spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
263,756,444
Confirmed
Updated on December 2, 2021 9:41 AM
All countries
236,288,609
Recovered
Updated on December 2, 2021 9:41 AM
All countries
5,242,124
Deaths
Updated on December 2, 2021 9:41 AM
spot_img

Jamshedpur-labour-day-मजदूर दिवस पर देखिये अलग-अलग खबरें, टाटा वर्कस यूनियन के अध्यक्ष ने कहा-आने वाले दिन चुनौतियों भरा होगा, टाटा मोटर्स का अस्थायी मजदूर लकड़ी चुनते घायल, भाजपा व कांग्रेस ने मजदूरों को किया सम्मानित

Advertisement

जमशेदपुर : मजदूरों के शहर जमशेदपुर में मजदूर दिवस पर अलग-अलग खबरें आयी. कुछ अच्छी तो कुछ बुरी. कई जगह लॉकडाउन के बीच हल्का आयोजन भी होता रहा. मजदूर नेताओं ने इस दौरान अपनी चिंता भी जतायी और लॉकडाउन के कारण क्या हालात होने वाले है, इसके बारे में भी लोगों को बताया.

Advertisement
Advertisement

आनेवाला दिन चुनौतियों भरा: आर रवि प्रसाद, अध्यक्ष, टाटा वर्कर्स यूनियन

Advertisement

आज एक मई यानि मजदूर दिवस है. उधर कोरोना संकट के बीच शहर में मजदूर दिवस को लेकर कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया. इस दौरान टाटा वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष आर रवि प्रसाद ने शहर के सभी क्षेत्र के मजदूरों को मजदूर दिवस की शुभकामनाएं दी. वहीं आर रवि प्रसाद ने वैश्विक संकट को देखते हुए वर्क फ्रॉम होम की अहमियत बताई. उन्होंने कहा आने वाला समय काफी चुनौती भरा होगा, और सभी सेक्टर को वर्क फ्रॉम होम को लेकर तैयार रहना होगा. श्री प्रसाद ने बताया कि आईटी कंपनियां ही नहीं, बल्कि सभी क्षेत्र में अब वर्क फ्रॉम होम की अहमियत बढ़ गई है. उन्होंने वैश्विक महामारी के बीच लोगों से घरों से ना निकलने की अपील की. खासकर मजदूर वर्ग के लोगों से विशेष सावधानी बरतने की अपील की.

Advertisement

टाटा मोटर्स का अस्थायी मजदूर घायल

Advertisement

टाटा मोटर्स के अस्थायी मजदूरों का बुरा हाल है. जहां बीते फरवरी माह से ही काम से बैठाए गए मजदूर भुखमरी के कगार पर हैं. ताजा मामला जमशेदपुर के जेम्को का है. जहां पेट की आग बुझाने के लिए लकड़ी चुनने निकले टाटा मोटर्स के अस्थाई मजदूर अनिल कुमार राय बीच सड़क पर घायल अवस्था में पाए गए. उधर स्थानीय लोगों के सहयोग से घायल मजदूर को एमजीएम अस्पताल पहुंचाया गया. मजदूर के सर में गंभीर चोटें आईं हैं. फिलहाल उनका इलाज एमजीएम अस्पताल में चल रहा है. वैसे लॉकडाउन को लेकर सरकार और जिला प्रशासन दावा करती है कि  हर जरूरतमंदों तक जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है. लेकिन अभी भी ऐसे लोग हैं, जिन्हें आज भी जरूरी सुविधाएं नहीं पहुंच पा रहे हैं.

Advertisement

मजदूरों बिना स्वच्छता एवं विकास की बात बेमानी: मनोज कुमार चौधरी

Advertisement

नगर पंचायत कार्यालय सरायकेला में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर नगर पंचायत उपाध्यक्ष मनोज चौधरी ने सभी मजदूरों का सम्मान अंग वस्त्र देकर किया. इससे पूर्व श्री चौधरी ने सभी मजदूरों का विधिवत पूजन कर चंदन तिलक लगाया और उन्हें नमन किया. वैसे इस दौरान उन्होंने मजदूरों से अपनी सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग का हर हाल में पालन करने का अनुरोध किया. श्री चौधरी ने राष्ट्र के विकास में मजदूरों का उल्लेखनीय योगदान बताया. और कहा कि मजदूरों के बिना राष्ट्र की स्वच्छता एवं विकास की बात बेमानी है. मजदूरों ने अपने पसीने से राष्ट्र के विकास की नींव रखी है. लाॅकडाउन में अपने परिवार और समाज से सबसे ज्यादा प्रभावित हिंदुस्तान को गढ़ने वाले प्रवासी मजदूर हुए. वहीं उन्होंने उम्मीद जताई कि शीघ्र ही कोरोना का अंधेरा छंटेगा और तमाम श्रमिकों के जीवन में नया सवेरा आएगा. वैसे पिछले दिनों धारा 144 एवं लॉकडाउन उल्लंघन के मामले में जिला प्रशासन ने उन्हें धोखे से जेल भेज दिया था, जहां से अगले ही दिन श्री चौधरी को जमानत मिली थी. जिसके बाद उन्होंने पुलिस- प्रशासन पर कई गम्भीर आरोप भी लगाए हैं.

Advertisement

पवन अग्रवाल ने टीम के साथ मजदूरों को किया सम्मानित

Advertisement

मजदूर दिवस के अक़्सर पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुबर दास के निर्देश पर साकची सिटी मार्किट के रिक्सा टेम्पो चालक तथा मजदूरों के बीच गमछा तथा शीतल पेय का वितरण किया। लगभग एक सौ पचास मजदूरों के बीच वितरण किया गया।।इस अवसर पर पवन अग्रवाल ने मजदूरों का बधाई देते हुए कहा कि आपलोगो ने भी राष्ट निर्माण में अपना खून पसीने से योगदान दिया है। आपके त्याग को नमन, महामारी कोरोना के समय भी जिस तरह मजदूरों ने अपना योगदान दिया वह प्रसंसनीय है। भारतीय जनता पार्टी लगातार जरुरतमंदो का सेवा करने का कार्य निरंतर जारी रखे हुए है। सुबह अखबार के हॉकर और सैलून के कार्य करने वाले मजदूरों को भी मोदी आहार का वितरण किया गया।। साकची मंडल भाजपा और श्याम भक्त मंडल भालुबासा का भी उलेखनीय सहयोग प्राप्त हुआ। हेमंत साहू,निर्मल कुमार,मालीराम अग्रवाल, राजुखंडेलवाल, सतनाम सिंह सत्ते,गणेश बिहारी मुख्यं रुप से शामिल थे।।

Advertisement

कांग्रेस ने किया सम्मानित

Advertisement

1 मई को यूथ इंटक के राष्ट्रीय महासचिव डॉ परितोष सिंह के नेतृत्व में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 130 सफाई कर्मियों को अंग वस्त्र से सम्मानित किया गया. डॉ परितोष सिंह ने कहा कि कोरोना के भीषण महामारी के बीच लगातार अपने कर्तव्यों को निष्ठा पूर्वक निर्वहन करने वाले दिहाड़ी मजदूरों को सम्मानित कर उन्हें एक सप्ताह का कच्चा राशन उपलब्ध कराया गया. जिसके बाद आगे भी इस तरह की मदद को जारी रखने का भी संकल्प लिया गया. साथ ही मजदूर दिवस पर ऑन कॉल मजदूरों से संपर्क साधा गया एवं उनकी परेशानियों को सुना गया. और तत्काल उसे दूर करने की भी योजना तय किया गया. कार्यक्रम गोविंदपुर, टेल्को, बारीडीह, बमॉमाइंस, गोलमुरी क्षेत्र में किया गया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से यूथ इंटक के राष्ट्रीय महासचिव डॉ परितोष सिंह, झारखंड इंटक के कार्यकारिणी सदस्य संजीव रंजन, प्रशांत चौधरी, बिजेंद्र साहु, आमिर सोहेल, अमित कुमार, उज्ज्वल कुमार, रोहित पाल उपस्थित थे.

Advertisement
[metaslider id=15963 cssclass=””]

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!