spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
370,498,274
Confirmed
Updated on January 29, 2022 11:40 AM
All countries
290,352,702
Recovered
Updated on January 29, 2022 11:40 AM
All countries
5,668,286
Deaths
Updated on January 29, 2022 11:40 AM
spot_img

Jamshedpur : विद्यालय विलय के बाद शिक्षकों की कमी व अन्य समस्याओं के समाधान के लिए जिला शिक्षा अधीक्षक से मिला झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ

जमशेदपुर : शिक्षकों की विभिन्न मांगों के निराकरण के लिए शुक्रवार को झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ पूर्वी सिंहभूम के जिला अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधिमंडल जिला शिक्षा अधीक्षक (डीएसई) से मिला। प्रतिनिधिमंडल की ओर से डीएसई को एक ज्ञापन सौंपा गया, जिसमें कहा गया है कि विद्यालय विलय के पश्चात जिले में शिक्षक इकाई का युक्तिकरण बहुत दिनों से छात्र शिक्षक अनुपात में नहीं हुआ है। कई मध्य विद्यालयों में छात्र संख्या बहुत अधिक हैं पर शिक्षक के पद आवश्यकतानुसार स्वीकृत नहीं है। जिला प्रारंभिक शिक्षा समिति की बैठक कर छात्र एवं शिक्षा हित में आवश्यक पद का अनुमोदन शीघ्र किया जाए। निदेशक प्राथमिक शिक्षा के पत्रांक 1561 दिनांक 17-08-2021 के निर्देशानुसार जिले के शिक्षकों की सेवा संपुष्टि का कार्य किया गया। सेवा संपुष्टि का अंकन सेवा पुस्तिका में नहीं हुआ ,जिसे शीघ्र करने की कृपा की जाए ।बीएलओ का कार्य शिक्षक अपना मूल कार्य करने के बाद निर्वहन करते हैं। जब शिक्षक अपना मूल कार्य विभागीय नियमानुसार करते हैं तब बीएलओ के रूप में संबंधित पदाधिकारी द्वारा उनका वेतन स्थगित किया जाना न्याय संगत नहीं है, पूर्ण रूप से मानसिक प्रताड़ना है। बीएलओ का कार्य चुनाव जनगणना आपदा जैसे अनिवार्य कार्य नहीं है। इससे शिक्षकों को मुक्त रखा जाए । (नीचे भी पढ़ें)

ज्ञापन के अनुसार बीईईओ पटमदा द्वारा निष्ठा प्रशिक्षण पूरा न करने पर कुछ शिक्षकों का वेतन स्थगित किया गया है। जबकि विभागीय तकनीकी के कारण शिक्षकों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है अथवा सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसे में शिक्षकों का वेतन स्थगित करना मानवता विरोधी है, उसको वापस लिया जाए। एमडीएम योजना अंतर्गत उपलब्ध कराए गए खाद्यान्न का खाली बोरा बेचने संबंधी आदेश अव्यवहारिक एवं मान सम्मान के विरुद्ध है। एमडीएम अंतर्गत चावल उठाओ गत दो बार से जमशेदपुर प्रखंड के शिक्षक करणडीह ब्लॉक स्थित गोदाम से कर रहे हैं ।कुछ विद्यालयों से करणडीह गोदाम की दूरी अधिक होने के कारण अधिक खर्चा शिक्षकों का निजी हो रहा है। हथालन व्यय का भुगतान भी आज तक नहीं हुआ है ।शिक्षकों के आत्मसम्मान की रक्षा करते हुए उक्त कार्य से उन्हें मुक्त किया जाए। बायोमेट्रिक हाजिरी बनाने हेतु खराब परे टैब की मरम्मत विभाग द्वारा यथाशीघ्र कराया जाए ।अभी वर्ग 6 से 8 तक के विद्यालय खुले हैं शिक्षा हित में मध्य विद्यालय के शिक्षकों को जो प्रतिनियोजन में है उनका प्रतिनियोजन रद्द किया जाए । शैक्षणिक कार्यों में लगे हुए शिक्षकों को बायोमेट्रिक हाजिरी से शिक्षकों को मुक्त किया जाए। विद्यालय संचालन में कठिनाई को देखते हुए विद्यालय विकास कोष की राशि विद्यालयों के लिए शीघ्र निर्गत की जाए। (नीचे भी पढ़ें)

ज्ञापन में कहा गया है कि विभिन्न ग्रेडों में लंबित प्रोन्नति देने हेतु अद्यतन वरीयता सूची का निर्माण शीघ्र किया जाए ताकि राज्य सरकार से रोक हटते ही उन्नति ससमय दी जा सके।विकास किया जाए सूची का निर्माण किया जाए ताकि राज्य सरकार से ही दी जा सके । भवदीय पत्रांक-2149दिनांक04-09-21 के आदेशानुसार आपके कार्यालय में वेतन निर्धारण प्रपत्र व सेवा पुस्तिका जमा है।शिक्षकों का वेतन निर्धारण शीघ्र किया जाए ।उपर्युक्त सभी समस्याओं का निष्पादन यथाशीघ्र करने का आश्वासन जिला शिक्षा अधीक्षक महोदय ने दिया। आज के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख रूप से संगठन सचिव अरुण कुमार ,रूद्र प्रताप सीट, पीतम सोरेन, राजेंद्र कुमार कर्ण, पीथो सोरेन, रमाकांत शुक्ल , राजेश कुमार सिंहा,मुकरु सोरेन,कृष्णचंद्र दास ,श्यामल मंडल ,सुधीर चंद्र मुर्मू ,सोनाराम बानसिंह, श्यामलाल होनागा, पीटर प्रकाश कचछप, आदि उपस्थित थे।

WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!