चिंतन : सोचिए! अगर भारत-पाक के बीच परमाणु युद्ध छिड़ा तो मारे जायेंगे कितने लोग? कैसा होगा तबाही का मंजर?

Advertisement
Advertisement

जमशेदपुर : भारत-पाकिस्तान का रिश्ता बंटवारे के समय से ही खराब रहा है. दिन-प्रतिदिन एक दूसरे पर आरोप लगते रहते हैं. इनके बीच कई युद्ध भी हो चुके है. ऐसे में भारत-पाक के बीच परमाणु जंग होती है तो आधी दुनिया तबाह हो जाएगी और हम इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं.
भारत-पाक दोनों देश परमाणु संपन्न हैं और वर्षों से देखा जा रहा है कि हर बात पर पाकिस्तान, भारत को परमाणु युद्ध की धमकी देता है. ऐसे में परमाणु युद्ध होता है, तो एक हफ्ते में ही करोड़ो लोग मारे जायेंगे और इसकी तादाद विश्व युद्ध में मारे गए लोगों से हजारों गुणा ज्यादा होगी. इस हमले का असर सिर्फ दोनों देशों पर ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में दिखेगा. इसका अनुमान हम इस बात से लगा सकते हैं कि भारत-पाकिस्तान दोनों देशों को मिलाकर परमाणु बमों की संख्या कुल 250 के आस-पास है जिसकी ताकत बेहद विनाशकारी होगी. एक अध्ययन के अनुसार दोनों देशों के पास 2025 तक 400 से 500 परमाणु हथियार हो जायेंगे. इसका असर प्रत्यक्ष रूप से वनस्पतियों और पेड़-पौधों पर पड़ेगा और हम कह सकते हैं कि दुनिया से सर्दी-गर्मी का मौसम लगभग खत्म हो जाएगा. और तो और आधी ओजोन परत बर्बाद हो जाएगी. धरती पर जीवन के लिए इस परत का बहुत महत्व है. धरती पर आने वाली सूर्य की किरणों में हानिकारक परा-बैंगनी किरणें भी होती हैं जो कि जीवन के लिए विनाशकारी हैं. लगभग 2 अरब लोग भूख से मर जायेंगे.
अन्य देशों की बात करें, तो सभी अपने हित के लिए काम करते हैं. हम पूरी तरह से उन पर विश्वास नहीं कर सकते. क्योकि सब चीजें परिस्थिति पर निर्भर करती हैं. ऐसे में दोनों देशों को पहले परमाणु युद्ध के परिणामों को समझना होगा.

Advertisement
Advertisement

(नोट : यह रिपोर्ट करीम सिटी कॉलेज मॉस कॉम विभाग के विद्यार्थियों की है.)

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement