spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
262,857,121
Confirmed
Updated on December 1, 2021 2:39 AM
All countries
235,600,857
Recovered
Updated on December 1, 2021 2:39 AM
All countries
5,230,654
Deaths
Updated on December 1, 2021 2:39 AM
spot_img

jamshedpur-corona-news-जमशेदपुर में कोरोना अब तक के सबसे निचले स्तर पर, पूजा-पाठ के नाम पर कोरोना से खिलवाड़ करेंगे तो जल्द आ जायेगा कोरोना का दूसरा लहर, tmh-corona-study-टीएमएच में कोरोना के इलाज के दौरान आये कई चौंकाने वाले नये तरह के केस, कई ऐसे मरीज आये, जिसमें ज्यादा इम्यूनिटी, ज्यादा इम्यूनिटी वाले मरीजों को खतरा ज्यादा, कई लोग पोजिटिव से नेगेटिव हो ही नहीं रहे है

Advertisement

जमशेदपुर : जमशेदपुर के लोगों के लिए कोरोना से संक्रमित होने के बाद अब अच्छी खबरें आने लगी है. पहले चरण का कोरोना का असर अब अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुका है. यह जानकारी टाटा स्टील मेडिकल सर्विसेज के कोरोना के एक्सपर्ट और सलाहकार डॉ राजन चौधरी ने दी. डॉ चौधरी ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उनके साथ टाटा स्टील के चीफ कारपोरेट कम्यूनिकेशन कुलविन सुरी और हेड रुना राजीव कुमार भी थे. डॉ राजन चौधरी ने बताया कि कोरोना अब पूरे पीक पर आने के बाद अब नीचे आ चुका है. टीएमएच का रिकवरी रेट जहां पिछले सप्ताह 83.16 फीसदी था, वह बढ़कर इस सप्ताह यानी पिछले शनिवार से लेकर इस सप्ताह के शुक्रवार तक 84.17 फीसदी हो गयी है. टीएमएच में अब तक इलाज के लिए कुल 3684 पोजिटिव केस आ चुके है. मरीजों के एडमिट होने का सिलसिला भी रुका है. टीएमएच में जहां इस सप्ताह यानी पिछले शनिवार से लेकर इस सप्ताह के शुक्रवार तक 150 मरीज भर्ती हुए है तो पिछले सप्ताह तक 169 मरीज कोरोना के भर्ती हुए थे. स्वाभाविक तौर पर डिस्चार्ज भी घटा है क्योंकि मरीजों का आना कम हुआ है. इस सप्ताह यानी पिछले शनिवार से लेकर इस सप्ताह के शुक्रवार तक कुल 164 डिस्चार्ज हुए है जबकि पिछले सप्ताह में 179 डिस्चार्ज हुए थे. मौत का रेट में भी कमी आयी है. पिछले सप्ताह जहां 21 लोगों की मौत हुई थी, वहीं इस सप्ताह यानी पिछले शनिवार से लेकर इस सप्ताह के शुक्रवार तक कुल 10 लोगों की मौत टीएमएच में हुई है. ठीक होकर घर लौटने वालों में 66 लोग 80 साल के ऊपर के है, जो काफी संतोषजनक बात है. टेस्टिंग की जहां तक बात है तो टीएमएच में अब तक कुल 57746 कोरोना के टेस्ट हो चुके है, जिसमें आरटीपीसीआर (सबसे सटीक जांच) 32217 हो चुकी है जबकि एंटीजेन टेस्ट (रैपिड यानी जल्दी रिपोर्ट आने वाला, जिसमें रिपोर्ट नेगेटिव आने पर थोड़ा शक होता है) टेस्टिंग 25529 हो चुका है. पोजिटिविटी रेट भी कम हुआ है. आरटीपीसीआर टेस्ट, जो सबसे सटीक जांच होती है, उसका पोजिटिव होने की संख्या पांच सप्ताह पहले तक 30 फीसदी था, जो अभी घटकर 6.39 फीसदी हो चुका है जबकि पिछले सप्ताह पोजिटिविटी रेट 9.69 फीसदी था. डॉ राजन ने बताया कि अगर यह 5 फीसदी से नीचे आ गया है तो आप समझ जाइये कि कोरोना अंतिम स्तर तक पहुंच चुका है. वैसे एंटीजेन टेस्टिंग का पोजिटिविटी रेट 3.80 फीसदी ही है. (नीचे पूरी खबरें पढ़े)

Advertisement
Advertisement

टीएमएच में नयी सुविधाएं भी शुरू हो रही है
डॉ राजन ने बताया कि टीएमएच में कोरोना के मरीजों की संख्या घटना के बाद दूसरे वेभ यानी कोरोना के दूसरे लहर को लेकर तैयारी शुरू कर दी गयी है, जिसके तहत कई लोगों को कोरोना ठीक होने के बाद भी परेशानी होती है, जिसको देखते हुए टीएमएच के ओपीडी में पोस्ट कोविड क्लिनिक की शुरुआत की गयी है, जिसमें अब तक 19 मरीज आये है. इसमें सभी उम्र के लोग है, जिनको सांस लेने में दिक्कतों से लेकर बदन हाथ में दर्द जैसी कई सारी शिकायतें है. उन्होंने बताया कि झारखंड सरकार के गाइडलाइन के मुताबिक, हेल्थ वर्करों को एक नयी दवाएं दी जा रही है जबकि होम आइसोलेशन वालों को भी नयी दवाओं को दिया जा रहा है. अभी इन नयी दवाओं का कैसे परफार्मेंस है, यह बाद में पता लगेगा. इसके अलावा टीएमएच में कोरोना के दूसरे वेभ को लेकर भी तैयारी चल रही है. इसके तहत वर्तमान में टीएमएच के पास कुल 411 बेड है, जिसमें से 54 बेड वेंटिलेटर वाले बेड है. बेड की संख्या तो नहीं बढ़ेगा, लेकिन इस बीच एसी का मेंटेनेंस और वार्ड का मेंटेनेंस किया जा रहा है. सारे कोविड वाले वार्ड में बेड पर ही ऑक्सीजन का पाइप पहुंचाने की व्यवस्था कर दी जा रही है. इसके अलावा कोरोना से जंग लड़ने वाले डॉक्टर्स, नर्स, सफाईकर्मियों को थोड़ा ब्रेक जरूर दिया जा रहा है.
कोरोना को लेकर जो लोग डाइबिटीज, किडनी फेलियर, कैंसर के साथ कोरोना में आ रहे है. उनका डेथ रेट काफी ज्यादा है. (नीचे पूरी खबरें पढ़े)

Advertisement

कई लोगों को बहुत ज्यादा इम्यूनिटी से भी हो रहा है नुकसान, कई लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आने की भी शिकायतें
टीएमएच के पूर्व जीएम डॉ राजन ने बताया कि अभी के अध्ययन में यह भी मालूम चला है कि कई लोगों को ज्यादा इम्यूनिटी है. जिनको ज्यादा इम्यूनिटी है. उनकी इम्यूनिटी ज्यादा होने के कारण कोरोना होने पर ज्यादा नुकसान भी कर जा रहा है. यह किसी बाहरी दवा लेने से नहीं बल्कि यह आदमी के शरीर में ही होता है. उन्होंने बताया कि ऐसी कोई दवा नहीं है, जिसके खाने से इम्यूनिटी बढ़ जा रही और ज्यादा हो जा रही है बल्कि किसी किसी के शरीर में ऐसा होता है, जिससे भी नुकसान होता है. ऐसे लोगों की इम्यूनिटी को कम कर फिर इलाज करने की व्यवस्था की जाती है. ऐसे लोगों को कोरोना ज्यादा नुकसान भी पहुंचा जा रहा है. डॉ राजन चौधरी ने बताया कि कोरोना के दौरान यह भी बातें सामने आयी है कि वैसे तो कोरोना की जांच होने के बाद 10 से 12 दिनों के बाद अधिकांश की रिपोर्ट नेगेटिव हो जाती है और मरीज ठीक हो जाता है, लेकिन कई मरीजों का छह से आठ सप्ताह तक पोजिटिव ही रिपोर्ट आता है क्योंकि उसके शरीर में कोरोना का कुछ हिस्सा रह जाता है. ऐसे में रिपोर्ट पोजिटिव ही आता है, लेकिन ऐसे व्यक्ति स्वस्थ्य हो गये होते है, जिससे किसी और को संक्रमण फैलने का खतरा नहीं होता है. ऐसे भी केस सामने आये है. (नीचे पूरी खबरें पढ़े)

Advertisement

पूजा-पाठ के नाम पर भीड़ नहीं लगाये, सावधान रहे नहीं तो कोरोना का दूसरी लहर आ जायेगा, खाना संयमित रखें
डॉ राजन चौधरी ने बताया कि पूजा का माहौल आ चुका है. ऐसे में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. अनावश्यक कहीं भी ऐसी जगह नहीं जाये जहां भीड़ हो. मास्क पहनकर चलने की जरूरत है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर हाल में लोग करें नहीं तो कोरोना का दूसरा लहर भी आ जायेगा तो कई लोग संक्रमित होंगे और पहले की तरह ही कई लोगों की जान भी जा सकती है. ऐसे में लोगों को सचेत रहने की जरूरत है. वैसे टाटा स्टील कारपोरेट कम्यूनिकेशन के चीफ कुलविन सुरी ने बताया कि इसको लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जायेगा. डॉ राजन चौधरी ने लोगों को सलाह दी है कि फल, सब््जी खाये, नींबू पानी पीते रहे और एक्सरसाइज जरूर करते रहे. इससे ही कोरोना हारेगा.

Advertisement
[metaslider id=15963 cssclass=””]

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!