spot_imgspot_img
spot_img

tata-steel-emploees-bonus-टाटा स्टील के कर्मचारियों को बोनस की राशि की ऐसी होगी गणना, कैसे और किसको मिलेगा बोनस, कंपनी ने जारी किया यह सरकुलर, टाटा वर्कर्स यूनियन के कमेटी मेंबरों ने कहा-ऐतिहासिक है समझौता, जानें कमेटी मेंबरों ने क्या कहा-देखें बयान

जमशेदपुर : टाटा स्टील के कर्मचारियों के बोनस को लेकर समझौता हो चुका है. इस समझौता के तहत कर्मचारियों को बोनस की राशि 23 अगस्त (सोमवार) को बैंक एकाउंट में भेज दी जायेगी. इसको लेकर कंपनी के चीफ रेवेन्यू एकाउंट व इंप्लाइज बेनीफिट पार्था बासु ने एक सरकुलर जारी किया है, जिसके तहत यह बताया गया है कि किसको और कितना बोनस कर्मचारियों को मिलेगा. इसके तहत वैसे कर्मचारी जो फ्राड, कंपनी परिसर में दंगा, चोरी या गलत काम करते पकड़े गये है, उनको बोनस नहीं मिलेगा जबकि जमशेदपुर प्लांट के ट्यूब डिवीजन, ग्रोथ शॉप, टाटा स्टील कलिंगानगर, मार्केटिंग व सेल्स, सीआरसी वेस्ट, सीआरइ ऑफिस रांची, सीआरइ ऑफिस भुवनेश्वर, सीआरइ ऑफिस दिल्ली, माइंस कोलियरी डिवीजन, एफएएंडएम डिवीजन व हेड ऑफिस के वैसे कर्मचारी, जिसने 30 दिनों तक वित्तीय वर्ष में काम कर लिया है, उनको बोनस मिलेगा. इंप्लाइज जो भी है यानी स्थायी या अस्थायी कर्मचारी, सबको बोनस मिलेगा. वैसे कर्मचारी जो 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच आइएल 6 में प्रोमोशन ले चुके है, उनको बोनस की राशइ नहीं मिलेगी बल्कि उनको सुपरन्यूएशन फंड दिया जायेगा. आइएल 6 में जिनका प्रोमोशन 1 अप्रैल 2021 के बाद हुआ है, उनको बोनस की राशि मिलेगी. बोनस की राशि को लेकर यह भी जानकारी दी गयी है कि 50 पैसे से नीचे की राशि को विलुप्त कर दिया जायेगा जबकि जिनका 50 पैसे से ज्यादा राशि है, उसको एक रुपये मान लिया जायेगा. जारी सरकुलर के मुताबिक, कर्मचारियों के बैंक एकाउंट में बोनस की राशि भेजी जायेगी, जिस एकाउंट में पेमेंट दिया जाता है. इएसएस या सुनहरे भविष्य की योजना का लाभ लेने वाले लोगों को भी बोनस दी जायेगी यानी जितना दिन काम किये होंगे, उतने दिन का बोनस भी मिलेगा. किसी कर्मचारी की मौत हो गयी है तो उनके परिजन को बोनस की राशि दी जायेगी अगर उक्त कर्मचारी 1 अप्रैल 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 के बीच काम कर चुके है.
यह होगा बोनस का फार्मूला
कुल बोनस की राशि-270 करोड़ को कुल बोनेसेबुल राशि 1631.62 करोड़ रुपये को भाग देकर एक कर्मचारी का बेसिक व डीए जो वित्तीय वर्ष 2020-2021 में दिया गया है, उसको गुना कर देना है, वह एक कर्मचारी का बोनस का राशि होगा और उसी आधार पर कर्मचारी को बोनस मिलेगा.
इनकम टैक्स जो कटौती होगी
टाटा स्टील के कर्मचारियों को टैक्स के रेट के मुताबिक, कर्मचारियों के बोनस में से राशि को काटी जायेगी. आयकर विभाग के तय नियम के मुताबिक, ऐसा किया जायेगा.
क्या कह रहे है टाटा वर्कर्स यूनियन के कमेटी मेंबर (नीचे पढ़े कमेटी मेंबरों का बयान)

WhatsApp Image 2022-05-24 at 7.01.03 PM
WhatsApp Image 2022-05-24 at 7.01.03 PM (1)
previous arrow
next arrow
आरएमएम कमेटी मेंबर संजय कुमार सिंह.

आज कोरोना रूपी विश्वव्यापी महामारी से हम लोग जूझ रहे हैं और टाटा स्टील भी इससे अछूती नहीं है. आज हमलोग का वार्षिक बोनस समझौता टाटा वर्कर्स यूनियन और प्रबंधन के बीच संपन्न हुआ, जो आज तक के यूनियन के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ राशि है. ये इसलिए हुआ है क्योंकि यहां के कर्मचारियों, यूनियन कमेटी मेंबर्स के अथक प्रयास एवं प्रबंधन का उत्तम सहयोग रहा. ये तभी संभव हुआ टाटा वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष संजीव चौधरी टुन्नु के नेतृत्व एवं ऑफिस बियरर का तार्किक पक्ष प्रबंधन के सामने रखा गया. –संजय कुमार सिंह, कमेटी मेंबर, आरएमएम (नीचे पढ़े कमेटी मेंबरों का बयान) )

कोक प्लांट के कमेटी मेंबर विवेक कुमार सिंह.


टाटा वर्कर्स यूनियन ने मिलकर बहुत ही त्वरित एवं आज तक का सर्वाधिक बोनस किया है जिसकी वजह से कई वर्षों के बाद इस वर्ष लोगों को यह (डबल पगार )का अनुभूति दे रहा है इस कारणवश इंप्लाइ में काफी हर्ष महसूस किया जा रहा है. –विवेक कुमार सिंह, कमेटी मेंबर कोक प्लांट (नीचे पढ़े कमेटी मेंबरों का बयान)

कोक प्लांट के कमेटी मेंबर विभाष शुक्ला.


टाटा स्टील मैनेजमेंट एवं टाटा वर्कर्स यूनियन द्वारा मिलकर पुराने फार्मूले के आधार पर सबसे पहले एवं अभी तक का सर्वाधिक बोनस करने के वजह से हमारे डिपार्टमेंट के कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है जिसके परिणाम स्वरूप हमारे कर्मचारियों का यूनियन के अध्यक्ष एवं उनके पूरी टीम और मैनेजमेंट में विश्वास बढ़ा है. –विभाष शुक्ला, कमिटी मेंबर कोक प्लांट (नीचे पढ़े कमेटी मेंबरों का बयान)

पूर्व उपाध्यक्ष सह जी ब्लास्ट फर्नेस के कमेटी मेंबर मनोहर मुखिया.


इस महामारी काल में जहां देश की दूसरी कंपनियां अपने मजदूरों को कम वेतन प्रदान कर रही थी एवं छंटनी कर रही थी ऐसी परिस्थिति में टाटा स्टील और टाटा वर्कर्स यूनियन के नेतृत्व ने मिलकर एक बहुत ही बेहतर और अभी तक का सर्वश्रेष्ठ बोनस समझौता किया है इसके लिए टाटा वर्कर्स यूनियन के सभी पदाधिकारियों और मैनेजमेंट के अधिकारियों को तहे दिल से धन्यवाद. –मनोहर मुखिया, पूर्व उपाध्यक्ष एवं कमेटी मेंबर जी ब्लास्ट फर्नेस

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!