Bihar-election-jharkhand-by-election-बिहार चुनाव तीन चरणों मे होंगे, झारखंड उपचुनाव की घोषणा 29 सितंबर को

Advertisement
Advertisement

नयी दिल्ली: चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। 3 चरणों में चुनाव होंगे. पहले फेज में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर चुनाव होंगे. इसमें 16 जिले, 31 हजार पोलिंग बूथ होंगे। दूसरे फेज में 3 नवंबर को 94 सीटों पर मतदान होगा. इसमें 17 जिले, 42 हजार पोलिंग बूथ होंगे. तीसरे फेज में 7 नवंबर को 78 सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें 15 जिले, 33.5 हजार पोलिंग बूथ होंगे. 10 नवंबर को नतीजे आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 70 देशों ने चुनाव टाल दिए, लेकिन जैसे-जैसे दिन गुजरते गए न्यू नॉर्मल होता हो गया क्योंकि कोरोना के जल्दी खत्म होने के संकेत नहीं मिले. हम चाहते थे कि लोगों का लोकतांत्रिक अधिकार बना रहे. उनके स्वास्थ्य की भी हमें चिंता करनी थी. यह कोरोना के दौर में देश का ही नहीं, बल्कि दुनिया का पहला सबसे बड़ा चुनाव होने जा रहा है.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

बिहार में 243 सीटें हैं. 38 सीटें आरक्षित हैं. 7.29 करोड़ लोग वोट डालेंगे. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर सामान्य इलाकों में सुबह 7 से शाम 5 की बजाय सुबह 7 से शाम 6 के बीच वोटिंग होगी. एक पोलिंग बूथ पर 1500 की जगह 1000 वोटर आएंगे. इस दौरान उम्मीदवार 5 की जगह 2 ही गाड़ियां साथ ले जा सकेंगे. 28 अक्टूबर को भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिले में, 3 नवंबर को उत्तर बिहार के जिलों मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले में और 7 नवंबर को पटना, बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज, सिवान, बोधगया, जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास में वोट डाले जाएंगे.

Advertisement

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि झारखंड समेत देश के कई राज्यों में होने वाले उपचुनाव की घोषणा 29 सितंबर की जाएगी. विदित हो कि बेरमो विधानसभा सीट से विधायक राजेंद्र सिंह का निधन हो जाने का कारण रिक्त हुआ है, इसके अलावा दुमका व बरहेट से सीएम हेंमंत सोरेने ने चुनाव जीता था. लेकिन सीएम बनने के बाद उन्होने दुमका सीट को छोड़ दिया था, जिसके कारण दुमका सीट खाली है. झारखंड में बेरमो व दुमका में उपचुनाव होना है. इसके लिए सत्ता व विपक्ष दोनों उपचुनाव की तैयारी में लगे हुए है.

Advertisement

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply