spot_img

indian-railway-big-decision-भारतीय रेल ने बिजली और कोयला को लेकर लिया बड़ा फैसला, एक माह के लिए 670 पैसेंजर ट्रेनों को किया रद्द, देखिये सूची, कौन ट्रेनें हुई रद्द-good-news-टाटानगर से खुलने वाली 7 ट्रेनों में जोड़े गये आरक्षित सामान्य बोगी

राशिफल

रद्द की गयी ट्रेनों की सूची.
रद्द की गयी ट्रेनों की सूची.

नयी दिल्ली/रांची : देश में बिजली की कमी और कोयले की कमी को देखते हुए रेलवे ने अगले एक माह तक 670 पैसेंजर ट्रेनों को ही रद्द कर दिया है. कोयले से लदी मालगाड़ियों की संख्या में इजाफा भी कर दिया है. भीषण गर्मी के कारण बढ़ी बिजली की मांग को देखते हुए कोयले की खपत भी बढ़ गयी है. इसकी सप्लाइ को तत्काल सुचारु रुप से करने के लिए पावर प्लांट के पास कोयला पहुंचाने कीकोशिशें तेज की गयी है, जिसके तहत 670 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया गया है. अगले एक माह तक के लिए इन सारे ट्रेनों को 24 मई तक के लिए रद्द कर दिया गया है. इसमें से 500 से अधिक ट्रेनें लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल है. अब रोजाना 400 से ज्यादा ऐसी ट्रेनों को चलाया जा रहा है, जिससे माल की ढुलाई हो सकती है. हर मालगाड़ी करीब 3500 टन कोयला ढो सकती है, जिसको देखते हुए इसकी संख्या बढ़ायी गयी है. जुलाई और अगस्त के बाद संकट दूर हो जायेगा, ऐसी उम्मीद जतायी गयी है. दूसरी ओर, इस नये फैसले का विरोध भी शुरू हो गया है. रेलवे के अधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 269 मालगाड़ियां चल रही थी, 2016-2017 में जबकि 2017-2018 और 2018 और 2019 में इस संख्या में बढ़ोत्तरी कर दी गयी. पिछले साल रोजाना 347 मालगाड़ियां चलायी गयी जबकि अब यह संख्या 400 के पार पहुंच गयी, लेकिन फिर भी कमी है. इसको देखते हुए यह कदम उठाया गया है. (नीचे देखे पूरी खबर)

टाटानगर रेलवे स्टेशन से चलने वाली ट्रेनों में जोड़े गये जेनरल कोच
टाटानगर रेलवे स्टेशन से खुलने वाली ट्रेनों में जेनरल कोच जोड़े गये है. 3 एक्सप्रेस ट्रेनों में 24 से 31 मई और जून में 4 ट्रेनों में जेनरल कोच की सुविधा शुरू की जारही है. सामान्य डिब्बो में लोग सफर कर सकेंगे, लेकिन उनको आरक्षित टिकट लेना होगा. आपको बता दें कि कोरोना काल में यात्रियों के लिए जेनरल डिब्बो को भी आरक्षित बना दिया गया था. इसके बाद से जेनरल यात्रियों को भी रिजर्वेशन कराना पड़ता है. इसके तहत आनंद विहार-संतरागाछी एक्सप्रे, आनंद विहार-भुवनेश्वर ओड़िशा संपर्क क्रांति, आनंद विहार-हल्दिया एक्सप्रेस, अमृतसर जालियांवाला बाग, नयी दिल्ली पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, आनंद विहार-पुरी नीलांचल एक्सप्रेस और योगनगरी ऋषिकेश से पुरी उत्कल एक्सप्रेस में ये सीटें जोड़ी गयी है.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!