Deoghar : देवघर में डेंगू चिकनगुनिया से बचाव को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित, जानें लक्षण व उपाय

राशिफल

देवघर : राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम जिला स्वास्थ्य मिशन समिति मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम देवघर के तत्वाधान में बुधवार को सदर अस्पताल के सभा भवन में सभी स्वास्थ्य कर्मी एवं डॉक्टर के बीच डेंगू चिकनगुनिया से बचाव को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें देवघर जिला के सभी प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सदर अस्पताल आदि के डॉक्टर एवं कर्मी ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर आर डी डी एच के अलावे सीएस ने उपस्थित प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया। (नीचे भी पढ़ें)

डेंगू चिकनगुनिया का लक्षण : मौके पर उपस्थित सीएस ने बताया कि डेंगू एवं चिकनगुनिया एक भयानक वेक्टर जनित रोग है जिसका पहचान अचानक तेज बुखार आना पहचान खो जाना तेज सिर दर्द होना आंखों के पिछले हिस्से में दर्द जोड़ों एवं मांस पेशियों में दर्द त्वचा छाती एवं हाथों में हंसराज ऐसे चकत्ते व दाने निकल जाना अंतः स्रावी ग्रंथियां तथा मसूड़ों में खून आना भोजन से अरुचि अथवा भूख न लगना तेज पेट दर्द और थकान नाक बहना उल्टी होना आदि रोग का प्रमुख लक्षण है। (नीचे भी पढ़ें)

बचाव का उपाय : मौके पर सीएस ने चिकनगुनिया एवं डेंगू का लक्षण बताया वही उसका बचाव के भी बारे में जानकारी दी गई बचाव के उपाय को बताते हुए कहा कि मच्छरों से बचें घर के आसपास सफाई रखें सभी पुराने टायर बरतन तथा व्यवहार में नहीं आने वाली वस्तुओं को घर के आस-पास से हटा दें ताकि उसमें किसी प्रकार की पानी जमा ना हो सके । सप्ताह में एक बार कम से कम पानी की टंकी गमला कूलर फ्रिज ट्रे फुल दान आदि की सफाई जरूर करें। एसिड मच्छर अंधेरे जगह मैं भी रहते हैं अतः पलंग चारपाई दीवान एवं अन्य फर्नीचर के नीचे पर्दों के पीछे सफाई पर विशेष ध्यान रखें। हमेशा मच्छरदानी के प्रयोग कर मच्छरदानी के अंदर सोए संभवत कीटनाशक युक्त मच्छरदानी का प्रयोग करें । बुखार होने पर अधिक मात्रा में तरल पदार्थ एवं खूब पानी पीए और आराम करें। (नीचे भी पढ़ें)

इसके अलावा प्रशिक्षण के दौरान सीएस में जापानी इंसेफलाइटिस बीमारी के भी जानकारी दिया कैसे फैलता है उसके बारे में भी जानकारी देते हुए लक्षण एवं निजात के बारे में जानकारी दी गई । कार्यक्रम में आरडीडीएच डॉ बीपी सिंह, सीएस डॉ सीके शाही, डॉ जेके चौधरी, डॉ गणेश कुमार यादव, कांग्रेस मंडल, डॉ आलोक कुमार के अलावा कई अन्य उपस्थित थे।

Must Read

Related Articles