spot_img
मंगलवार, अप्रैल 13, 2021
More
    spot_imgspot_img
    spot_img

    jamshedpur-city-ready-for-swachta-survey-देश के स्वच्छता सर्वे के लिए तैयार हो रहा जमशेदपुर, मानगो में हटाया गया अतिक्रमण, 8 दुकानदारों पर लगा हर्जाना, जुगसलाई में जनता के साथ मिलकर चलाया गया सफाई अभियान

    Advertisement
    Advertisement

    जमशेदपुर : देश के हो रहे स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जमशेदपुर तैयार हो रहा है. इसके तहत जमशेदपुर के नगर निकायों में अभियान शुरू कर दिया गया है. इसके तहत मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय द्वारा मानगो चौक से डिमना रोड में दौरा कर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की गई. अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों के सभी सामानों को दुकान के अंदर करवाया गया एवं 8 दुकानदारों को जुर्माना वसूला गया तथा भविष्य में अपने दुकान के बाहर अतिक्रमण नहीं करने की चेतावनी दी गई. कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रतिदिन अतिक्रमण करने वाले छोटे बड़े सभी दुकानों, प्रतिष्ठानों की जांच करते हुए अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई किए जाएंगे. कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा सभी दुकानदारों को दुकान के बाहर एक गीला कचड़ा के लिए डस्टबिन एवं एक सूखा कचरा के लिए डस्टबिन रखने का निर्देश दिया गया. साथ ही दुकान के आसपास साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा गया. (नीचे और खबर पढ़ें)

    Advertisement
    Advertisement

    इसी तरह जुगसलाई नगर परिषद में कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव के दिशा-निर्देशों के अनुरूप रामटेकरी रोड, अग्रसेन भवन के सामने पड़े बड़े वाले डस्टबिन को लोगो की मौजूदगी में हटाया गया. उक्त प्वाइंट पर लोगों द्वारा घर-घर कचड़ा उठाव वाहन की सुविधा होने बाद भी लोगो द्वारा कचरा सड़क पर डाल दिया जाता है. डस्टबिन के होने से मोहल्ले में रहने वाले लोगों को काफी असुविधा होती थी, लोगो द्वारा डस्टबिन में कचरा ना डालकर आसपास सड़क के किनारे असमय फेक दिया जाता था जिससे मोहल्ले के लोगों को बहुत परेशानी होती थी. लोगो द्वारा पीजीएमएस में कंप्लेन भी किया गया. इसके नियंत्रण हेतु वहां से डस्टबिन हटाया गया एवं लोगो द्वारा डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन में कचरे देने से होने वाले फायदे के बारे जानकारी दी गई. राम टेकरी रोड, अग्रसेन भवन के आसपास रहने वाले मुहल्ले के लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया. अग्रसेन भवन जिसमे हमेशा शादी, उत्सव आदि प्रोग्राम होता रहता है, उनके यहां निकलने वाले कचड़े जिसमे गीला कचरे के निस्तारीकरण के लिए कंपोस्टर के बारे में जानकारी दी गई तथा कचरा इधर उधर नही फेकने के लिए निर्देश दिया गया. डस्टबिन को हटाने के साथ उक्त स्थल पर साफ-सफाई करते हुए कचड़ा फेकने पर जुर्माना लगने से संबंधित बैनर लगाया गया साथ ही चुना ब्लीचिंग का छिड़काव भी किया गया. साथ ही कचड़ा फेकने के रोकथाम के लिए सीसीटीवी लगाने पर भी सहमति बनी. लोगो से अपील की गई कि कचड़ा अलग-अलग कर घर-घर कचड़ा उठाव वाहन में दे. साथ ही वाट्सएप नंबर दिया ताकि जो लोग कचड़ा फेकते है उनके बारे में कंप्लेन किया जा सके. लोगो ने शपथ लिया की अब से कचड़ा नहीं फैलाएंगे. मौके पर नगर प्रबंधक राजेंद्र कुमार, कनीय अभियंता जलालुद्दीन अंसारी, सफाई पर्यवेक्षक सहेंद्र कुमार, हसीन खान, अजय सिंह , नवीन कुमार, मंजीत कुमार तथा अनिल कुमार एवम केदारनाथ जोसुका, संजू गोयल, संजय कसेरा अजय सिंह एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे.

    Advertisement

    Advertisement
    Advertisement

    Leave a Reply

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    spot_imgspot_img

    Must Read

    Related Articles

    Don`t copy text!