Bahragoda : शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप के टॉप-10 विद्यार्थी हुए सम्मानित, शहीद के माता-पिता ने बच्चों के बीच किया प्रमाण पत्र व मेडल वितरण

Advertisement
Advertisement

जमशेदपुर / बहरागोड़ा : वीर शहीद गणेश हांसदा के बहरागोड़ा, कसाफलिया स्थित आवास का माहौल उस समय बेहद उत्साहवर्धक हो गया, जब पंचायत के विभिन्न गांवों से चयनित 10 बच्चे वीर शहीद को श्रद्धांजलि देने उनके घर पहुंचे. वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप का परिणाम आने के बाद पंचायत के बच्चों एवं अभिभावकों में उत्साह का माहौल था. शुक्रवार को वीर शहीद गणेश हांसदा के माता-पिता कपरा हांसदा, सुगदा हांसदा ने फेलोशिप में टॉप-10 स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को प्रमाण पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया. इससे पहले बच्चों ने शहीद गणेश हांसदा की तस्वीर पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

Advertisement
Advertisement

इस अवसर पर शहीद गणेश हांसदा के माता-पिता ने सभी बच्चों को आशीर्वाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. उन्होंने कहा कि यह बेहद भावनात्मक है, कि अब सभी बच्चे गणेश से प्रेरणा लेते हुए आगे की पढ़ाई जारी करेंगे. शहीद गणेश हांसदा के बड़े भाई दिनेश हांसदा ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि वीर गणेश ने देश के लिए बलिदान दिया, देश का नाम रोशन किया, अब मेहनत कर आप सभी बच्चों को देश का नाम रोशन करना है. ग्रामीण इलाके में बहुत सारी परेशानियां है, जिस कारण बच्चों की पढ़ाई ज्यादातर छूट जाती है, आगे बढ़ने के लिए सही मार्गदर्शन भी नहीं मिल पाता, लेकिन आप सभी को फेलोशिप के माध्यम से यह सब कुछ सम्भव हो सका है. आप भी आगे चलकर इलाके का नाम रोशन करें, इसके लिए हमारा सहयोग हमेशा आपके साथ है.

Advertisement

फेलोशिप में अव्वल स्थान पाने वाले भण्डारसोल गांव के विकास भुइयां ने अपनी भावनाओं को बताते हुए कहा कि उनके पिता मज़दूरी करते हैं, वह आगे की पढ़ाई को लेकर बेहद चिंतित थे, लेकिन अब वो मन लगाकर विज्ञान की पढ़ाई करेंगे, अपने सपने को पूरा करेंगे. कसाफलिया की जोबा किस्कू व निरमा सोरेन, भण्डारसोल की आशा रानी जाना, लाधनासोल के लखन सोरेन भी बेहद उत्साहित थे. सभी बच्चे वीर शहीद गणेश हांसदा के आदर्शों से प्रेरणा लेकर देश का नाम रोशन करेंगे.

Advertisement

स्वतंत्रता दिवस को होगा वीर शहीद गणेश हांसदा पुस्तकालय का शुभारंभ
बच्चों को बताया गया कि समसामायिक विषयों की जानकारी रखना आगे बढ़ने के लिए बेहद आवश्यक है. पढ़ाई के साथ-साथ अख़बार एवं पत्र-पत्रिकाओं का नियमित अध्ययन बेहतर होता है. इस अवसर पर सभी बच्चों को दैनिक अखबार की प्रतियां देकर रोजाना अखबार पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वीर शहीद गणेश हांसदा ग्रामीण पुस्तकालय का अनौपचारिक शुभारंभ पंचायत में किया जाएगा. पुस्तकालय आकर गांव के बच्चे अख़बार, पत्र-पत्रिकाओं के साथ-साथ विविध विषयों पर पुस्तकों का अध्ययन कर सकेंगे. कोरोना की स्थिति में सुधार के बाद पुस्तकालय के विस्तार पर कार्य किया जाएगा. पुस्तकालय के संचालन का नेतृत्व गांव के बच्चे व युवा करेंगे.

Advertisement

कार्यक्रम का संचालन निश्चय फाउंडेशन के संस्थापक सचिव तरुण कुमार ने किया. इस अवसर पर बैद्यनाथ सोरेन, सूरज चक्रवर्ती, फागु राम हांसदा एवं अन्य लोग उपस्थित थे. अभियान का उद्देश्य अमर शहीद व्यक्तित्व के प्रति समाज में वृहत रूप से जनचेतना का संचार करना है, ताकि देश के अन्य इलाको में भी लोग इस तरह के प्रयास शुरू करने के लिए आगे आने को प्रेरित हों. तरुण कुमार ने बताया है कि अभियान में जुड़ने के लिए व्यक्ति व संस्थाएं 8797874082 पर संपर्क कर सकते हैं.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement

Leave a Reply