spot_img

Jamshedpur : राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर रेड क्रॉस सोसाइटी का रक्तदान शिविर आयोजित, 675 यूनिट रक्त संग्रह, गांधी जयंती पर सोसाइटी का नेत्र शिविर कल से

राशिफल

जमशेदपुर : 675 यूनिट के साथ आज साकची डीसी ऑफिस रोड रेड क्रॉस भवन में राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर रक्तदान महायज्ञ का समापन हुआ, इससे पूर्व रक्तदान महायज्ञ का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन शहर के जाने माने समाजसेवी बेली बोधनवाला, रेड क्रॉस रक्तदान समिति के अध्यक्ष अरुण बांकरेवाल, रेड क्रॉस के उपाध्यक्ष बालमुकुन्द गोयल, समाजसेवी कमल किशोर अग्रवाल, जमशेदपुर ब्लड बैंक की महासचिव नलिनी राममूर्ति, रवीन दुग्गल, रेड क्रॉस के पेट्रन अशोक मोदी, कमल किशोर लड्डा ने संयुक्त रूप से किया। अपने सम्बोधन में बेली बोधनवाला ने कहा कि रेड क्रॉस पूर्वी सिंहभूम की गतिविधियां इस शहर की जरूरतों में दिखाई देती है, रक्तदान, नेत्र ऑपरेशन, फर्स्ट एड प्रशिक्षण इन सभी में आज रेड क्रॉस ने नयी उचाईयों को छुआ है और इसके पीछे बेहतर नेतृत्व और कुशल कार्यकर्ताओं की टीम है। (नीचे भी पढ़ें)

इस अवसर पर अरुण बांकरेवाल ने रक्तदान की महत्व को बताते हुए कहा कि रक्तदान मानव जीवन का सबसे उत्कृष्ट दान है, अपने शरीर के रक्त को दूसरों के जीवन को बचाने के लिए स्वेच्छा से देना, ईश्वर ने मानव को ईश्वर बनाने की यही राह दिखाया है। ईश्वर जो जीवन देते हैं आप अगर जरूरत पर अपने रक्त से ऐसे जीवन को बचा पाते हैं तो आप है धरती के भगवान। इस अवसर पर जमशेदपुर ब्लड बैंक की महासचिव नलिनी राममूर्ति ने कहा कि रेड क्रॉस ने हर उस समय सबसे बेहतर प्रदर्शन किया, जब उसकी जरूरत पड़ी, कोरोना काल के दौरान जब एक एक यूनिट मुश्किल था ऐसे में रेड क्रॉस ने अपने कार्यकर्ताओं को समुह में भेजा और रक्तदान शिविर का आयोजन कर हर जरूरतमंद के रक्त की कमी को पूरा कर जमशेदपुर ब्लड बैंक की बड़ी सहायता की। आज का रक्तदान बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आने वाले दिनों में लोगों की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा। रेड क्रॉस के उपाध्यक्ष बालमुकुन्द गोयल ने रेड क्रॉस के कार्यों में सामाजिक सद्भावना व सभी के सहयोग को सराहा। कमल किशोर अग्रवाल ने इस अवसर पर रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि रेड क्रॉस ने दिखाया है कि जरूरत के समय लोगों के लिए कैसे कार्य किया जाता है, उन्होने रेड क्रॉस के अन्नदान, रक्तदान व नेत्रदान को सबसे बेहतरीन कार्य बताया। (नीचे भी पढ़ें)

रक्तदान शिविर में पेट्रन अशोक मोदी, हिमालया स्टील के प्रतिनिधि, पेट्रऩ आशीष अग्रवाल, कमल किशोर लड्डा ने अपने विचार रखें, कार्यक्रम का संचालन रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने किया। जिनकी देखरेख में रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम तथा जमशेदपुर ब्लड बैंक की टीम ने पूरे उत्साह से रक्तदाताओं का रक्त संग्रहण किया। आज के रक्तदान शिविर में मुख्य रूप से दिवाकर सिंह, वरीय पत्रकार जयप्रकाश राय, नानक सिंह, चन्द्रमोहन सिंह, आशुतोष पारीक, मनोज कुमार बागड़ी, विशाल कुमार सिंह, राकेश मिश्र ने उपस्थित रहकर रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया। रक्तदान शिविर के सफल बनाने में रेड क्रॉस के कार्यकर्ता प्रभुनाथ सिंह, देबजीत बोस, डॉ. टी. बी. दत्ता, डी. के. घोष, गीता सिंह, समीर सरकार, दीपक मित्रा, सरस्वती सरकार, अरविन्द सरकार, शान्ता अधिकारी, कौशिक राय, रक्षिता सिंह, अशोक सिंह, मुकेश कुमार, अतुल प्रियदर्शी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। शिविर संचालक रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने बताया कि वैसे रक्तदाता जो वैक्सीन लेने या अन्य किसी भी कारण आज रक्तदान नहीं कर पाये वे 8 अक्टूबर को रेड क्रॉस भवन में ही आयोजित होने वाले रक्तदान शिविर में अपना रक्तदान कर पायेंगे। श्री सिंह ने जमशेदपुर ब्लड बैंक के प्रशासक संजय चौधरी के नेतृत्व में रक्तदान का संग्रहण करने वाली चिकित्सीय व तकनीकी टीम को धन्यवाद ज्ञापन किया। (नीचे भी पढ़ें)

राष्ट्रपिता की जयंती पर नेत्र शिविर शनिवार से : प्रत्येक सप्ताह आयोजित होन वाले नेत्र शिविर की कड़ी में 2 अक्टूबर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर नेत्र शिविर का आयोजन 2 से 4 अक्टूबर तक टाटा पिगमेन्टस लि. के संयोजन में बागबेड़ा थाना चौक स्थित राम मनोहर लोहिया नेत्रालय में रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम, राम मनोहर लोहिया सेवा संस्थान के साथ चिमनलाल भालोटिया सेवा संस्थान, राजस्थान सेवा सदन तथा जिला ग्रामीण स्वास्थ्य समिति के सहयोग से किया जायेगा। 2 अक्टूबर को नेत्र रोगियों के आंखों की जांच, 3 अक्टूबर रविवार को नेत्र रोगियों का ऑपरेशन तथा 4 अक्टूबर को नेत्र रोगियों की पट्टी खोलकर आंखों की अंतिम जांच के पश्चात चश्मा व दवा प्रदान कर विदा किया जायेगा। रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव ने सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया है कि वे जरूरतमंद नेत्र रोगियों को शिविर तक पहुंचने में मदद करें।

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!