spot_img

horoscope-know-your-day-saturday-2nd-july-2022-राशिफल, जानें कैसा रहेगा आपका दिन-शनिवार 2 जुलाई 2022

राशिफल

मेष राशि
आज लोगों से साथ बात करने और समारोहों में शिरकत करने का डर आपके घबराहट की वजह बन सकता है। इस परेशानी से बचने के लिए अपने आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करें। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैदा होगी। घरेलू जीवन सुकूनभरी और प्रसन्नता रहेगी। आज किसी ऐसे इंसान से मिलने की संभावना है जो आपके दिल को गहराई से छूएगा। खेलकूद जीवन का जरुरी हिस्सा है लेकिन खेलकूद में इतने भी व्यस्त न हो जाएं कि आपकी पढ़ाई में कमी आ जाए। क्या आपको पता है कि आपका जीवनसाथी वाकई आपके लिए फरिश्ता है। उन पर गौर करें, यह बात आपको खुद-ब-खुद दिख जाएगी। आज मौसम के मिजाज की तरह ही दिन में कई बार आपका मिजाज भी बदल सकता है।

वृष राशि
शरीर के किसी अंगे में दर्द होने की संभावना है। किसी भी ऐसे काम से बचें, जिसमें ज्यादा शारीरिक मेहनत की आवश्यकता हो। पर्याप्त आराम भी करें। आप पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप अपनी जमा-पूंजी पारम्परिक तौर पर निवेश करें। आपका मजाकिया स्वभाव सामाजिक मेल जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में वृद्धि करेगा। आज आप ऐसे इंसान से मिल सकते हैं, जो आपको स्वयं अपनी जीवन से अधिक चाहता होगा। आज के समय में अपने लिए वक्त निकाल पाना बहुत मुश्किल है। लेकिन आज ऐसा दिन है। जब आपके पास अपने लिए भरपूर समय होगा। आपका जीवनसाथी आज ऊर्जा और प्रेम से भरपूर है। जीवन में सरलता तभी रहती है जब आपका व्यवहार सरल रहता है। आपको भी अपने व्यवहार में सरलता लाने की आवश्यकता है।

मिथुन राशि
क्षणिक आवेग में बहकर कोई निर्णय न करें। यह आपके बच्चों के हितों को हानि पहुंचा सकता है। आज आप अपने घर के वरिष्ठ जनों से पैसे की बचत करने को लेकर कोई सलाह ले सकते हैं। उस सलाह को जिंदगी में जगह भी दे सकते हैं। बच्चे आपके दिन को बहुत मुश्किल बना सकते हैं। प्यार-दुलार के हथियार का इस्तेमाल कर उन्हें समझाएं और अनचाहे तनाव से बचें। याद रखें कि प्यार ही प्यार को पैदा करता है। आपके लिए अपने प्रिय से दूर रहना बहुत मुश्किल होगा। इस राशि के जातक आज खाली वक्त में रचनात्मक काम करने का प्लान तो बनाएंगे लेकिन उनका यह प्लान पूरा नहीं हो पाएगा। आपको या आपके जीवनसाथी को बिस्तर में चोट लग सकती है। इसलिए एक-दूसरे का ध्यान रखें। बिना अपने करीबी लोगों को बताए किसी ऐसी जगह निवेश न करें जिसके बारे में आप खुद भी नहीं जानते।

कर्क राशि
आपको काफी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। आज कोई नया आर्थिक समझौता अंतिम रूप लेगा और धन आपकी ओर आएगा। आपका मजाकिया स्वभाव आपके चारों ओर के वातावरण को प्रसन्नचित बना देगा। आज अपने प्रिय से दूर होने का दुःख आपको टीस देता रहेगा। अगर आप जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालेंगे और गैर-जरूरी काम करेंगे, तो आज का दिन काफी निराशाजनक हो सकता है। दिन में जीवनसाथी के साथ बहस के बाद एक बेहतरीन शाम गुजरेगी। आज घर पर रहेंगे लेकिन घर की उलझनें आपको परेशान कर सकती हैं।

सिंह राशि
अपने डर का इलाज का वक्त आ चुका है। आपको समझना चाहिए कि न सिर्फ यह शारीरिक ऊर्जा को चूस लेता है, बल्कि जीवन को भी कम करता है। आज के दिन आपको शराब जैसे मादक तरल का सेवन नहीं करना चाहिए, नशे की हालत में आप कोई कीमती सामान खो सकते हैं। छोटे बच्चे आपको व्यस्त रखेंगे और दिली सुकून देंगे। आज के दिन अपने प्रिय की भावनाओं को समझें। आपका व्यक्तित्व और लोगों से थोड़ा अलग है आप अकेले वक्त बिताना पसंद करते हैं। आज आपको अपने लिए वक्त तो मिलेगा लेकिन ऑफिस की कोई समस्या आपको सताती रहेगी। आज आप एक बार फिर समय में पीछे जाकर शादी के शुरुआती दिनों के प्यार और रुमानियत को महसूस कर सकते हैं। आज के दिन कुछ न करें, सिर्फ अस्तित्व का आनन्द लें और अहम भाव से स्वयं को सराबोर होने दें।

कन्या राशि
अपनी सेहत को ध्यान में रखकर चीखने-चिल्लाने से बचें। जमीन या किसी प्रॉपर्टी में निवेश करना आज आपके लिए घातक हो सकता है जितना हो सके इन चीजों में निवेश करने से बचें। अपने बच्चों को अपने उदार बर्ताव का बेजा लाभ न उठाने दें। हर बात पर प्यार का दिखावा करना ठीक नहीं है इससे आपका रिश्ता सुधरने की जगह बिगड़ सकता है। इस राशि वालों को आज खुद के लिए काफी समय मिलेगा। इस समय का उपयोग आप अपने इच्छाओं को पूरा करने में कर सकते हैं। आप कोई किताब पढ़ सकते हैं या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं। शादी के ठीक पहले के मस्ती भरी दिनों की याद ताजा हो सकती है। वही छेड़छाड़, आगे-पीछे घूमना और इजहार गर्माहट पैदा करेंगे। पिता या बड़ा भाई आज आपकी किसी गलती पर आपको डांट सकता है। उनकी बातों को समझने की कोशिश करें।

तुला राशि
आप आज स्वयं को प्रतिदिन की अपेक्षा कम ऊर्जावान महसूस करेंगे। स्वयं को आवश्यकता से अधिक काम के नीचे न दबाएं, थोड़ा आराम करें और आज के कामों को कल तक के लिए टाल दें। अगर आप लम्बे वक्त के लिए निवेश करें, तो अच्छा-खासा लाभ हासिल कर सकते हैं। अपने जीवनसाथी के साथ बेहतर समझ जीवन में खुशी, सुकून और समृद्धि लाएगी। रोमांस आपके दिल पर छाया हुआ है। आज आप फुर्सत के क्षणों में कोई नया काम करने का सोचेंगे लेकिन इस काम में आप इतना उलझ सकते हैं कि आपके जरुरी काम भी छूट जाएंगे । अपने जीवनसाथी के चलते आप महसूस करेंगे कि स्वर्ग धरती पर ही है। अपनों का ख्याल रखना अच्छी बात है लेकिन उनका ख्याल रखते-रखते अपनी सेहत न बिगाड़ लें।

वृश्चिक राशि
बहुत अधिक रोमांच और दीवानगी की ऊंचाई आपके तंत्रिका-तंत्र को क्षति पहुंचा सकती है। इन परेशानियों से बचने के लिए अपने भावनाओं को वश में रखें। व्यापार में मुनाफा आज कई व्यापारियों के चेहरे पर खुशी ला सकता है। अगर बातचीत और चर्चा आपके अनुसार न हो, तो आप नाराजगी में कड़वी बातें कह सकते हैं, जिन्हें लेकर बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। इसलिए भली-भांति सोचकर ही बोलें। रोमांस के लिए बढ़ाए गए कदम असर नहीं दिखाएंगे। इस राशि के लोगोंं को आज शराब सिगरेट से दूर रहने की जरुरत है क्योंकि इससे आपका कीमती समय बर्बाद हो सकता है। बिजली कटौती या फिर किसी अन्य वजह से आपको सुबह तैयार होने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन जीवनसाथी की ओर से इससे निबटने में काफी मदद मिलेगी। घर पर आज आपके अच्छे गुणों की चर्चा हो सकती है।

धनु राशि
दोस्त से मिली खास तारीफ प्रसन्नता का माध्यम बनेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने अपनी जीवन को वृक्ष की तरह बना लिया है, जो स्वयं तपती धूप में खड़ी होकर और उसे सहकर भी राहगीरों को छांव देता है। ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं लेकिन आज अपने खर्चों को बहुत ज्यादा बढ़ाने से बचें। आपकी भरपूर ऊर्जा और जबरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे व घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे। आज आपको अचानक किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। जिसकी वजह से घरवालों के साथ समय बिताने का आपका प्लान खराब हो सकता है। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ बेहतरीन पल गुजार सकेंगे। छुट्टी के दिन भी दफ्तर का काम करने से बुरा और क्या हो सकता है। परन्तु परेशान न हों, क्योंकि काम करके आप अपने अनुभव को और बढ़ा सकते हैं।

मकर राशि
कोई अच्छी सूचना मिल सकती है। अपने गुस्से पर काबू रखें और ऑफिस में सबके साथ अच्छे से व्यवहार करें अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपकी जॉब जा सकती है और आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। जितना आपने सोचा था, आपका भाई उससे अधिक मददगार साबित होगा। आपका प्रिय आज कुछ खीझा हुआ महसूस कर सकता है, जो आपके दिमाग पर दबाव और बढ़ा देगा। दिन की शुरुआत भले ही थोड़ी थकाऊ रहे लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेगा आपको अच्छे फल मिलने लगेंगे। दिन के अंत में आपको अपने लिए समय मिल पाएगा और आप किसी करीबी से मुलाकात करके इस समय का सदुपयोग कर सकते हैं। बिजली कटौती या फिर किसी अन्य वजह से आपको सुबह तैयार होने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन जीवनसाथी की ओर से इससे निबटने में काफ़ी मदद मिलेगी। आज आपके पैसों में इजाफा होने के आसार हैं। इसका कारण अतीत में किया कोई निवेश हो सकता है।

कुंभ राशि
कुछ तनाव और मतभेद आपको चिड़चिड़ा और बेचैन बना सकते हैं। दिन की शुरुआत भले ही अच्छी हो लेकिन शाम के वक्त किसी वजह से आपका धन खर्च हो सकता है जिससे आप परेशान होंगे। बच्चे भविष्य की योजनाएं बनाने की अपेक्षा घर के बाहर ज्यादा समय बिताकर आपको निराश कर सकते हैं। विवादित मुद्दों को उठाने से बचें, अगर आप आज ‘डेट’ पर जा रहे हैं तो। ऑफिस से जल्दी घर जाने का प्लान आज आप ऑफिस पहुंचकर ही कर सकते हैं। घर पहुंचकर आप मूवी देखने या किसी पार्क में परिवार के लोगों के साथ जाने का प्लान बना सकते हैं। बिन बुलाए किसी मेहमान की वजह से आपकी योजनाएं तो गड़बड़ा सकती हैं, लेकिन आपका दिन खुशनुमा हो जाएगा। छुट्टी के दिन भी दफ्तर का काम करने से बुरा और क्या हो सकता है। परन्तु परेशान न हों, क्योंकि काम करके आप अपने अनुभव को और बढ़ा सकते हैं।

मीन राशि
काम का अत्याधिक लोड़ आज कुछ तनाव और क्रोधी बना सकता है। आज किसी विपरीत लिंगी की मदद से आपको करोबार या नौकरी में आर्थिक लाभ होने की संभावना है। पारिवारिक मोर्चे पर समस्याएं मुंह बाए खड़ी हैं। पारिवारिक जिम्मेदारियों की अनदेखी आपको सबकी नाराजगी की केंद्र बना सकती है। जो भी बोलें, सोच-समझकर बोलें। क्योंकि आपका शांत रहना ही शांति को बनाएं रख सकता है। खाली समय का सदुपयोग होना चाहिए लेकिन आज आप इस समय का दुरुपयोग करेंगे और इस वजह से आपका मूड भी खराब होगा। आवश्यकता के समय आपका जीवनसाथी आपके परिवार की अपेक्षा अपने परिवार को ज्यादा तरजीह देता हुआ नजर आ सकता है। दोस्तों के साथ मजाक करते दौरान अपनी सीमाओं को लांघने से बचें नहीं तो दोस्ती खराब हो सकती है।

प्रस्तुत – ज्योतिषाचार्य पंडित राजेश पाठक
सम्पर्क – +919431339858, +919508341776

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!