spot_img
मंगलवार, अप्रैल 13, 2021
More
    spot_imgspot_img
    spot_img

    jharkhand-lockdown-झारखंड में गुरुवार से ”नाइट कर्फ्यू”, रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक घर से बाहर निकलने पर रोक, सड़कों और बाजारों में उतरे अधिकारी, लाउडस्पीकर से बाजारों में दी गयी जानकारी-video-रविवार को लेकर अगर कंफ्यूजन है तो यह खबर पढ़ें

    Advertisement
    Advertisement
    साकची बाजार में दुकानदारों को चेतावनी देते जेएनएसी के अधिकारी.

    रांची : कोरोना के बढ़ते संक्रमण और होने वाली मौत की संख्या को देखते हुए झारखंड सरकार ने मंगलवार को अहम बैठक की थी. मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय किया गया कि लॉकडाउन को लेकर कई छूट दी गयी थी, उसको तत्काल वापस ले लिया जाये. तय नियम को 8 अप्रैल 2021 यानी गुरुवार से लेकर 30 अप्रैल 2021 तक के लिए लागू की गयी है. कई लोगों को यह कंफ्यूजन पैदा कर दी गयी थी कि रविवार को पूरे तौर पर कर्फ्यू रहेगा या दिन से लेकर रात तक दुकानें और मॉल बंद रहेंगे. लेकिन ऐसा कुछ नही होने वाला है. रविवार को भी वहीं नियम लागू होगा, जो अन्य दिनों में नियम लगाया गया है. नियम के तहत गुरुवार से रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक घर से बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी. जरूरी काम से ही लोग जा सकते है, जिसका पुलिस और प्रशासन को कारण बताना पड़ेगा. (नीचे पूरी खबर पढ़ें)

    Advertisement
    Advertisement
    साकची बाजार में दुकानदारों के लिए लाउडस्पीकर से घोषणा करते जेएनएसी के कर्मचारी.

    इन सारे नियमों का अनुपालन कराने के लिए झारखंड सरकार ने हर इलाके में मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों की तैनाती कर दी है, जो लगातार ऐसे मामलों की जांच करेगा और कार्रवाई करेगा. इस दौरान सघन जांच अभियान मास्क और सैनिटाइजर के लिए चलता रहेगा जबकि लोगों पर जुर्माना भी लगाया जायेगा. इसके लिए पूरी सख्ती बरतने को भी कहा गया है. झारखंड की हेमंत सोरेन की सरकार द्वारा जारी आदेश के तहत किसी तरह के शादी समारोह में 200 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे जबकि 50 से ज्यादा लोग किसी तरह के अंतिम संस्कार और उससे जुड़े कार्यक्रमों में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. सभी धार्मिक समेत तमाम तरह के जुलूस पर रोक रहेगी. किसी भी स्थान पर पांच लोगों से ज्यादा का जुटान नहीं होगा. आदेश के तहत सभी तरह के स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे और ऑनलाइन क्लास चलता रहेगा. परीक्षा जो होनी थी, वह अपने तय समय पर ही होगी. (नीचे पूरी खबर पढ़ें)

    Advertisement
    जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार.

    किसी तरह के मेले या एक्जीबिशन लगाने पर पूरी तरह रोक रहेगी. जिम और स्वीमिंग पुल नहीं चलेगी. खेलकूद के सारे इवेंट बंद रहेगा, सिर्फ खिलाड़ी प्रैक्टिस करने के लिए स्टेडियम जा सकते है. सभी पार्क बंद रहेंगे. सभई रेस्टोरेंट अपनी क्षमता का 50 फीसदी ही लोगों को बैठा सकेंगे. धार्मिक स्थलों में भी दो गज दूरी के बीच ही अराधना होगा और क्षमता का 50 फीसदी लोग ही वहां आ सकेंगे. सभी तरह के हॉल की बुकिंग सिर्फ शादी और अंतिम संस्कार से जुड़े कार्यों के लिए ही की जायेगी. रात 8 बजे से सारे दुकान, क्लब, रेस्टोरेंट बंद रहेंगे. लेकिन ऐसे दुकान, क्लब और रेस्टोरेंट खाने का होम डिलीवरी अपने पूरे समय के लिए कर सकेंगे. बिना मास्क के कहीं भी आने और जाने पर रोक रहेगी. गाड़ी हो या हवाई जहाज या एयरपोर्ट या कहीं भी कोई बिना मास्क का पकड़ा गया तो कार्रवाई होगी. मधुपुर के चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के गाइडलाइन का पालन होगा. इसके अलावा जो भी रोक की सूची में शामिल नहीं है, वह यथावत चलती रहेगी. इन सारे नियमों का अनुपालन कराने के लिए पुलिस और मजिस्ट्रेट को कहा गया है कि वे लोग रात आठ बजे तक दुकानें बंद करायेंगे और नहीं बंद कराने वालों पर हर्जाना लगायेंगे. इसके अलावा यह भी आदेश दिया गया है कि वे लोग लगातार चेकिंग करें. नये नियम के तहत रात आठ बजे से सुबह 6 बजे तक बेवजह घर से निकलने पर रोक रहेगी. अगर बिना किसी कारण के निकलते पाये गये तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. इसको लेकर सभी बाजारों में एनाउंसमेंट शुरू कर दिया गया है. गुरुवार से बंद करने का आदेश दे दिया गया है. इसको लेकर लाउडस्पीकर के जरिये अधिकारियों ने लोगों को पूरे आदेश की जानकारी दी जबकि लोगों को चेतावनी भी दी गयी.

    Advertisement

    Advertisement
    Advertisement

    Leave a Reply

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    spot_imgspot_img

    Must Read

    Related Articles

    Don`t copy text!