Deoghar : देवघर के डीएवी कास्टर टाउन में ‘विश्व बाल श्रम निषेध दिवस’ पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

राशिफल

देवघर : देवघर स्थित गीता देवी डीएवी पब्लिक स्कूल कास्टर टाउन में रविवार को ‘विश्व बाल श्रम निषेध दिवस’ मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य कृष्ण कुमार सिंह ने कहा कि हर साल पूरे विश्व में 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। बाल श्रम पर रोक लगाने एवं जागरूकता के लिए विद्यालयों में इसका आयोजन किया जाता है। साथ ही उन्होंने बच्चों को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस, 2022 की थीम ‘बाल श्रम को समाप्त करने के लिए सार्वभौमिक संरक्षण’ से अवगत कराया। उन्होंने बाल श्रम के उचित दिशा-निर्देश को बताया एवं बाल श्रम को रोकने के महत्वपूर्ण कदमों से साक्षात्कार कराया। (नीचे भी पढ़ें)

विद्यालय में ‘विश्व बाल श्रम निषेध दिवस ‘ के अवसर पर बच्चों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिनमें वर्ग एलकेजी से द्वितीय तक के बच्चों के लिए बाल श्रमिक की भूमिका पर वीडियो निर्माण प्रतियोगिता, वर्ग तीसरी से पांचवीं के लिए बाल श्रम के विरुद्ध जागरूकता विषय पर भाषण देते हुए वीडियो बनाना एवं छठी तथा सातवीं के लिए बालश्रम के खिलाफ जागरूकता पर पोर्ट्रेट मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों से श्रम न करा कर उन्हें शिक्षा दिलाने और आगे बढ़ने के लिए जागरूक करना था। प्रायः सभी वर्ग के बच्चों ने इन प्रतियोगिताओं में अपनी हिस्सेदारी निभाते हुए अपनी कला का बेहतरीन प्रदर्शन किया। (नीचे भी पढ़ें)

बाल श्रमिक की भूमिका में अभिनय करने वाले बच्चों में राधिका राज, आर्या गुप्ता, हृदांश रघुवंशी एवं शौर्या प्रांजन को प्रथम, आरभ सिन्हा, रक्षित चंद्र झा व स्वास्ति प्रिया को द्वितीय, अक्ष्या,मयंक कुमार व श्रद्धा वैशाली को तृतीय तथा देव भारद्वाज, राघवी रंजन व यशवर्धन को सांत्वना पुरस्कार दिया गया वहीं भाषण प्रतियोगिता के लिए प्रज्ञा मिश्रा को प्रथम, रिधिमा रानी को द्वितीय, सुप्रिया रानी को तृतीय तथा समर प्रताप सिंह व सिद्धि शिवा को सांत्वना पुरस्कार मिला। पोट्रेट मेकिंग के लिए अपेक्षा आर्या को प्रथम, आवेद्या सिन्हा को द्वितीय तथा आकृति कुमारी को तृतीय पुरस्कार दिया गया। इस आयोजन में अनुश्री, बबली कुमारी, सारिका कुमारी, चंदन कुमार सिंह, संगीता रानी व धीरज कुमार की सराहनीय भूमिका रही।

Must Read

Related Articles