spot_img

tata-steel-foundation-झारखंड-ओड़िशा के बच्चों का सपना हुआ साकार, फिनलैंड के दूतावास में आयोजित पेंटिंग प्रदर्शनी में भाग लेने रवाना हुए कलाकार, टाटा स्टील ने हवाई जहाज से कलाकारों को भेजा

राशिफल

भुवनेश्वर/जमशेदपुर : नयी दिल्ली के लिए पहली बार हवाई जहाज में चढ़ते हुए ओड़िशा के 25 और झारखंड के 5 बच्चों के चेहरे पर अपार खुशी स्पष्ट झलक रही थी. गुरुवार को टाटा स्टील फाउंडेशन के तहत ’मस्ती की पाठशाला’ से एक बच्चा और ’एजुकेशन सिग्नेचर प्रोग्राम’ से 29 बच्चे रांची से एयर एशिया की फ्लाइट में सवार हुए. उड़ान के अनुभव के साथ ये 30 विद्यार्थी 2 से 4 दिसंबर, 2021 के बीच नयी दिल्ली में फिनलैंड के दूतावास में एक पेंटिंग प्रदर्शनी में हिस्सा लेंगे. दूतावास में एजुकेशन सिग्नेचर प्रोग्राम के बच्चों द्वारा बनायी गयी 50 पेंटिंग को प्रदर्शित किया जायेगा. इसके अलावा, इस दौरान बच्चों को भित्ति चित्रकला (मुराल पेंटिंग) सत्र में अपना कलात्मक कौशल बढ़ाने का भी मौका मिलेगा. इसके अलावा, वे दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करेंगे. मल्टीप्लेक्स में फिल्म देखने के रोमांच के साथ वे राजधानी शहर का भी अनुभव करेंगे. (नीचे देखे पूरी खबर)

टीम 5 दिसंबर, 2021 को वापस रांची के लिए उड़ान भरेगी और संबंधित स्थानों पर वापस जायेगी. व्यापक उपस्थिति और गुणवत्ता के संदर्भ में कार्यक्रम को समृद्ध बनाने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले संस्थानों के साथ सहयोग और भागीदारी की जा रही है. फिनलैंड के दूतावास के वरीय सदस्य पहले ही दो बार इस क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने भारत में शिक्षा पर काम करने वाले एक प्रमुख गैर सरकारी संगठन ‘एस्पायर’ के सहयोग से टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा चलाये जा रहे हस्ताक्षर कार्यक्रम ’थाउजैंड स्कूल्स प्रोग्राम’ में फिनैलैंड की शिक्षा प्रणाली के सिद्धांतों को कैसे शामिल किया जाय, इस पर चर्चा की. दिल्ली जाने वाली विद्यार्थियों की टीम से सुकिंदा प्रखंड की छात्रा सुरु हेम्ब्रम अपने कौतुहल व उत्साह को रोक नहीं पाती है. उसने बताया कि मैं ढेर सारा अच्छा खाना खाने और नये दोस्त बनाने जा रही हूं. मुझे हमेशा से लगता था कि मैं एक दिन हवाई जहाज में यात्रा जरूर करूंगा, लेकिन यह कभी नहीं पता था कि यह मेरे जीवन की इतनी जल्दी होगी. “ ज्ञात हो कि सदभावना के रूप में एयर एशिया 75 प्रतिशत की रियायती दर पर टिकट प्रदान कर रहा है. इस अवसर पर अपने विचार प्रकट करते हुए टाटा स्टील के चीफ कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी सौरव रॉय ने कहा कि “यह सारा उद्यम आकांक्षाओं और जिज्ञासाओं को देखने की कुंजी है, जो नयी चीजों को देखने और अज्ञात के डर पर काबू पाने, दोनों में निहित है, और एस्पायर, एयर एशिया, फिनलैंड का दूतावास और टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा बहुत प्यार से इसे आयोजित किया जा रहा है. अपने बच्चों के लिए इस स्थान का निर्माण करने में हम पर अपनी आस्था प्रकट करने के लिए मैं प्रत्येक माता-पिता को हार्दिक धन्यवाद देता हूं.” इस सहयोग के तहत राष्ट्रीय विरासत, विविध संस्कृति को दर्शाते शहरी परिदृश्य और बच्चों को उनके ग्रामीण अवरोधों से एक पूरी तरह से अलग परिदृश्य से रूबरू करा कर ग्रामीण बच्चों में ट्रांसवर्सल स्किल विकसित करने के प्रयास के रूप में इस यात्रा की योजना बनायी गयी है.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!