jusco-bonus-agreement-जुस्को के कर्मचारियों के एकाउंट में मैनेजमेंट सोमवार को भेज देगी बोनस का पैसा, 6.88 करोड़ रुपए देने की किया घोषणा, 15.09 फीसदी मिलेगा बोनस, पिछले साल से 2.29 फीसदी कम मिला बोनस, अध्यक्ष ने कहा-बोनस अधूरा-video

Advertisement
Advertisement

जमशेदपुर : टाटा स्टील की शत-प्रतिशत सब्सिडियरी वाली कंपनी जुस्को जिसको अब टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेस लिमिटेड के नाम से जाना जाता है, के मैनेजमेंट ने अपने 751 कर्मचारियों को वित्तीय वर्ष 2019-20 के वार्षिक बोनस की घोषणा रविवार को कर दिया है. यूनियन का कार्यकाल मार्च में समाप्त होने की वजह से प्रबंधन ने यूनियन से बिना किसी वार्ता के पूर्व के फार्मूला के आधार पर एकतरफा निर्णय लेते हुए बोनस राशि भेजने का निर्णय लिया है. कंपनी की ओर से बोनस घोषणा किए जाने के बाद यूनियन अध्यक्ष रघुनाथ पांडेय ने महामंत्री वीडी गोपाल व अन्य यूनियन पदाधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद बोनस की जानकारी संवाददाता सम्मेलन कर दी. साथ ही बोनस समझौता को बेहतर बताते हुए अधूरा करार दिया और कहा कि यूनियन चुनाव के बाद वे फिर इस मुद्दे पर प्रबंधन से बात करेंगे. वहीं रघुनाथ पांडेय के अनुसार कर्मचारियों को अधिकतम 221620 रुपए तथा न्यूनतम 23650 रुपए मिलेंगे. हालांकि कंपनी की ओर से जारी सूचना में बोनस का प्रतिशत नहीं बताया गया है. जारी डाटा के अनुसार कर्मचारियों को 15.09 प्रतिशत बोनस मिलेगा. कंपनी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सोमवार को कर्मचारियों के बैंक खाता में बोनस की राशि चली जाएगी. कंपनी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि बोनस के लिए विभिन्न पारामीटर को मानक मानकर एक चार्ट बनाया गया है उसी आधार पर बोनस राशि कर्मचारियों को दी गई है.

Advertisement
Advertisement

विभिन्न पारामीटर में कंपनी के प्राफिट बीफोर टैक्स (पीबीटी), सेफ्टी, कंप्लयांस टू कंपलेन, टाप बाक्स, ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन लास, ओवरआल अनएकाउंटेड फार वाटर, ग्राहक संतुष्टी इंडेक्स, रिपिट कंपलेंस, प्रोडक्टिविटी एंड टोटल प्रोडक्टिव मेंटेनेंस के आधार पर है. सभी पारामीटर पर बेहतर प्रदर्शन किया है. हालांकि चार पारामीटर पर शत प्रतशित टारगेट पूरा करने का भी रिकार्ड बना है. पूर्व समझौता के तहत तय पारामीटर के तहत इस प्रबंधन की ओर से कर्मचारियों को बोनस के रुप में 6.88 करोड़ रुपए दिया जाएगा. दूसरी ओर रघुनाथ पांडेय ने कहा कि कंपनी प्रबंधन की ओर से पूर्व से तय फार्मूला के तहत ही बोनस दिया गया है इसलिए समय पर समझौता के तहत बोनस राशि देने पर प्रबंधन को धन्यबाद पर यह अधूरा है. चुनाव बाद इस पर नए सिरे से बातचीत होगी. चुनाव से पहले अध्यक्ष पद पर अपनी जीत प्रति आश्वस्त रघुनाथ पांडेय ने कहा कि वार्ता हुआ होता तो सेफ्टी समेत कई एेसे मुद्दे हैं जिसपर बातचीच होती. (नीचे पढ़े पूरा आंकड़े)

Advertisement

किस कर्मचारी को कितना मिलेगा बोनस
बोनस मद में कंपनी कितना करेगी खर्च – 6.88 करोड़ रुपए
कितने कर्मचारियों को मिलेगा बोनस- 751
टाटा स्टील से स्थानांतरित होकर जुस्को में आए 426 कर्मचारियों को अधिकतम- 166787 रु. अधिकतम
सुपरवाइजर ग्रेड- 2,21,620 रुपए अधिकतम
जेएस/ डेब्ल्यू – 23560 रुपए व 63441 रुपए अधिकतम
वर्कर्स ग्रेड – 45129 रुपए अधिकतम
जुस्को के 751 कर्मियों को मिलेगा बोनस का लाभ
किस ग्रेड में है कितने कर्मचारी

Advertisement
  • 426 टाटा स्टील से ट्रांसफर होकर आये हैं
  • 1,66787 कर्मचारी वर्ग अधिकतम
  • 2,21620 सुपरवाइजर अधिकतम
  • 325 कर्मी जुस्को को – न्यूनतम 23560 न्यूनतम और 63441 रुपए अधिकतम (सुपरवाइजर)
  • 45129 अधिकतम (कर्मचारी वर्ग)
  • पिछली बार कंपनी ने दिया था 6.95 करोड़ रुपये बोनस
  • पिछली बार की अपेक्षा 94.12 लाख रुपये कम मिली बोनस राशि
  • पिछली बार के 17.38 प्रतिशत के अनुसार 2.29 प्रतिशत कम हुई बोनस
  • 39,80,73000 रुपये (कुल बेसिक डीए) पर दिया गया बोनस

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply