spot_img

international-lefthanders-day-बाएं हाथ से काम करने वालों ने भी हासिल की है बड़ी-बड़ी कामयाबी, जानें रतन टाटा के अलावा कौन-कौन लोग है बायें हाथ के सफल व्यक्ति

राशिफल

जमशेदपुर : 13 अगस्त को दुनिया भर में बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों के लिए समर्पित है. कुछ लोग उसे शुभ मानते हो तो कुछ लोगों का कहना है कि बाएं से काम करने वालों को अशुभ मानते है. वहीं बाएं हाथ से काम करने वाले में जमशेदपुर के रतन टाटा, बॉलीबुड के महानायक अमिताभ बच्चन, सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, छत्तीसगढ़ का पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह शामिल है. बाएं हाथ से काम करने वाले अन्य लोगों को अपवाद या बुराई नहीं होती है. यह प्राकृतिक है और ना ही इसे बदलने का प्रयास करना चाहिए. माता पिता को भी अपने बच्चों पर इसके लिए दबाव नहीं डालना चाहिए. बाएं हाथ से लिखना कोई बुराई नहीं है. ऐसा कहा जाता है कि जो बाएं हाथ से काम करता है वह बॉक्सिंग तथा टेनिस का खिलाड़ी बन सकता है. इन लोगों का आई क्यू लेवल दाएं हाथ वाले की तुलना में अधिक होता है. (नीचे भी पढ़ें)

वहीं देश विदेश की बात की जाए तो कई ऐसे महारथी शामिल है, जो अपनी काबिलियत पर देशभर में नाम कमा रहे है. उसमे चार्ली चैपलीन, विज्ञान में नाम कमाने वाले में अल्बर्ट आईंस्टीन, बेंजामिन फ्रैंकलिन गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत की खोज करने वाले न्यूटन, कंप्यूटर कारोबार के विख्यात बिल गेट्स, टॉम क्रूज, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश भी शामिल है. वहीं आटोमोबाइल सेक्टर की मशहूर कंपनी फोर्ड मोटर के मालिक हेनरी फोर्ड भी बाएं हाथ की बदौलत देश में कामयाबी की दास्तान लिखी है. (नीचे भी पढ़ें)

रिसर्च के मुताबिक यह एक आम एक्टिविटी है जो या तो जेनेटिक या फिर सीखने की कला और आपके ब्रेन की शेप पर निर्भर करती है. वहीं शोध में यह भी पाया गया है कि जो लोग बाएं हाथ से काम करते है, वे अपना काम जल्दी खत्म कर लेते है. जबकि दाएं हाथ से काम करने वाले लोगों को काम करने में थोड़ा अधिक समय लगता है.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!