खबररांची से टाटा के बीच दौड़ने लगी एक्सप्रेस ट्रेन, केंद्रीय रेल राज्य...
spot_img

रांची से टाटा के बीच दौड़ने लगी एक्सप्रेस ट्रेन, केंद्रीय रेल राज्य मंत्री व मुख्यमंत्री ने दिखायी हरी झंडी, दो और नयी ट्रेनों की शुरुआत

राशिफल

टाटानगर रेलवे स्टेशन से शुक्रवार को सांसद विद्युत वरण महतो दिखायेंगे हरी झंडी

रांची : रांची और टाटानगर के बीच रेल यातायात को सुगम बनाने के उद्देश्य से गुरुवार को रांची रेलवे स्टेशन पर नयी एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखायी गयी. केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर रांची से टाटानगर के बीच एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना किया. इसके अलावा हटिया से सांकी पैसेंजर ट्रेन को भी यहां हरी झंडी दिखाकर रखाना किया गया. इसके अलावा बटन दबाकर टाटीसिल्वे-सांकी ट्रेन की भी शुरुआत की गयी. इस मौके पर रांची के विधायक सह मंत्री सीपी सिंह, रांची के सांसद संजय सेठ, हटिया के विधायक नवीन जायसवाल समेत अन्य लोग मौजूद थे. इस मौके पर केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने बतााया कि झारखंड में अलग रेलवे जोन बनाने की मांग उठ रही है. इसको लेकर विचार किया जायेगा और जल्द ही रेलवे बोर्ड के समक्ष इस प्रस्ताव रखा जायेगा. इसके अलावा दिल्ली से रांची तक की राजधानी ट्रेन सातों दिन परिचालन करने को लेकर भी विचार किया जायेगा.

टाटानगर रेलवे स्टेशन पर भी रांची के एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का कार्यक्रम आयोजित होगा. 30 अगस्त को सांसद विद्युत वरण महतो द्वारा नयी ट्रेन को टाटानगर से हरी झंडी दिखायी जायेगी. कोडरमा-हजारीबाग-बरकाकाना-रांची नयी रेल लाइन परियोजना के तहत टाटीसिलवे-सांकी रेलवे पर हटिया और सांकी के बीच ट्रेनें दौड़ेंगी. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यहां अपने संबोधन में कहा कि राज्य के विकास का पैमाना उसकी बेहतर कनेक्टिविटी है. एनएच 33 को लेकर कानूनी अड़चन और घटिया निर्माण के कारण लोगों को आने जाने में दिक्कत होती थी. इसको देखते हुए रांची और टाटानगर के बीच एक्सप्रेस ट्रेन समय की मांग थी, जिसको केंद्र सरकार ने पूरा किया है. राज्य और केंद्र की डबल इंजन की सरकार राज्य में आधारभूत संरचना को दुरुस्त करने के लिए यहां से एयर कनेक्टिविटी के साथ रेल और रोड की कई सारी परियोजनाओं को धरातल पर उतार रही है. रांची से टाटानगर के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन रांची से खुलकर नामकुम मुरी, पुरुलिया, चांडिल होते हुए टाटानगर रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी. एक ही दिन में यह ट्रेन रांची से टाटानगर पहुंचेगी जबकि टाटानगर से रांची भी एक ही दिन में आना जाना करेगी. रांची से टाटानगर एक्सप्रेस की यात्रा सिर्फ 5 घंटे 40 मिनट की होगी. रांची से यह ट्रेन हर दिन शाम को पौने पांच बजे से शुरू होगी, जो रात को 10 बजकर 15 मिनट पर टाटानगर रेलवे स्टेशन पर पहुंचायेगी. इसी तरह हर दिन टाटानगर रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन सुबह 5 बजकर 25 मिनट पर खुलेगी और वह सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर रांची स्टेशन पर पहुंच जायेगी. हर स्टेशन पर दो मिनट का स्टॉपेज होगा. टाटानगर रेलवे स्टेशन से खुलने वाली यह ट्रेन रांची पहुंचने के बीच में कांड्रा, चांडिल, बड़ाबूम, पुरुलिया, कोटशिला, मुरी और नामकुम में स्टॉपेज के बाद सीधे रांची पहुंचेगी. अब तक रांची और टाटा के बीच सिर्फ एक पैसेंजर ट्रेन चलती थी, जो काफी समय लेती थी. इस ट्रेन का किराया एसी चेयर कार का 350 रुपये जबकि सामान्य चेयर कार का 80 रुपये तय किया गया है.

टाटानगर से रांची के बीच चलने वाली ट्रेन की पूरी जानकारी

ट्रेन संख्या 18113 – टाटानगर – रांची एक्सप्रेस

समय-कहां से कहां तक-स्टॉपेज
सुबह 5.25 बजे-टाटानगर से खुलेगी———–
सुबह 5.57 बजे-कांड्रा-2 मिनट
सुबह 6.18 बजे-चांडिल-2 मिनट
सुबह 6.38 बजे-बड़ाबूम-2 मिनट
सुबह 7.03 बजे-पुरुलिया-2 मिनट
सुबह 8.03 बजे-कोटशिला-2 मिनट
सुबह 8.36 बजे-मुरी-2 मिनट
सुबह 10 बजे-नामकुम-2 मिनट
सुबह 10.15 बजे—————–

ट्रेन संख्या 18114 – रांची – टाटानगर एक्सप्रेस
शाम 4.45 बजे-रांची से खुलेगी—-
शाम 4.53 बजे-2 मिनट
शाम 6.58 बजे-मुरी-2 मिनट
शाम 7.33 बजे-कोटशिला-2 मिनट
रात 8.13 बजे-पुरुलिया-2 मिनट
रात 8.43 बजे-बड़ाबूम-2 मिनट
रात 9.13 बजे-चांडिल-2 मिनट
रात 9.35 बजे-कांड्रा-2 मिनट
रात 10.15 बजे-टाटानगर————

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading