Deoghar : देवघर में शिक्षण संस्थानों, विभिन्न संगठनों व कार्यालयों में मना संविधान दिवस

राशिफल

देवघर : संविधान दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल देवघर के सभागार में उपाधीक्षक सदर अस्पताल देवघर डॉक्टर प्रभात रंजन के नेतृत्व में संविधान शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया. इसमें संविधान का पूर्ण अनुपालन करने की शपथ ली गयी. कार्यक्रम में डॉ कुन्दन कुमार, डॉ रवि प्रकाश सिंह, मनोज कुमार मिश्र, संजीव कुमार मिश्र, अनिमेष घोष, मृत्युंजय पांडेय, प्रमोद सोरेन, रवि रंजन, विभूति कुमार, मनोज कुमार सिन्हा, रीना कुमारी, सुनील कुमार सिंह, विकास कुमार, बबीता कुमारी, राजेश कुमार, कपिल कुमार, सुमित्रा कुमारी, रोहित कुमार शैलेश कुमार समेत सभी कर्मचारी उपस्थित थे.

आम आदमी पार्टी ने मनाया संविधान और स्थापना दिवस
मारगोमुंडा : पिपरा मोड़ स्थित आम आदमी पार्टी कार्यालय में शनिवार को पार्टी कार्यकर्ताओं पार्टी का स्थापना दिवस व संविधान दिवस मनाया गया। मौके पर आम आदमी पार्टी के नेता लतीफ अंसारी ने अपने संबोधन में कहा कि आम आदमी पार्टी सभी आम लोगों की पार्टी है। पार्टी में कोई बड़ा छोटा नहीं है चाहे पार्टी का कोई कार्यकर्ता हो या नेता सभी समान रूप से पार्टी हित में कार्य करते हैं। कहा आम आदमी पार्टी कैसे कार्य करती है यह दिल्ली, पंजाब राज्य में चल रही जन-कल्याणकारी योजना इसका नमूना है। जो किसी से छिपा हुआ नहीं है। कहा कि आम आदमी पार्टी का उद्देश्य रोजगार सृजन, जरूरतमंदों को स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, पेयजल आदि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना है। मौके पर हाल ही में पार्टी में शामिल हुए पूर्व जिला परिषद सदस्य अबू अख्तर ने कहा कि मधुपुर विधानसभा में अब तक जितने भी विधायक रहे, सभी ने मधुपुर विधानसभा की जनता को छलने का कार्य किया है। वर्षों से व्याप्त मधुपुर की समस्याओं का निदान आम आदमी पार्टी ही कर सकती है। मौके पर मंच संचालक जाहिद अंसारी, आलम अंसारी, शब्बीर अंसारी, मुर्शीद खान, शमीम अख्तर, अल्ताफ अंसारी, इम्तियाज अंसारी, इरफान अंसारी, आबिद अंसारी, लुकमान अंसारी आदि मौजूद थे।

देवघर सेंट्रल स्कूल : संविधान हमारे देश की मूल आत्मा है जिसके माध्यम से हम भारतवासी एक स्वतंत्र, निष्पक्ष , निर्भीक व प्रजातांत्रिक देश के वाशी कहलाते हैं। संविधान में प्रस्तावित मूल्यों के आधार पर ही हमारा देश एक विकसित राष्ट्र की ओर अग्रसर है। संविधान जहाँ एक ओर हमें कुछ अधिकार प्रदान करती है वहीं दूसरी ओर कर्तव्यों का भी बोध कराती है। आज हम विश्व के सबसे बड़े लोकशाही के रूप में जाने जाते हैं जो हमारे महापुरुषों के द्वारा बनाये गए संविधान के कारण ही संभव हो पाया। संविधान हमें विभिन्नता में एकता के सूत्रों में बांधे रखने का कार्य करती है। उक्त बातें संविधान दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय देवघर सेंट्रल स्कूल के प्राचार्य ने बतलाया।कार्यक्रम को विभिन्न छात्रों ने भी संबोधित किया जिसका विषय ” संविधान निर्माण में बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर का योगदान” रखा गया था। आयुष ने कहा कि संविधान की मूल आत्मा के रचयिता बाबा साहेब थे, यह उनकी दूरदृष्टि का ही परिणाम है कि हम एक सम्पूर्ण लोकतांत्रिक राज्य के सम्मानित नागरिक कहलाते हैं। चांदनी ने बाबा साहेब की दलितों के उन्मूलन हेतु किये गए कार्यों की सराहना की ओर उनके समग्र भारतीय समाज की परिकल्पना को एक प्रभावशाली कदम बतलाया। जिया ने आम्बेडकर को आधुनिक भारत की महान विभूति के तौर पर याद किया। मेहुल ने कहा कि बाबा साहब की दूरदर्शिता के कारण ही हम लोग एकता के सूत्रों में बंधे है । राखी ने बाबा साहब के द्वारा प्रसारित सर्व धर्म समभाव को एक सशक्त राष्ट्रीय विचारधारा बतलाया। सर्वेश ने धर्मनिरपेक्ष राज्य की प्रशंसा की। कार्यक्रम के अंत में सभी शिक्षकों व छात्रों ने संविधान के प्रस्तावना की शपथ ली और अपने कर्त्तव्य पथ पर अडिग रहने का प्रण लिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रियतोष दुबे की भूमिका सराहनीय थी। उपरोक्त बातों की जानकारी विद्यालय के वरीय शिक्षक सह मीडिया प्रभारी श्री दिलीप कुमार पांडेय ने दी।

Must Read

Related Articles