spot_img

tata-steel-production-टाटा स्टील में कोरोना काल के बावजूद बेहतर प्रदर्शन, उत्पादन में 55 फीसदी का उछाल, टीकाकरण पर रहेगा जोर

राशिफल

जमशेदपुर : टाटा स्टील ने इस कोरोना काल के बावजूद काफी बेहतर प्रदर्शन किया है. टाटा स्टील इंडिया क्रूड स्टील उत्पादन में पिछले वित्तीय वर्ष (2020-21) के पहले तिमाही के मुकाबले वर्तमान वित्तीय वर्ष (2021-22) के इस पहले तिमाही में 55 फीसदी की वृद्धि हुई है. वहीं डिलीवरी में 42 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. टाटा स्टील द्वारा इसको सार्वजनिक किया गया है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पिछले वर्ष पहले तिमाही के दौरान देशभर में संपूर्ण लॉकडाउन था और इस बार बाजार खुले हैं और माल की मांग भी अच्छी है. यही वजह है कि प्रोडक्शन और डिलीवरी बढ़ी है. टाटा स्टील यूरोप का स्टील उत्पादन 27 फीसदी साल दर साल बढ़कर 2.73 मिलियन टन हो गया. स्टील डिलीवरी में साल दर साल 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई. टाटा स्टील दक्षिण पूर्व एशिया के इस्पात उत्पादन में 49 प्रतिशत की वृद्धि हुई. स्टील डिलीवरी में साल दर साल 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. रिपोर्ट में टाटा स्टील इंडिया की ओर से दी गयी जानकारी में कहा गया है कि अपने सभी परिचालन स्थानों पर कई टीकाकरण अभियान चलाया हैं. वर्तमान में इसके लगभग 82 प्रतिशत कर्मचारियों को पहली खुराक के लिए टीका लगाया गया है. कंपनी कोविड 19 मामलों के पुनरुत्थान की बारीकी से निगरानी करना जारी रखती है और अपने कर्मचारियों और समुदाय के स्वास्थ्य और सुरक्षा और अपने ग्राहकों और अन्य हितधारकों के हितों को ध्यान में रखते हुए नियामक अधिकारियों द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप उचित कार्रवाई करती है.
घरेलू सेगमेंट में इस तरह हुई है वृद्धि : (नीचे उत्पादन के प्रदर्शन की ले जानकारी)

  • ऑटोमोटिव और स्पेशल प्रोडक्ट्स सेगमेंट की डिलीवरी में ऑटोमोटिव ओईएम के उत्पादन में अनुमानित तीन गुना के मुकाबले साल दर साल सात गुणा बढ़ा है.
  • ब्रांडेड उत्पाद और खुदरा सेगमेंट की डिलीवरी साल दर साल 112 प्रतिशत अधिक थी. बी2सी ब्रांड टाटा टिस्कॉन ग्रीनप्रो सर्टिफिकेशन प्राप्त करने वाला भारत का पहला रेबार ब्रांड बन गया है.
  • औद्योगिक उत्पाद और परियोजनाएं सेगमेंट की डिलीवरी में साल दर साल आधार पर दो गुणा की वृद्धि हुई. टाटा स्टील घरेलू बाजार में अपनी पेशकशों को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. प्री इंजीनियर बिल्डिंग, ओएंडजी, कृषि उपकरणों जैसे प्रमुख सेगमेंट में मूल्य वर्धित उत्पादों की बिक्री में साल दर साल 175 प्रतिशत की वृद्धि हुई.
  • टाटा स्टील आशियाना, व्यक्तिगत होम बिल्डर के लिए एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने राजस्व में सात गुणा साल दर साल के अनुसार 257 करोड़ रुपये की वृद्धि की.
  • तिमाही के दौरान कोविड 19 महामारी की दूसरी लहर के बीच अस्पतालों को 47,800 टन से अधिक तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति के कारण कच्चे इस्पात का उत्पादन 2.6 प्रतिशत तिमाही से तिमाही में घट गया. कोविड 19 महामारी की दूसरी लहर के बीच कुछ राज्यों द्वारा घोषित आंशिक लॉकडाउन और कुछ स्टील खपत वाले क्षेत्रों में अस्थायी शटडाउन के कारण स्टील डिलीवरी में 11 प्रतिशत तिमाही से तिमाही की गिरावट आयी. प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए निर्यात को कुल बिक्री का 16 फीसदी के मुकाबले वित्तीय वर्ष 2021 के चौथे तिमाही में 11 फीसदी तक बढ़ा दिया गया था. लॉकडाउन में ढील के साथ जून 2021 के मध्य से घरेलू बाजार में सुधार हो रहा है.
[metaslider id=15963 cssclass=””]

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!