spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
242,972,896
Confirmed
Updated on October 21, 2021 7:50 PM
All countries
218,499,201
Recovered
Updated on October 21, 2021 7:50 PM
All countries
4,940,793
Deaths
Updated on October 21, 2021 7:50 PM
spot_img

jamshedpur-in-orange-zone-allert-जमशेदपुर ओरेंज जोन में, लॉकडाउन में नहीं मिलेगी छूट, अभी खतरा और ज्यादा, पूरे घाटशिला अनुमंडल में अलर्ट, चाकुलिया में हाइअलर्ट, जमशेदपुर से सरायकेला-खरसावां जाना हुआ मुश्किल, पश्चिम सिंहभूम भी पूरी तरह तैयार, जानिये क्या-क्या हुआ कोल्हान में पोजिटिव केस मिलने के बाद-video

Advertisement
Advertisement
चाकुलिया का कंटेनमेनंट जोन.

जमशेदपुर : झारखंड का कोल्हान प्रमंडल को औद्योगिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. यहां अब तक कोरोना वायरस का एक भी पोजिटिव मरीज नहीं मिला था, लेकिन जमशेदपुर जिले में एक साथ दो कोरोना पोजिटिव केस मिलने से सनसनी फैल गयी है. अब तक पूरा कोल्हान ग्रीन जोन में था, लेकिन एक झटके में पूर्वी सिंहभूम जिला (जमशेदपुर) में दो पोजिटिव केस आने के बाद अब ओरेंज जोन में आ चुका है. ऐसे में लॉकडाउन में ज्यादा रियायत मिलने की संभावना नहीं है. हालात यह है कि जमशेदपुर से सटे हुए जिला सरायकेला-खरसावां में बिना पास के किसी की भी इंट्री को रोक दी गयी है. जमशेदपुर से होकर जाने वाली तीन पुल आदित्यपुर खरकई ब्रिज, कदमा टोल ब्रिज और सोनारी दोमुहानी का पुल पर सख्ती बरत दी गयी है. किसी को आने जाने पर पूरी तरह रोक लगा दी गयी है. इस तरह पश्चिम सिंहभूम जिले में भी काफी अलर्ट है. लोगों को आने जाने पर पूरी तरह रोक लगा दी गयी है.

Advertisement
Advertisement
चाकुलिया के संक्रमित इलाके का दौरा करते जमशेदपुर डीसी रविशंकर शुक्ला.

चाकुलिया में क्या है दो कोरोना वायरस के पोजिटिव मरीज मिलने के बाद के हालात, डीसी व एसएसपी ने चलाया सघन अभियान
जमशेदपुर (पूर्वी सिंहभूम जिला) के चाकुलिया प्रखंड में दो कोरोना संक्रमितों के मिलने की पुष्टि हुई है. संक्रमितों के घर के आसपास के क्षेत्र को जिला प्रशासन द्वारा कंटेनमेंट जोन घोषित कर बैरिकेडिंग कर दी गई है तथा उक्त क्षेत्र में आवागमन को पूर्णत: वर्जित कर दिया गया है. उपायुक्त रविशंकर शुक्ला तथा एसएसपी डॉ एम तमिल वाणन की निगरानी में दोनों संक्रमितों के विस्तृत कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है. पूरे कंटेनमेंट क्षेत्र को सैनिटाइज किया जा चुका है.

Advertisement
चाकुलिया के कंटेनमेंट व बफर जोन में हो रहा सैनिटाइजेशन.

उपायुक्त ने बताया कि संक्रमितों के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संपर्क में आने वालों को चिन्हित किया जा रहा है और इनफ्लूएंजा तथा सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या की जांच की जा रही है. प्रयास है कि अन्य संभावित संक्रमित व्यक्ति यदि हों तो उनको तत्काल चिन्हित कर आइसोलेट करते हुए चिकित्सीय सुविधा दी जा सके. साथ ही साथ कंटेनमेंट जोन या बफर जोन के संबंध में स्वास्थ्य विभाग का जो दिशा-निर्देश है उसका पालन किया जा रहा है. बैरिकेडिंग की जा चुकी है, लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं है.

Advertisement
जमशेदपुर के डीसी कंटेनमेंट व बफर जोन में अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए.

कंट्रोल रूम का गठन किया गया है. वॉलंटियर के माध्यम से आवश्यक वस्तु की आपूर्ति केंटनमेंट जोन में घर-घर की जाएगी. जमशेदपुर के एसएसपी ने बताया कि दोनों कोरोना संक्रमित के पुष्टि होने पर सोमवार की देर रात से ही प्रशासन ने मुस्तैदी से काम करते हुए उन्हें टीएमएच में भर्ती कराया. कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में करीब 1400-1500 परिवार आएंगे.

Advertisement
जमशेदपुर के डीसी रविशंकर शुक्ला.

इस क्षेत्र में बैरिकेंडिंग कर दी गई है, कंटेनमेंट क्षेत्र के कुल 7 पिकेट में 24 घंटे तीन पाली में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. किसी भी व्यक्ति की आवाजाही वर्जित है सिर्फ सरकारी कर्मचारी, साफ-सफाई करने वाले लोग या वॉलंटियर ही इस क्षेत्र में अपनी गतिविधि जारी रखेंगे.

Advertisement
जमशेदपुर एसएसपी डॉ एम तमिल वाणनन.

गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमितों की पुष्टि देर रात करने के उपरांत ही जिला प्रशासन द्वारा तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी गई थी. उपायुक्त के निर्देश पर संक्रमितों को रात में ही टीएमएच के कोविड वार्ड में इलाज के लिए भर्ती किया जा चुका था. उपायुक्त एवं एसएसपी की मौजूदगी में चाकुलिया प्रखंड के कंटेनमेंमट जोन में आवश्यक अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है. जिलेवासियों से आग्रह है कि कोरोना वायरस के संभाव्य प्रसार को रोकने में जिला प्रशासन का सहयोग करें- अनावश्यक अपने घरों से बाहर ना निकलें, मास्क का प्रयोग करें, नियमित हाथों को साबुन से धोयें या सैनिटाइजर का प्रयोग करें, यत्र-तत्र न थूकें.

Advertisement
जमशेदपुर के डीसी व एसएसपी मीटिंग करते हुए.

चाकुलिया में डीसी व एसएसपी ने सहिया, स्वयंसेवक और शिक्षकों के साथ बैठक की, कहा-पूरी सुरक्षा के साथ करे काम, समय-समय पर हाथ सैनिटाइजर से धोयें
चाकुलिया में दो विद्यार्थी के कोरोना पोजिटिव पाये जाने से प्रशासन ने पुराना बाजार मुख्य सड़क को संवेदनशील घोषित कर क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया है. उपायुक्त ने क्षेत्र का दौरा कर वापस प्रखंड कार्यालय में शिक्षक, सहिया, सेविका के साथ बैठक कर इस महामारी से निपटने के लिए उपयुक्त जानकारी दी. इसके पश्चात वे नगर पंचायत के टाउन हॉल में स्वंयसेवक, नगरपालिका कर्मी और सफाई कर्मियों के साथ बैठक की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वयंसेवक, सरकारी कर्मी के साथ मिलकर संवेदनशील क्षेत्र में लोगों की सहायता करने का काम करे. कहा कि संवेदनशील क्षेत्र के ग्रामीण पूर्ण रूप से अपने घरों में रहेंगे उन्हें जो भी वस्तु या सामग्री की आवश्यकता होगी ग्रामीण कंट्रोल रूम या स्वयंसेवक के मोबाइल पर समपर्क कर मंगवायेंगे. कहा कि टाउन हॉल में कंट्रोल रूम का निर्माण करें.

Advertisement
चाकुलिया में हो रहा सैनिटाइजेशन.

उपायुक्त ने कहा कि स्वयंसेवक से जुड़े युवा एक साथ तीन-चार घर के समान लेकर ना पहुंचे. एक एक घर पहुंचकर समान उपलब्ध करायें और हाथ सैनिटाजिंग करे और यह ध्यान रखें कि किन घरों में लोगों की संख्या बढ़ रही है. इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को दे. उन्होंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्र में काम कर रहे युवा घड़ी और अंगूठी ना पहनें पूरी बाह वाली शर्ट पहने, अपने नाखुन काट ले. कहा कि जल्द ही प्रशासन द्वारा साबुन, मास्क और सैनिटाईजर उपलब्ध करा दिया जाएगा, जिसे जरूरतमंद लोगों के बीच वितरण करे.

Advertisement
[metaslider id=15963 cssclass=””]

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!