spot_img
सोमवार, जून 14, 2021
spot_imgspot_img
spot_img

jamshedpur-big-news- जाली नोट बनाने वाले को पुलिस ने भेजा जेल, 500, 100 और 50 के छापता था नोट, काफी संख्या में जाली दस्तावेज भी बरामद, यूट्यूब से सीखा था नोट बनाना

Advertisement
Advertisement

जमशेदपुर: जमशेदपुर के मानगो पुलिस के समक्ष जाली नोट बनाने वाले मानगो निवासी आफताब ने कई तरह के राज खोले है. आफताब ने पुलिस को बताया कि वह पहले नोट को स्कैन करता था, उसके बाद सामान्य प्रिंटर के द्वारा उसे प्रिंट करते थे. प्रिंट किए हुए नोट को वह फल, सब्जी जैसे छोटे दुकानों को देकर चलाया करता था. धीरे धीरे उसने जाली सर्टिफिकेट भी बनाना तैयार किया जिसके लिए वह पैसे लिया करता था. नोट को बनाने के लिए यह बॉन्ड पेपर को भी इस्तेमाल किया करता था. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

Advertisement
Advertisement

यूट्यूब से देखकर बनाना सीखा था नोट: आफताब ने पुलिस को बताया कि वह महाराष्ट्र के लातूर में काम करता था. वहां काम पैसे मिलते थे. एक दिन उसने यूट्यूब में देखकर जाली नोट बनाना सीखा और धीरे धीरे नोट बनाने लगा. वह जली सर्टिफिकेट भी बनाता था जिसके लिए 300 से 1500 रुपए लेता था. वह यह काम पिछले एक महीने से कर रहा था, अब तक बाजार में उसने लगभग 40 से 50 हजार तक के नकली नोट चला दिए है.

Advertisement

ये सामान हुए बरामद: 500 रूपये का 40 नकली नोट कुल 20,000, 100 रूपये का 10 नकली नोट कुल 1000 रूपये, 500 रूपये का नकली नोट का 72 पेपर सीट कुल-36,000, 50 रूपये का नकली नोट का 01 पेपर सीट कुल 50रूपये,एक काला रंग का एसर कम्पनी का पुराना लैपटॉप, एक काला रंग का एप्सोल कम्पनी का प्रिंटर, एक इंटेक्स कम्पनी का मॉनीटर, एक काला रंग का की-बोर्ड, तीन काला रंग का माउस, एक पीला रंग का तेज धारदार चाकु, एक पेन ड्राईव, बबलु कुंभकार का झारखण्ड अधिविध परिषद, रांची के नाम से मैट्रिक का बना नकली दस्तावेज, शहनवाज आलम का रांची युनिर्वसिटी के नाम से बी कॉम का नकली अंक पत्र, मो अरशद खान के नाम से अल-कबीर पॉलिटेकनिक का नकली अंक पत्र, शेख फिरोज के नाम से कर्नाटक से नकली डिप्लोमा का दस्तावेज, चन्द्रमा दास के नाम से मुसाबनी माइन्स इंटर कॉलेज, बिहार इंटरमिडियट एजुकेशन काउन्सिल का नकली अंक पत्र, मोतबरेज आलम के नाम से हिन्दी साहित्य सम्मेलन इलाहाबाद का नकली अंक पत्र, सुबोध प्रसाद का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रांची से राष्ट्रीय व्यवसाय प्रमाण पत्र का नकली प्रमाण पत्र, नुरूद्दीन खान का नकली पासपोर्ट का फोटो कॉपी, मदिना राय (आयशा फातमा) का दारूल काजा इमरत सरिया झारखण्ड बिहार उडीसा के नाम से बना नकली मैरिज सर्टिेफिकेट, एक गोल ऑरिजनल अंकित किया गया नकली होलोग्राम, एक पत्ता वर्गाकार ऑरिजनल अंकित किया हुआ नकली होलोग्राम, अब्दुला खुर्शीद के नाम से बना नकली आधार कार्ड.

Advertisement

ऐसे आया पुलिस की गिरफ्त में: घटना के संबंध में एसएसपी डॉ एम तमिल वानन ने बताया कि जुगसलाई के पास आफताब आलम ने फल दुकान से 50 रुपए का फल लिया और उसे 500 का नोट दिया. चेंज नहीं होने की बात पर वह दुकानदार से उलझ गया. इसी बीच मौके पर पीसीआर वाहन पहुंच गया. पुलिस को देखकर आफताब ने नोट को फाड़कर फेंक दिया. उसकी इस हरकत से पुलिस को शक हुआ और पुलिस ने उसे पकड़ लिया.

Advertisement

जाली सर्टिफिकेट बनवाने वालों पर होगी कार्रवाई: एसएसपी डॉ एम तमिल वानन ने बताया कि जिन लोगों के नाम के जाली दस्तावेज पुलिस को मिले है पुलिस उनकी जांच कर उनके खिलाफ भी कार्रवाई करेगी, इसके अलावा अब तक आफताब ने किन किन का दस्तावेज बनाया है इनपर भी कार्रवाई होगी.

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

spot_imgspot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!