International yoga Day : सोनारी, परसुडीह समेत शहर के विभिन्न हिस्सों में मना अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Advertisement
Advertisement

जमशेदपुर : शहर व आसपास के हिस्सों में रविवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. इस अवसर पर शहर के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न संस्थाओं व संगठनों द्वारा योगाभ्यास का आयोजन किया गया. इसी कड़ी में सोनारी में रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस योग गुरु साधक विशाल तिवारी के नेतृत्व में मनाया गया. योगा सर्टिफिकेशन बोर्ड आयुष मंत्रालय श्री तिवारी के द्वारा कॉमन योगा प्रोटोकोल के तहत लोगों को अभ्यास कराया गया. इसमें योग के माध्यम से कोरोनावायरस से निपटने और कैसे शरीर का इम्यून सिस्टम बढ़ाये जाने आदि की जानकारी साझा की गयी.

Advertisement
Advertisement

संस्कृति सोशल वेलफेयर ट्रस्ट
संस्कृति सोशल वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा, परसुडीह ग्रह स्थल पर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस बनाया गया. संस्था की संस्थापक मुनमुन चक्रवर्ती ने कहा कि कोविड-19 संकटकाल में लोगों का रुझान योग की तरफ बढ़ा है. शहरी क्षेत्र में जहां योग सेंटर लॉकडाउन के कारण बंद रह रहे, वहीं इन क्षेत्रों में चलने वाले योग सेंटर द्वारा लोगों में योग के प्रति जागरूकता लाने और स्वास्थ्य बेहतर बनाने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योगा सेंटरों में ऑनलाइन क्लास कई दिनों से चल रहे हैं. ऑनलाइन ग्रुप एप्लीकेशन के द्वारा योग गुरु प्रतिदिन सुबह तय समय से लोगों को घर बैठे ही ऑनलाइन योग के गुर बता रहे हैं. योग मास्टर शांतनु बाग द्वारा डिप्रेशन से उबरने के लिए आसान बताये गये. कार्यक्रम में सोमा चटर्जी, सुनंदा दास, संजू पटुआ, अनूप कुमार झा, मंजू दास व अन्य शामिल हुए.

Advertisement

आशियाना गार्डन ऑनर एसोसिएशन सोनारी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया
आशियाना गार्डन में रविवार को योग दिवस पर योगा का आयोजन किया गया. एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश संथालिया ने कहा योग के माध्यम से हम सभी अपने तन और मन को चुस्त-दुरुस्त और स्वस्थ रख सकते हैं. हम सभी को योग को अपने जीवन शैली में उतारना चाहिए और दैनिक क्रिया में शामिल करना चाहिए. कोरोना के संक्रमण को देखते हुए जमशेदपुर में हम सबों को बहुत ही सावधानी बरतनी होगी तथा मास्क का उपयोग और सामाजिक दूरी का अनुपालन करना चाहिए. अमीर हो या गरीब सभी योग कर स्वयं को निरोग और स्वस्थ रख सकते हैं. इस अवसर पर एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष कार्तिकेय, उपाध्यक्ष मनोज झा, सचिव अशोक भयानी, अनिल गोगना, पियोना घोष, कोषाध्यक्ष रमाकांत गुप्ता तथा सुनील वर्मा उपस्थित थे.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement

Leave a Reply