशिश जारी है. लेकिन इसमें युवाओं की अहम भूमिका हो सकती है. (नीचे भी पढ़ें)

जलवायु परिवर्तन का असर दिखना शुरू
मुख्य अतिथि ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का प्रभाव दुनिया पर दिखना शुरू हो गया है. हाल ही में पाकिस्तान में आई बाढ़ या फिर आस्ट्रेलिया और अन्य देशों के जंगलों में लगी आग इसका प्रमाण है. यही नहीं दुनिया के तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है, जिससे समुद्र का स्तर बढ़ेगा और छोटे द्वीप और विभिन्न देशों के तटीय इलाकों के सामने समुद्र में समा जाने का खतरा उपस्थित हो गया है. जलवायु परिवर्तन के साथ ही जैव विविधता के खतरों की ओर भी उन्होंने इशारा किया और कहा कि कई प्रताजियां विलुप्त होने की स्थिति में है, जो हमारे लिए अच्छी नहीं है. उन्होंने जमशेदपुर चैप्टर द्वारा किए जा रहे कार्य की सराहना की और कहा कि उन्हें पहली बार यहां आकर लगा कि जमशेदपुर के युवा भी समाज और देश को बदलने में कुछ कर रहे हैं.

यंग इंडियंस को आंदोलन बनाने पर जोर
सीआईआई यंग इंडियंस के नेशनल वाइस चेयर दिलीप कृष्णा ने यंग इंडियंस को एक आंदोलन बनाने पर जोर दिया और कहा कि पिछले कुछ सालों में देश में इसका स्ट्रेन्थ बढ़ा है. यह सामाजिक बदलाव में अहम भूमिका निभा रहा है. रीजनल चेयर ईस्ट तरंग खुराना ने इसे समाज से जोड़ने पर बल दिया. सीआईआई झारखंड काउंसिल के चेयरमैन तापस साहू ने कहा कि सीआईआई यंग इंडियंस के जमशेदपुर चैप्टर ने लंबा सफर तय किया है. वे इसके पूर्व चेयर रह चुके हैं और भविष्य में भी इस चैप्टर से काफी उम्मीद है. इसके पहले जमशेदपुर चैप्टर के आउटगोइंग चेयर पुलकित झुनझुनवाला ने अपने कार्यकाल की गतिविधियों के बारे में बताया और वार्षिक रिपोर्ट पेश की. (नीचे भी पढ़ें)

प्रतीक अग्रवाल होंगे जमशेदपुर चैप्टर के नये अध्यक्ष
नेशनल वाइस चेयर (डेजिग्नेट) विशाल अग्रवाला ने जमशेदपुर चैप्टर की नई टीम की घोषणा की. प्रतीक अग्रवाल को जमशेदपुर चैप्टर का नया चेयर और उदित अग्रवाल को वाइस चेयर बनाया गया है.

Must Read

Related Articles