spot_img

jamshedpur-court-orders-जमशेदपुर कोर्ट में फैसला का दिन, order-1-मानगो में नाबालिग के साथ अनैतिक दुराचार करने के आरोपी को सश्रम कारावास और अर्थदंड लगा, order-2-बागबेड़ा में छह साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने का आरोपी दोषी करार, order-3-मानगो में चेक बाउंस के आरोपी को एक साल की सजा, order-4-भुइयांडीह में अवैध गांजा विक्रेता को 1 साल की सजा और जुर्माना, order-5-मानगो में चिटफंड घोटाले के आरोपियों की सजा डिस्ट्रिक्ट जज ने बढ़ायी, 1 करोड़ से अधिक का जुर्माना

राशिफल

नाबालिग के साथ अनैतिक दुराचार करने वाला मोहम्मद हासन उर्फ लंगड़ा को 12 साल का सश्रम कारावास, अर्थदंड भी लगाया
मानगो थाना क्षेत्र में नाबालिग के साथ अनैतिक दुराचार करने के एक मामले में जमशेदपुर की अदालत ने बुधवार को आरोपी मोहम्मद हासन उर्फ लंगड़ा को 12 साल का सश्रम कारावास की सजा सुनाई हैं. अदालत ने उस पर तीन हजार रुपए का अर्थदण्ड भी लगाया हैं. अर्थदण्ड नहीं देने पर सजा एक साल के लिए बढ़ा दी जायेगी. इस मामले की सुनवाई एडीजे पांच सह विशेष अदालत संजय कुमार उपाध्याय कर रही हैं. अपर लोक अभियोजक राजीव कुमार ने बताया कि घटना 7 दिसंबर 2017 की है बच्चे की माता-पिता की मौत के बाद घर नहीं होने पर छोटे माई के साथ रहने लगा. वहा भी जगह नहीं होने से नाबालिग ने अपने अन्य भाई व साथी के साथ रात के समय मानगो चौक और इधर-उधर सोकर गुजारा करने लगा. तभी एक युवक उसे धमकी देकर लगातार उसके साथ अनैतिक दुराचार करने लगा। जब उसे पीड़ा बोध होने लगा तो उसने अपने भाई एवं साथियों बता दी. तब मामला मानगो थाना पहुंची. मानगो पुलिस ने बच्चे का बयान रिकार्ड कर आरोपी मोहम्मद हासन उर्फ लंगड़ा के एफआईआर दर्ज करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. वर्तमान में आरोपी रांची के होटवार जेल में बंद हैं. नाबालिग एवं उसके साथी मजदूरी व प्लास्टिक व अन्य रद्दी सामान चुन कर आपना जीवन निर्वाह करता हैं. नाबालिग ने पुलिस को बताया था कि एक दिन वह मानगो के ओल्ड पुरूलिया रोड स्थित वकील होटल के बरामदे में सोया था तभी आरोपी आया और उसके साथ जबरन अनैतिक दुराचार किया. उसे धमकी देकर की बार उसके साथ गलत किया हैं. अदालत ने आरोपी मोहम्मद हासन को भादवि की धारा 377 एवं पोस्को की धारा 4 के तहत सजा सुनाई हैं.
छह साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने वाला हरि पात्रो दोषी, सजा 24 अगस्त को
जमशेदपुर के बागबेड़ा थाना क्षेत्र में एक छह साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने के आरोपी हरि पात्रो को अदालत ने बुधवार को दोषी करार दिया हैं. अदालत ने सजा के बिंदू पर सुनवाई के लिए 24 अगस्त को तिथि तय की हैं. इस मामले की सुनवाई एडीजे-पांच सह स्पेशल कोर्ट पोस्को संजय कुमार उपाध्याय की अदालत कर रही हैं. अपर लोक अभियोजक राजीव कुमार ने बताया कि इस मामले में कुल 9 लोगों की गवाही हुई हैं. घटना 7 अप्रैल 2018 की हैं. घटना के दिन आरोपी बच्ची को मुंह दबाकर पास के एक झाड़ी में लेजाकर बच्ची के साथ गलत कार्य किया था. इस मामले में पीड़ित बच्ची के परिजन आरोपी के खिलाफ बागबेड़ा थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी.
चेक बाउंस में एक साल का सजा
जमशेदपुर के मानगो में चेक बाउंस के एक मामले में सुनवाई करते हुए राजेन्द्र प्रसाद की अदालत ने बुधवार को आरोपी मानगो निवासी मोहम्मद शकील खान को एनआई एक्ट के तहत एक साल का सजा सुनाई हैं. चेक राशि समेत कंपनशेसन कुल 3 लाख 95 हजार रूपए का भुगतान करने का आदेश दिया हैं. इस संबंध में मानगो निवासी शबबीर हुसैन ने 2018 में साढ़े तीन लाख रूपए का चेक बाउंस का मामला दर्ज कराया था, जिसमे बताया गया था कि अपनी कार आरोपी मोहम्मद शकील को बेचा था. कार के बदले में वह चेक जारी किया था, जो रूपए की कमी के कारण बाउंस कर गया था. इस मामले में शिकायतकर्ता शबबीर की ओर से अधिवक्ता राजेश कुमार गुप्ता अदालत के समक्ष पक्ष रखा था.
अवैध गांजा बिक्रेता विनोद गुप्ता एक साल एवं दस हजार रुपए का जुर्माना का सजा सुनाई गई 
अवैध रूप से गांजा बिक्री करने वाला जमशेदपुर के भुईयांडीह ग्वाला वस्ती निवासी विनोद गुप्ता को अदालत ने बुधवार को एक साल का सश्रम कारावास और 10 हजार रुपए का अर्थदण्ड का सजा सुनाई गई हैं. अर्थदण्ड नहीं देने पर तीन माह का अतिरिक्त कारावास भुगतने का आदेश दिया हैं. अदालत ने उसे 10 हजार रूपए का निजी बॉड भरने का आदेश दिया हैं तथा कहा हैं कि आने वाले दो साल के भीतर एनडीपीएस से जुड़े ऐसा कोई गलत काम नहीं करेगा. मामले की सुनवाई प्रधान न्यायाधीश सह जिला जज अनिल कुमार मिश्रा -1 की अदालत कर रही हैं. लोक अभियोजक ओम कुमार ने बताया कि इस मामले में कुल सात लोगों की गवाही हुई हैं. घटना 25 अप्रैल 2018 की हैं. तत्कालीन सिदगोड़ा थाना प्रभारी अशोक कुमार को गुप्त सूचना मिली थी कि सिदगोड़ा लिट्टी चौक स्थित एक गुमटी में सिगरेट में गांजा भरकर बेचा जा रहा हैं. सूचना पर वरीय पदाधिकारियों सूचित करते हुए गुमटी में छापेमारी कर 1040 सिगरेट में गांजा भरा हुआ एवं प्लास्टिक के पैकेट में रखा कुल 574 ग्राम गांजा जब्त करते हुए आरोपी गुमटी संचालक विनोद गुप्ता को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था.
मानगो के चिटफंड घोटाले के आरोपियों की सजा बढ़ायी गयी
मानगो के यशोदा चिटफंड घोटाला के आरोपियों की सजा को जमशेदपुर जिला एवं सत्र न्यायालय की अदालत ने बढ़ा दी है. इसके तहत आरोपी शौकत अली, नुरुल हक, शमशुल हक, मोहम्मद इकबाल, युसूफ अली को सात-सात साल की सजा दी गयी है जबकि प्रत्येक आरोपियों पर 24-24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है, जिसका भुगतान चार-चार लाख रुपये के हिसाब से देना होगा. कुल सारे आरोपियों पर 1 करोड़ 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. मानगो थाना क्षेत्र का यह मामला वर्ष 2020 का है. यशोदा चिटफंड घोटाला में करीब 850 लोगों से पैसों की ठगी की गयी थी. इस मामले में निचली अदालत ने सारे पांचों आरोपियों को तीन-तीन साल की सजा सुनायी थी. इस केस की शिकायतकर्ता तरुन्नुम नाज ने इसको जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अदालत में चुनौती दी थी, जिसके बाद यह सजा को बढ़ाया गया है.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!