spot_imgspot_img
spot_img

tata-steel-epfo-news-टाटा स्टील ने अपने कर्मचारियों और अधिकारियों को कहा-जल्द अपने परिवार का कराये इ-नामिनेशन, वेतन भोगी तमाम कंपनियों के कर्मचारियों को इपीएफओ एकाउंट में नामिनी बनाना अनिवार्य, जानें कैसे नियुक्त कर सकते है नामिनी

जमशेदपुर : टाटा स्टील समेत तमाम कंपनियों के कर्मचारियों और वेतनभोगी लोगों को पीएफ के खाते यानी सरकारी सेविंग्स स्कीम फंड (पीपीएफ) में पैसा जमा हो रहा है तो उनको इ-नामिनेशन करना होगा. आपको अपने पीएफ एकाउंट में जमा हो रहे फंड का एक नामिनी चुनना होगा और उसको ऑनलाइन ही अपडेट किया जा सकता है. अगर किसी पीएफ एकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है तो उसकी राशि उक्त नामिनी को ही दी जायेगी. अगर पहले से नामिनी बना लिये है तो भी आपको यह वेरिफाइ कर लेना होगा कि वह आपके पीएफ एकाउंट में अपडेट हो चुका है या नहीं. वैसे आप घर बैठे ऑनलाइन इ-नामिनेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है और अपनी फैमिली की सिक्यूरिटी तय कर सकते है. इसको लेकर टाटा स्टील ने अपने मातहत कर्मचारियों और अधिकारियों को हिदायत दी है कि तत्काल सारे लोग अपना इ-नॉमिनेशन कर दें. इसके लिए एक्टिवेटेड आधार लिंक्ड यूएएन, मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक्ड हो, मेंबर की अपडेटेड प्रोफाइल, जिसमें फोटो और पता हो यह होना जरूरी है. परिवार के सदस्य, जिसको नामिनी बनाना है, उनके स्कैन की गयी 3.5 सेंटीमीटर गुणा 4.5 सेंटीमीटर (3.5 cm x 4.5 cm) की तस्वीर, आधार कार्ड, बैंक एकाउंट नंबर, आइएफएससी कोड और घर का पता जरूरी है.
ऐसे कर सकते है इ-नामिनेशन
पहले आपको इफीएफओ के वेबसाइट http://www.epfindia.gov.in पर जाकर services>>for employees>>member uan/online service पर क्लिक करें. अब लॉगइन कीजिये और अपना यूएएन आइडी और पासवर्ड डाले. मैनेज पेज पर जाकर इ-नॉमिनेशन पर क्लिक करें. अब स्क्रीन पर provide details आयेगा, सभी जरूरी जानकारी दर्ज करें और save पर क्लिक कर दें. अगले स्टेप में फैमिली डिक्लेरेशन को अपडेट करने के लिए yes पर क्लिक करें. फिर अब ऐड फैमिली डिटेल्क पर क्लिक करें. यहां आप एक से ज्यादा नॉमिनी एड कर सकते हैं. इसके बाद फंड में से नॉमिनी के शेयर की कुल राशि घोषित करने के लिए nomination details पर क्लिक करें, अब save epf nomination का बटन दबाएं. इसके बाद अपने रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी जेनरेट करने के लिए e-sign पर क्लिक करें. अब आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जायेगा. वो ओटीपी दर्ज कर दें, जिसके बाद आपका इपीएफओ इ-नामांकन रजिस्टर हो जायेगा.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!