spot_img
गुरूवार, मई 6, 2021
spot_imgspot_img
spot_img

Congress remembers Rajiv Gandhi in Jamshedpur : कांग्रेस व युवा कांग्रेस ने मनायी स्व राजीव गांधी की जयंती, युवा कांग्रेस ने विभिन्न विधानसभा क्षेत्र में किया पौधरोपण, तिलक पुस्तकालय में कांग्रेसियों ने किया पूर्व प्रधानमंत्री को नमन, मनीफीट में कांग्रेस नेता ज्योतिष यादव ने कहा-सूचना क्रांति के जनक थे राजीव गांधी

Advertisement
Advertisement

युवा कांग्रेस ने सभी विधानसभा में किया वृक्षारोपण

Advertisement
Advertisement

Jamshedpur : पूर्वी सिंहभूम जिला युवा कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी की जयंती पर युवा कांग्रेस द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम सभी विधानसभा में किया गया. जिलाध्यक्ष संजीव रंजन की अध्यक्षता व सभी विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में राजीव गांधी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया, साथ ही सभी विधानसभा में सैकड़ों पेड़ लगा कर पर्यावरण को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया गया. इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रदेश महासचिव डॉ परितोष सिंह उपस्थित हुए. उन्होंने पौधारोपण कर कहा कि जिस तरह से पूरे देश में महामारी अपना जड़ जमा रही है, उससे कहीं न कहीं सभी को ये सोचने की जरूरत है कि पर्यावरण को कैसे साफ-सुथरा रखा जाए. आज जंगलों को तेजी से काटा जा रहा है, जिसका दुष्परिणाम हमें भुगतना पड़ रहा है. हम आने वाली पीढ़ियों को इस तरह के प्रकोप से कैसे बचाए, उसका निवारण निकालना जरूरी है.

Advertisement

जिलाध्यक्ष संजीव रंजन ने कहा कि स्व राजीव गांधी जी ने देश मे युवाओं को अलग पहचान दिलाई, उनका उद्देश्य युवाओं को आत्मनिर्भर और आधुनिकीकरण से भरपूर करना था जिसका उन्होंने देश को तोहफा भी दिया. मत देने की उम्र सीमा को भी कम किया जिससे देश विकास में युवाओं का अहम योगदान हो सके. ऐसे सोच के व्यक्तित्व को युवा कांग्रेस नमन करती है. कार्यक्रम में देवाशीष घोष, दिनेश कुमार, प्रशांत चौधरी, उज्ज्वल कुमार, बिजेंद्र साहु, अमित कुमार, देवाशीष घोष, जगदीश महतो, मो आसिफ, सुल्तान अहमद, शिवाजी चटर्जी, रोहित पाल समेत अन्य कार्यकर्ता शामिल हुए.

Advertisement

तिलक पुस्तकालय में जिला कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि

Advertisement

पूर्वी सिंहभूम जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व राजीव गांधी का 76वॉ जयंती समारोह तिलक पुस्तकालय बिष्टुपुर में मनाया गया.
कार्यक्रम से पूर्व युवा कांग्रेस के महामंत्री सौरभ झा के पिता वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुभाष झा 54 वर्ष के आकस्मिक निधन पर दो मिनट का मौन रखा गया. इसके बाद जिलाध्यक्ष बिजय खॉ ने सर्वप्रथम स्व राजीव गाँधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया.

Advertisement

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष बिजय खॉ ने स्व राजीव गांधी की उपलब्धियों को याद कराया। उन्होंने कहा कि आईटी क्रांति के जनक के रूप में हम राजीव जी को जानते हैं. रेलवे को कम्प्यूटरीकरण व कम्प्यूटर से टिकट की शुरुआत हुई. 1984 में (सी-डॉट) सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलिमैटिक्स की स्थापना हुई. 1986 में नेशनल पॉलिसी ऑन एजुकेशन (NPE) की घोषणा, NPE की मदद से जवाहर नवोदय विधालय की शुरुआत, जिसमें मेधावी 6 से 12 तक के बच्चों को आवासीय सुविधा, मतदान का अधिकार 18 वर्ष किया गया और और EVM की शुरुआत की गयी.

Advertisement

स्व राजीव गांधी की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए श्री खां ने आगे कहा कि ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड के तहत शिक्षा अभियान, इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी की स्थापना, 75 हजार “शांति सेना” श्रीलंका में भेज कर शांति का प्रयास, पंचायती राज का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजन व पंचायत को अधिकार प्रदान किया गया. विश्व स्तर पर शांति के प्रयास, 21वीं सदी के लिए भारत को तैयार किया, अग्नि मिशाईल, महिलाओं के लिए आरक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मिशन, कम्प्यूटर क्रांति, रोग प्रतिरक्षण, दल बदल विरोधी कानून, राष्ट्रीय एकीकरण, विदेश नीति के क्षेत्र में बहुत ही बड़े कार्यों को सम्पादित किया. जिनके कार्यों को हम सभी कभी भी नही भुला सकते हैं.

Advertisement

कार्यक्रम में रियाजुद्दीन खान प्रदेश अनुशासन समिति को-ऑर्डिनेटर, ब्रजेन्द्र तिवारी, संजय यादव, अमरजीत नाथ मिश्रा, मो शब्बीर उर्फ लाल बाबू, ऊषा यादव महिला अध्यक्ष, आमिर सोहेल, रंजीत सिंह, मौलाना अंसार खान, अशोक सिंह ने भी अपने अपने विचारों को रखा.

Advertisement

सूचना क्रांति के जनक थे राजीव गांधी : ज्योतिष यादव

Advertisement

भारत रत्न और देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर गुरुवार को मनीफिट सामुदायिक भवन में टेल्को प्रखंड कांग्रेस कमिटी द्धारा पौधा रोपण एवं बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री समेत बिस्कुट व चॉकलेट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. विनोद रजक की अध्यक्षता में आयोजित किये गये इस कार्यक्रम में शामिल सभी कांग्रेसियों ने राजीव गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. कार्यक्रम का संचालन युवा कांग्रेस के महासचिव सतीष चन्द्र रजक ने किया. मौके पर बतौर मुख्य अतिथि युवा कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय सचिव सह भवनाथपुर विधानसभा प्रभारी ज्योतिष यादव ने राजीव गांधी को सूचना क्रांति का जनक बताया. साथ ही कहा कि आज जिस राम मंदिर में शिलान्यास कर भाजपा वाहवाही लूट रही है, वह राजीव गांधी की ही देन है. उन्हीं के समय में अयोध्या में पूजा-पाठ की गई थी.

Advertisement

उन्होंने कहा कि राजीव गांधी हम सभी के आदर्श हैं. उन्होंने देश की तरक्की और आर्थिक विकास के लिए बहुत कुछ किया. वह अभी भी भारत के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री और लाखों भारतीयों के दिलो-दिमाग पर एक अमिट छाप छोड़ने वाले नेता बने हुए हैं. इस अवसर पर युवा कांग्रेस के जिला महासचिव अभय सिंह, कृष्णा प्रसाद ठाकुर, राजू यादव, रमेष ठाकुर, अषोक कुमार यादव, रंजीत रजक, बलराम रजक, दीपक कुमार, अनिल ठाकुर, मुकेश रजक, सुरेश रजक समेत कई कार्यकर्ता उपस्थित थे.

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

spot_imgspot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!