spot_imgspot_img
spot_img

omicron-case-in-india-भारत में भी आ गया कोरोना का नया वेरिएंट ”ओमिक्रॉन”, भारत में दो केस मिलने की सरकार ने की पुष्टि, ओमिक्रॉन के कोरोना के वेरिएंट भारत में मिलने के बाद झारखंड में हाईअलर्ट

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल मीडिया को जानकारी देते हुए.

नयी दिल्ली/रांची : भारत में कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन B.1.1.529 के केस पाये जा चुके है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आदेश के बाद से लगातार तेजी से टेस्टिंग की जा रही है, जिसके बाद इस वेरिएंट के दो केस भारत में सामने आये है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन करते हुए इसकी पुष्टि की है और बताया है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो मामले कर्नाटक में पाये गये है. एक 66 वर्षीय जबकि दूसरा 46 वर्षीय व्यक्ति में यह केस सामने आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने संवाददाता सम्मेलन में कहा है कि यह दुनिया का सबसे खतरनाक वेरिएंट तेजी से फैल रहा है और अब तक 29 देशों में ओमिक्रॉन के 373 मामले दर्ज हो चुके है, जिसमें भारत में दो केस है. बताया जाता है कि यह सेकेंड लहर से भी खतरनाक वेरिएंट है, जिसने डेल्टा वेरिएंट को भी पीछे छोड़ दिया है. इसका खतरनाक कैसा है और टीका इसमें बचाव होगा या नहीं, इसके बारे में अब तक कोई जानकारी सरकार के पास नहीं आया है. ओमिक्रॉन कोरोना वायरस के स्वरुप के मामले में बेहद अलग है क्योंकि यह अब तक सार्स सीओवी 2 का सबसे बदला हुआ स्वरुप माना जा रहा है. इसकी अनुशांसिक संरचना में कुल 53 म्यूटेशन यानी उत्परिवर्तन हैं और अकेले तो स्पाइक प्रोटीन पर 32 म्यूटेशन हैं. स्पाइक प्रोटीन सार्स सीओवी 2 वायरस के बाहर निकली हुई गांठ हैं, जो वायरस की कोशिकाओं से चिपकने में काफी मदद करती है ताकि यह उसमें प्रवेश कर सकें. अगर वायरस के स्वरुप में तुलना करें तो डेल्टा स्वरुप में नौ म्यूटेशन थे. केंद्र सरकार के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि यह खतरनाक है और लोगों को हर हाल में मास्क पहनना ही होगा और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहना होगा. दूसरी लहर के वक्त जिस तरह की सतर्कता बरती गयी थी, उसी तरह की सतर्कता जरूरी है. टीकाकरण का इस पर असर है या नहीं, यह कहना अभी जल्दबाजी होगी.
झारखंड में ओमिक्रॉन को लेकर हाई अलर्ट किया गया

झारखंड में ओमिक्रॉन को लेकर हाई अलर्ट कर दिया गया है. सबको इसको लेकर सचेत कर दिया गया है. झारखंड में पूरी तरह से सावधानी बरतने को कहा गया है. राज्य के स्वास्थ्य अपर मुख्य सचिव अरुण सिंह की ओर से पहले ही चेतावनी जारी कर दी गयी है और सारे चेकनाका और एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले लोगों की जांच करने को कहा गया है. किसी भी हाल में बाहरी लोगों को बिना टेस्टिंग के इंट्री नहीं हो, इसके लिए सारे चेकनाका पर सतर्कता बढ़ा दी गयी है.

WhatsApp Image 2022-05-24 at 7.01.03 PM
WhatsApp Image 2022-05-24 at 7.01.03 PM (1)
previous arrow
next arrow
WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!