jharkhand-governor-action-झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस कानून व्यवस्था को लेकर भड़के, डीजीपी से लेकर अधिकारियों की लगायी क्लास, रांची हिंसा में शामिल लोगों के चौक-चौराहे पर पोस्टर लगाने का आदेश, जमशेदपुर और आदित्यपुर की हत्याओं की भी मांगी रिपोर्ट, जानें राज्यपाल ने कैसे लगायी अधिकारियों की क्लास

राशिफल

रांची : झारखंड की राजधानी रांची में हुए हिंसा को लेकर राज्यपाल रमेश बैस ने सख्त कदम उठाये है. सोमवार को राज्यपाल रमेश बैस ने राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), अपर पुलिस महानिदेशक (अभियान), रांची के उपायुक्त एवं वरीय पुलिस अधीक्षक को राजभवन में तलब किया और उनसे रांची में 10 जून और उसके उपरान्त हुई घटनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी ली. राज्यपाल ने इतने सवाल पूछे, जिसको लेकर अधिकारी निरुत्तर नजर आये. विधि व्यवस्था को लेकर ही सारे जवाबल मांगे है. राज्यपाल ने कहा कि प्रस्तावित घटना, धरना, प्रदर्शन, जुलूस के बारे में प्रशासन के पास क्या जानकारी थी और आपने क्या-क्या व्यवस्थाएं की थी. पुलिस के पास आईबी, सीआईडी तथा स्पेशल ब्रांच ने क्या-क्या इनपुट दिए. जुलूस के संचालन के दौरान कितने सुरक्षाकर्मी और दंडाधिकारी वहां उपस्थित थे. प्रशासन ने कोई प्रीवेंटिव एक्शन क्यों नहीं लिया. प्रशासन ने वाटर कैनन, रबर बुलेट और आंसू गैस का इस्तमाल क्यों नहीं किया. इसका कोई व्यवस्था तक नहीं था. डीजीपी ने बताया कि पहले से मिले इपुट के तहत 150 लोगों की भीड़ जुटने वाली थी. फिर क्यों नहीं इंतजाम पहले से था. इसके अलावा यह भी राज्यपाल ने यह भी कहा कि पुलिस अधिकारियों व कर्मियों ने हेलमेट और बचाव के कोई उपकरण या सामान भी नहीं पहने हुए थे, क्यों? अभी तक कितनी गिरफ्तारियां हुई हैं? कितने एफआइआर दायर किया गया है, इसका भी जवाब मांगा है. राज्यपाल ने उत्पातियों को पकड़कर उनकी तस्वीरों को सार्वजनिक करने और पोस्टर लगाने को कहा है ताकि फरार लोग भी पकड़े जा सके. जो लोग अफवाह उड़ा रहे है, सोशल मीडिया के जरिये भड़का रहे है, उनके खिलाफ भी कार्रवाई करने को कहा गया है.
राज्यपाल ने विगत सप्ताह में घटित घटनाओं पर भी पुलिस महानिदेशक का ध्यान आकर्षित करते हुए पूछा कि अब तक क्या कार्यवाही की गयी. इसमें मुख्य रुप से गुमला में दुष्कर्मी के आरोपित युवक को भीड़ द्वारा जिंदा जलाकर मार दिया गया उसकी रिपोर्ट मांगी, रांची में राजेश कुमार पाल ज्वेलर की दुकान में हत्या कर दी गयी, आदित्यपुर में 3 युवकों की गोली मारकर हत्या हुई, जमशेदपुर में गवाही देने पर घर में घुसकर युवक मनप्रीत की गोली मारकर हत्या की गयी, उसकी भी रिपोर्ट देने को कहा गया है.

Must Read

Related Articles