spot_img

Deoghar-biodiversity-day- संत माइकल एंग्लो विद्यालय में मनाया गया जैव विविधता दिवस, पर्यावरण सुरक्षित रखने का संकल्प

राशिफल


देवघर: संत माइकल एंग्लो विद्यालय के सभागार में 22 मई को जैव विविधता दिवस मनाया गया.अर्थ आइडियाज फाउंडेशन के बैनर तले आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता संत माइकल एंग्लो विद्यालय के चेयरमैन डॉ जेसी राज ने किया. कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को जैव विविधता के बारे में जानकारी दी गई. कार्यक्रम में इजराइल से प्रशिक्षण प्राप्त एक्शन एड के प्रतिनिधि गोकुल प्रसाद यादव ने बताया कि 22 मई 1992 को 193 देशों के साथ संयुक्त रुप से समझौता करके प्रत्येक वर्ष 22 मई को जैव विविधता दिवस मनाया जाता है.
जैव विविधता में आ रही लगातार कमी : डॉ. राज
संत माइकल एंग्लो विद्यालय के चेयरमैन डॉ. जेसी राज ने कहा कि मानव द्वारा जाने अनजाने में पारिस्थितिक तंत्र में छेड़छाड़ के कारण जैव विविधता में लगातार कमी आ रही है, जो सजीव प्राणियों के लिए खतरनाक है. जबकि हमें यह पता है की स्वस्थ और जीवंत पारिस्थितिक तंत्र से ही मानव समुदाय को रोटी, कपड़ा, भोजन, पानी, हवा और दवा के साथ-साथ आश्रय और ऊर्जा भी मिलती है.जैव विविधता को संरक्षित रखने के लिए हमें प्राकृतिक दुनिया के प्रति अपने रिश्तो को फिर से कायम करना होगा. इसी कड़ी में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर वर्ष 22 मई को विश्व जैव विविधता दिवस मनाया जाता है.
पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संकल्प लिया
इस उपलक्ष्य पर स्कूली बच्चों को जागरूक किया गया. साथ ही धरती पर जो भी जीव जंतु है को सुरक्षित रखने का संकल्प लिया गया. तथा किसानों को यह संदेश दिया गया कि कृषि कार्य में कम से कम कीटनाशक का प्रयोग करें. आगे कहा गया कि पक्षियों की अनेकों प्रजातियां विलुप्त हो रहा है. वन्य जीव भी असुरक्षित हैं. संकल्प लिया गया कि पर्यावरण को हर संभव संरक्षित रखने का प्रयास करेंगे. ताकि वन्य जीवों के बीच संतुलन बना रहे. विचार रखने वालों में सा़क्षी सुमन, पायल रावत, निर्दोष, शिवानी, मनीषा, कुमकुम, अर्चना, कुमकुम मिश्रा, राजेश, अनुभव शामिल थे.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!