जमशेदपुर व आसपास आफत बनी बारिश, मुसाबनी में शंख नदी पुल के ऊपर से बह रहा पानी, टाटा- ओड़िशा मुख्य मार्ग का डाइवर्सन बहा, गाड़ियां फंसी, मानगो में बिजली के तार टूटे, तीन घायल

Advertisement
Advertisement
मुसाबनी के शंख नदी के ऊपर से बह रहा पानी और उस पार खड़े स्कूलीी बच्चे.

जमशेदपुर : जमशेदपुर व आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने आफत लेकर आयी है. बारिश से मुसाबनी से जमशेदपुर का संपर्क टूट गया है. आपको बता दें कि मुसाबनी प्रखंड के गोला गांव के समीप शंख नदी पर बना पुल के ऊपर से तीन फीट पानी बह रहा है, जिसके कारण यातायात बाधित हो गया है. वही मुसाबनी के शंख नदी पार कर सैकड़ों छात्र एवं छात्राएं जान हथेली पर रखकर स्कूल पहुंच रहे हैं. वैसे भारी बारिश के कारण स्कूल में भी बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. वही स्कूल में ज्यादा पानी प्रवेश करने के बाद बच्चों को छुट्टी दे दिया गया है, लेकिन छुट्टी के बाद ये सभी स्कूली बच्चे जान हथेली पर रखकर उफनती नदी पार कर रहे है. उधर मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं इस पर न तो स्थानीय प्रशासन की नजर है और ना ही स्थानीय जनप्रतिनिधि का जहां छोटे छोटे बच्चे जान हथेली पर रखकर शंख नदी को पार कर रहे हैं जबकि शंख नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. एक रस्सी के सहारे इन बच्चों को स्कूल से घर भेजा जा रहा है.

Advertisement
Advertisement
कोवाली के पास बहा डाइवर्सन का हाल.

दूसरी ओर, हाता से आगे ओड़िशा जाने वाले रास्ते तिरिंग के पास बनाये गये एक बाइपास सड़क (डाइवर्सन) भारी बारिश के कारण बह गया है. हल्दीपोखर के नागा नदी में पुल बनाने का काम चल रहा है, जिसके लिए डाइवर्सन बनाया गया है, जो पूरी तरह टूट गया है और रास्ता पूरी तरह बंद हो चुका है. कोवाली थाना क्षेत्र में यह डाइवर्सन आता है. इसके बाद से सड़क मार्ग से ओड़िशा का रास्ता भी बंद हो चुका है. कई गाड़ियां फंस चुकी है.

Advertisement
Advertisement
मानगो शंकोसाई में टूटे हुए तार दिखाते लोग.

दूसरी ओर, मानगो के शंकोसाई के केदार बगान में बिजली बोर्ड के तार बांस पर ही लटकाये गये है. यह तार अचानक से गिर गयी, जिससे वहां से गुजर रहे तीन लोगों को आंशिक तौर पर चोटें आयी. शंकोसाई में लोगों ने इसकी शिकायत तत्काल बिजली बोर्ड के अधिकारियों से की. इसके बाद बिजली बोर्ड के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि तत्काल वे लोग तार बदलने की प्रक्रिया शुरू कर रहे है. इस दौरान लोगों ने विधायक के नजदीकी भाजपा नेता विकास सिंह से भी संपर्क किया. विकास सिंह ने यहां लोगों से मुलाकात की और तार को लेकर की गयी व्यवस्था पर कड़ी नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को भी फोन किया और तत्काल स्थिति में सुधार करने की प्रक्रिया शुरू करायी. स्थानीय लोगों का कहना है कि लगातार वहां बांस पर ही तार लटकाया गया है. इससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अक्सर पानी और बरसात के मौसम में तार गिरने की घटनाएं होती रहती है. इससे बड़ी घटना होने की संभावना बनी रहती है. वैसे सुबह में ही टाटानगर रेलवे स्टेशन के पास एक दीवार गिर गयी थी, जिसमें तीन लोग घायल हो गये थे.

Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement