spot_img

jamshedpur-corporates-internation-yoga-day-टाटा स्टील, टिनप्लेट, आधुनिक समेत अन्य कारपोरेट कंपनियों में कैसे मना योग दिवस, जानें

राशिफल

टाटा स्टील ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
जमशेदपुर / सरायकेला : टाटा स्टील के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग सत्र का आयोजन किया, जिसे आज दुनिया भर में मनाया जाता है. इस वर्ष की थीम ‘मानवता के लिए योग’ था. इस बात पर जोर दिया गया कि कैसे योग कोविड-19 को ठीक करने में मदद करता है. यह सत्र जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के आर्चरी ग्राउंड में आयोजित किया गया. योग गुरु अरविंद प्रसाद द्वारा योगाभ्यास कराया गया. इस योगा सत्र में लगभग 1,000 योग के प्रति उत्साही लोगों ने भाग लिया. इसके तहत मुद्रा ज्ञान, कपाल भाती, कटि सौंदर्य, अनुलोम विलोम, उज्जयी प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम आदि जैसे कुछ आसनों का प्रदर्शन किया गया. प्रतिभागियों के बीच एक कार्यक्रम पुस्तिका वितरित की गई जिसमें सत्र के दौरान प्रदर्शित किए गए विभिन्न आसनों के बारे में बताया गया. जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित इस कार्यक्रम में टाटा स्टील और उसकी समूह कंपनियों के कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों, विभिन्न अकादमियों के कैडेट और कोचों, जमशेदपुर के नागरिकों और छात्रों ने भाग लिया. (नीचे भी पढें)

आधुनिक पॉवर के कर्मचारियों ने किया ‘मानवता के लिए योग’, योग को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की ली शपथ
आधुनिक पावर एंड नेचुरल रिसोर्सेज लिमिटेड के कर्मचारियों ने योग को दैनिक दिनचर्या में शपथ लेने के साथ इस वर्ष की थीम ‘मानवता के लिए योग’ को प्रासंगिक करते हुए कंपनी परिसर में 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया. मंगलवार को सरायकेला-खरसावां जिले के पदमपुर स्थित कंपनी परिसर के श्रमशक्ति हॉल में कर्मचारियों ने अहले सुबह एकत्र होकर युवा योग प्रशिक्षक आशीष रंजन से उत्सुकतापूर्वक योग से होने वाले लाभ के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त की. इस दौरान कर्मचारियों ने योग के कई प्राणायाम, आसन और विभिन्न योग मुद्राएं का प्रदर्शन योग प्रशिक्षक की देखरेख में किया गया. कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कंपनी के ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस हेड एमएन सिंह ने कहा कि योग करने से किसी भी व्यक्ति में ऊर्जा का संचार और रोग प्रतिरोधक क्षमता इतनी बढ़ जाता है कि व्यक्ति हमेशा निःरोग ही रहता है. कोई भी रोग उसे अपनी चपेट में नहीं ले सकता है. मानव संसाधन प्रमुख अनिल कुमार सोनी ने कहा कि योग एक वरदान के समान एक बेहतर सुरक्षा कवच है. इसलिए भरपूर जीवन जीने के लिए योग को अपनाना चाहिए. योग प्रशिक्षक आशीष रंजन ने दो घंटे के सत्र के दौरान सभी प्रतिभागियों को विभिन्न प्रकार के योगासन करना सिखाया. कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन सी.एस.आर हेड संजीत सिन्हा ने किया. (नीचे भी पढ़ें)

टाटा स्टील के एलडी टु विभाग में किया गया योगाभ्यास
टाटा स्टील के एलडी टु विभाग में एलडीटुजेडीसी की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया. यह आयोजन विभाग के कॉन्फ्रेंस हाल में किया गया. इस अवसर पर योग शिक्षक के रूप में सुनील कुमार (हेड वर्क पेलेस सेफ्टी) उपस्थित थे. उन्होने योग के महत्व एवं मनुष्य जीवन में इसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला. इसके साथ ही सुश्र्म व्यायाम एवं योग कराया. इस अवसर पर योग करने वालों मे विभागीय चिफ हितेश साह, विभागीय अधिकारीगण, एच आर एम मैनेजर रितिका पाठक, एम के सिंह, कमिटी मेम्बर एस के पांडे के अलावा भारी संख्या में कर्मचारी एवं महिला कर्मचारी उपस्थित थे. कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन जेडीसी चेयरमैन कमेटी मेम्बर आरके झा ने किया. (नीचे भी पढ़ें)

टाटा स्टील के एलडी # २ रिफ्रैवटरीज के कर्मचारियों ने किया योगाभ्यास
टाटा स्टील के एलडी #2 रिफ्रैवटरीज के कर्मचारियों ने किया योगाभ्यास. इस अवसर पर योगा में काफी संख्या में कंपनी एवं ठेकेदार कमचारियों ने हिस्सा लिया. इस अवसर पर एम के सिंह, आर के क्षा, एस खान, ए के सिंह, आर चटर्जी तथा कर्मचारियों ने बढ चढकर हिस्सा लिया. (नीचे भी पढ़ें)

टिनप्लेट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सामूहिक योगाभ्यास, बारह सौ स्कूली बच्चे हुए शामिल
टिनप्लेट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर टिनप्लेट कंपनी के सीएसआर विभाग द्वारा सत्यानंद योग केंद्र के सहयोग से विशाल सामूहिक योग अभ्यास का आयोजन किया गया. जिसमें टिनप्लेट एवम टाटा मोटर्स से सहायता प्रदत्त स्कूल के सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया. इस अवसर पर अतिथियों में टाटा स्टील के पूर्व एमडी डॉ जेजे ईरानी, डेजी ईरानी, टीसीआईएल के पूर्व एमडी डॉ आरएन शर्मा, टीसीआईएल एमडी के आरएन मूर्ति, एचआरएम एंड एसएस डीजीएम के हरजीत सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर योग कार्यक्रम का उदघाटन किया. योगाभ्यास बिहार स्कूल ऑफ़ योग से प्रशिक्षित शहर के प्रख्यात योग शिक्षक डी पी सिंह तथा सत्यानंद योग केंद्र के राज शर्मा के नेतृत्व में किया गया। कार्यक्रम का आरंभ कायस्थरियाम, ॐ ध्वनि और शांति पाठ के साथ किया गया, तत्पश्चात बच्चों ने ताड़ासन, त्रियक ताड़ासन, कटी चक्रासन, एक पाद प्रणाम आसान, सुर्यनमस्कर, त्रिकोणासन, वज्रासन, शशांक आसान, शशांक भुजंगासन,उष्ट्रासन, सिंहासन, आदि आसनों का बच्चों ने अभ्यास किया, साथ ही बच्चों ने भ्रामरी प्राणायाम का भी अभ्यास किया। अंत में ॐ ध्वनि और शांति पाठ से कार्यक्रम का समापन हुआ. कार्यक्रम को सफल बनाने में टिनप्लेट कंपनी सीएसआर विभाग के प्रमुख प्रभात दास के अलावा सत्यानंद योग संस्था के सचिव मलय डे, लखन ठाकुर, अश्वनी शुक्ला, संतोष कुमार, किरण झा, जितेंद्र, शिवाजी, पूनम, अमन, अनुष्का, आदि का विशेष योगदान रहा. पूरे कार्यक्रम का संचालन टिनप्लेट कंपनी के जनसंपर्क अधिकारी उदय प्रकाश सिंह द्वारा किया गया.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!