खबरजमशेदपुर की कंपनियों में आयेगी बोनस की बहार, हर कंपनी में अंतिम...
spot_img

जमशेदपुर की कंपनियों में आयेगी बोनस की बहार, हर कंपनी में अंतिम स्टेज में बोनस वार्ता, जानिये किस कंपनी में क्या है बोनस वार्ता की स्थिति

राशिफल

जमशेदपुर : जमशेदपुर के दर्जन भर प्रमुख कंपनियों के अलावा हजारों छोटे व मझोले किस्म के कंपनियां हैं. इन कंपनियों में मंदी के कारण कर्मचारियों की छंटनी तक किया जा रहा है. इन सबके बावजूद इस बार बेहतर बोनस होने की उम्मीद है. बोनस पिछले वित्तीय वर्ष 2018-2019 में हुए उत्पादन व लाभ के आधार पर दिया जाएगा जबकि मंदी की स्थिति वित्तीय वर्ष 2019-2020 में दिख रहा है. यानी यह कहा जा सकता है कि अगले माह से शुरू होने वाले बोनस समझौते से कर्मचारियों को खुश होने का मौका मिलेगा और बोनस की बहार पूरे शहर में देखने को मिलेगी. हर कंपनी में अंतिम स्टेज में बोनस वार्ता है.

टाटा मोटर्स : 12.5 % बोनस व 315 स्थायीकरण की उम्मीद
टाटा मोटर्स में बोनस पर अब तक वार्ता शुरू नहीं हो सकी है. कंपनी की मान्यता प्राप्त टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष गुरमीत सिंह व महामंत्री आरके सिंह के संयुक्त नेतृत्व में पिछले महीने बोनस के लिए पत्र प्रबंधन को सौंपा था, जिसमें 20% बोनस देने की मांग की गई थी. लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि पिछले साल के अपेक्षा इस साल बोनस बेहतर हो सकता है. पिछले साल जहां बोनस 12.2 प्रतिशत के साथ ही 305 कर्मियों का स्थायीकरण किया गया था. वहीं इस साल 2018-2019 में हुए उत्पादन व लाभ के आधार पर 10. 5 प्रतिशत बोनस तथा 315 बाइ-सिक्स कर्मियों का स्थायीकरण होने की उम्मीद है. सूत्रों के अनुसार मंगलवार से बोनस वार्ता का श्रीगणेश होगा.

टाटा कमिंस में 19 प्रतिशत बोनस की उम्मीद
टाटा कमिंस में इस साल करीब 19 प्रतिशत बोनस की उम्मीद की जा रही है. पिछला साल इस कंपनी में 18. 5% बोनस हुआ था. इसमें अधिकतम 65000 रुपये तथा न्यूनतम 35000 रुपये बोनस कर्मचारियों को मिला था. फिलहाल यहां बोनस वार्ता अब तक शुरू नहीं हो सकी है. यूनियन को कंपनी का बैलेंस शीट (आय-व्यय का ब्योरा) दिया जा चुका है. फार्मूला के आधार पर होने वाले बोनस में उत्पादन पर 10, लाभ पर 7 तथा बीआइएस ( गुणवत्ता) पर 3 प्रतिशत नंबर मिलते हैं. यूनियन के एक अधिकारी ने बताया कि उत्पादन व लाभ पर पूरे अंक मिल रहे हैं परंतु बीआइएस पर कम नंबर मिल रहे हैं. बावजूद इसके 20% बोनस की मांग रखी जाएगी.

टीएसपीडीएल में 20% बोनस तय
टाटा स्टील प्रोसेसिंग डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीएसपीडीएल, जिसको पहले टाटा रायसन कहा जाता था) में इस साल 20% बोनस कर्मचारियों को मिलना तय माना जा रहा है. हालांकि पिछले साल भी 20% बोनस मिला था. यूनियन 3000 टर्नओवर के साथ हुए लाभ को देखते हुए इस साल बोनस की मांग कर रहा है. यहां बोनस 27 अगस्त को होने की पूरी उम्मीद है. इसके दूसरे दिन कंपनी के महाप्रबंधक पीके साहू सेवानिवृत्त हो जाएंगे, जिसका विदाई समारोह उसी दिन धूमधाम से यूनियन के साथ मनेगी.

टिनप्लेट में 20% बोनस मिलना मुश्किल
टिनप्लेट इंडिया कंपनी लिमिटेड में इस साल कर्मचारियों को 20 प्रतिशत बोनस मिलना मुश्किल माना जा रहा है. यहां पिछले साल 20% बोनस मिला था. पिछले वर्ष कंपनी को हुए 73 करोड रुपए के मुनाफे पर कर्मचारियों को फार्मूले के आधार पर 20% बोनस मिला था जबकि इस वर्ष कंपनी का मुनाफा घटकर 58 करोड़ हो गया है. ऐसे में फार्मूला के आधार पर 20% बोनस मिलने की उम्मीद कम है. हालांकि बीते दिनों बोनस को लेकर यूनियन के हुए बैठक में फार्मूला पर समीक्षा की गई. अध्यक्ष राकेश्वर पांडेय को यूनियन के पदाधिकारियों ने कहा कि 20 प्रतिशत बोनस बोनस की मांग जायज है.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading