spot_img

jamshedpur-corona-death-जमशेदपुर में कोरोना से शुक्रवार को दो मौत, दोनों की उम्र काफी कम और कोई बीमारी भी नहीं थी, गोलमुरी के युवक की मौत पर उठे सवाल, टीएमएच प्रबंधन ने कहा-कोई लापरवाही नहीं, good-news-जमशेदपुर का कोरोना से रिकवरी रेट बढ़ा, प्रशासन ने कहा-कोई भी बीमार होकर घर में बैठा नहीं रहे इलाज कराये, होम आइसोलेशन बिना इजाजत रहे तो होगा केस, पढ़े पूरी खबर

राशिफल

जमशेदपुर : जमशेदपुर में कोरोना से शुक्रवार को टाटा मुख्य अस्पताल (टीएमएच) में दो मौत हो गयी. इसमें एक गोलमुरी टिनप्लेट चौक के पास नानक नगर निवासी 38 साल का एक युवक है, जिसको इलाज के लिए टीएमएच में 2 अगस्त को भरती कराया गया था. उसको तेज सांस लेने की दिक्कत थी जबकि उसको तेज बुखार भी था. वह सुबह 7 बजे तक टीएमएच से अपने परिजनों से बात कर रहा था और यह बता रहा था कि उसको ठीक नहीं लग रहा है, लेकिन इसके बावजूद उसकी मौत हो गयी. उक्त युवक की मौत को लेकर परिजनों का आरोप था कि उसमें लापरवाही बरती गयी है. हालांकि, टीएमएच प्रबंधन ने उसकी मौत को लेकर टीएमएच की लापरवाही के आरोप को गलत बताया है. टीएमएच प्रबंधन के मुताबिक, उसका इलाज नियम और कायदे और जो जरूरी ट्रीटमेंट थी, वह दी गयी थी. जब उक्त युवक को टीएमएच लाया गया था, तब से पांच दिनों पहले से सांस लेने में दिक्कत थी, लेकिन उसका इलाज नहीं कराया गया. जब स्थिति बिगड़ गयी तब उनको टीएमएच लाया गया, जहां उनकी मौत हो गयी. हालांकि, कोविड को लेकर जो भारत सरकार का गाइडलाइन है, उसके तहत ही उनका इलाज किया गया था और किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती गयी है. इसी तरह जमशेदपुर में दूसरी मौत सोनारी नार्थ ले आउट के रहने वाले 43 साल के युवक उत्तर कुमार की हो गयी. उसको भी किसी तरह की कोई पुरानी बीमारी नहीं थी. उनको एक अगस्त को टीएमएच लाया गया था, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी. उनको भी तेज बुखार और सांस लेने में दिक्कत होने के बाद अस्पताल में भरती कराया गया था.

कोरोना से संक्रमण मुक्त होने की संख्या में लगातार देखी जा रही बढ़ोत्तरी, एक सप्ताह में लगभग 1700 लोग हुए संक्रमण मुक्त
जमशेदपुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर डिस्चार्ज होने वाले लोगों की संख्या में भी लगातार बढ़ोत्तरी हुई है जो काफी सुखद है. पिछले एक सप्ताह की बात करें कुल 1689 लोग कोरोना से संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. पिछले सप्ताह जिले में अब तक संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी देखी गई है जिसमें सिर्फ 30 अगस्त को रिकॉर्ड 404 लोग डिस्चार्ज हुए, वहीं 01 सितंबर को 331 एवं 02 सितंबर को भी 275 लोग डिस्चार्ज हुए हैं वहीं अन्य दिनों में भी डिस्चार्ज होने वाले लोगों की औसत संख्या 150 के आसपास रही है.

बिना अनुमति कोई भी व्यक्ति होम आइसोलेशन में नहीं रहेंगे, पकड़े जाने पर दर्ज होगी प्राथमिकी
उपायुक्त सूरज कुमार ने बारीगोड़ा के एक व्यक्ति द्वारा कोरोना संक्रमित होने के बावजूद कोविड सेंटर में भर्ती होने से इन्कार करने तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ बदसलूकी मामले में संबंधित के विरूद्ध इंसीडेंट कमांडर को प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं. उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में ही होम आईसोलेशन को बढ़ावा नहीं देने का निर्णय लिया गया है. कोरोना संक्रमण के रोकथाम के क्रम में बुजुर्ग, बीमार कोरोना संक्रमितों को संस्थागत क्वारन्टीन अथवा अस्पताल में भर्ती कराना अनिवार्य है. होम आईसोलेशन का चुनाव करने वाले व्यक्तियों के लिए गृह मंत्रालय, भारत सरकार तथा स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप अलग रूम-अलग बाथरूम, मेडिकल उपकरण, खाने का बर्तन की अनिवार्यता की गई है, जिनके घर मे उक्त व्यवस्था नहीं है. उन्हें होम आईसोलेशन में रहने की अनुमति नहीं होगी, साथ ही इंसिडेंट कमाडर व सर्विलांस दल की अनुशंसा तथा चिकित्सकों द्वारा जांचोंपरांत अनुमति मिलने पर ही सम्बंधित व्यक्ति को होम आईसोलेशन में भेजा जाएगा.
जिला प्रशासन की अपील- तबीयत खराब होने या कोविड-19 के लक्षण दिखने पर जिला नियंत्रण कक्ष में दें सूचना, घर में रहकर इलाज का जोखिम ना लें
पूर्वी सिंहभूम जिले को कोरोना मुक्त करने को लेकर जिला प्रशासन प्रयासरत है. कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर जहां कोविड-19 जांच में तेजी लाई गई है वहीं तत्काल कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर कोरोना संक्रमण के संभाव्य प्रसार को भी रोकने का प्रयास किया जा रहा है. जिला प्रशासन पूर्वी सिंहभूम सभी जिलेवासियों से अपील करता है कि तबीयत खराब होने पर घर में रहकर इलाज का जोखिम ना लें बल्कि जिला नियंत्रण कक्ष में दूरभाष संख्या 0657-2440111, 9431301355, 8987510050 पर सूचना दें ताकि अतीशीघ्र सहायता उपलब्ध कराया जा सके। बीमार होने पर तथा कोविड-19 के लक्षण दिखने पर बिना अनुमति के होम आइसोलेशन में नहीं रहने की अपील की जाती है, आपकी खुद की सुरक्षा में ही आपके परिवार, समाज तथा समस्त जिलेवासियों की सुरक्षा है.

[metaslider id=15963 cssclass=””]
WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
[adsforwp id="129451"]

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!