jamshedpur-corona-virus-तबलीगी जमात में शामिल हुए जमशेदपुर का एक व्यक्ति खुद कोरोना की जांच कराने एमजीएम पहुंचा, 30 सैंपल की हुई जांच, ओड़िसा से चाकुलिया पहुंचे तीन क्वारंटाइन

जमशेदपुर : जमशेदपुर में कोरोना वायरस को लेकर गुरुवार का दिन बेहतर ही रहा. तबलीगी जमात से संबंध रखने वाले जमशेदपुर के आजादनगर का एक व्यक्ति गुरुवार को अपने एक परिजन के साथ एमजीएम अस्पताल पहुंचकर अपना सैंपल दिया। इस शख्स के एमजीएम पहुंचकर तबलीगी जमात से जुड़े होने के कारण मेडिकल टीम की सलाह पर पिछले 14 दिनों से होम क्वेरेंटाइन में रहने की जानकारी दिया. इससे काउंटर पर बैठे कर्मचारी डरने लगे. फिर मामले की जानकारी डाक्टरों को दी गई तो वे मौके पर पहुंचकर इस सख्स से बातचीत कर पूरी जानकारी लेने के साथ उसका सैंपल लेकर जांच के लिए एमजीएम कालेज के वायरोलाजी लैब में भेज दिया. साथ ही रिपोर्ट आने तक इस व्यक्ति को एहतियात के तौर पर खुद को क्वेरेंटाइन में रहने की सलाह दिया गया. हालांकि जांच करने वाले टीम के डाक्टरों के अनुसार इस व्यक्ति में कोरोना के कोई लक्षण नहीं है और वह 14 दिन का क्वेरेंटाइन पीरियड भी काट चुका है इसलिए एडमिट करने का कोई औचित्य नहीं था. दूसरी ओर, गुरुवार को एमजीएम लैब में कुल 30 सैंपल की जांच हुई और सभी रिपोर्ट निगेटिव पाई गई यानी किसी मरीज में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है. वैसे गुरुवार को पूर्वी सिंहभूम समेत पूरे जिले से करीब 95 सैंपल आए हैं जो आन प्रोसेस है. वहीं लैब की क्वालिटी के साथ आईसीएमआर की गाइडलाइन को पूरा करने के लिए समय समय पर ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन भी किया जा रहा है. इसके तहत गुरुवार को कालेज में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें धनबाद के भी डाक्टर शामिल हुए. वहीं लैब में कम समय में अधिक से अधिक सैंपल की जांच हो इसके लिए कालेज प्रशासन की ओर से ऑटोमेटेड एक्सट्रैक्ट का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है जिसकी मंजूरी भी मिल गई है और उम्मीद है कि एक दोन में यह मशीन भी इंस्टाल हो जाएगा. इस मशीन के लगने के बाद एमजीएम 8-10 घंटे में 80 से अधिक सैंपल की जांच हो सकेगी और मरीजों को तत्काल रिपोर्ट मिल जाएगा जिससे प्रशासन को आगे की कार्रवाई करने में सहुलियत होगी.

ओड़िसा से चंदनपुर गांव लौटे तीन लोगों को होम क्वारंटाइन में रखा गया

चाकुलिया : कोरोना वायरस के संक्रमण बिमारी के कारण सरकार ने लाक डाउन कर दिया है.प्रखंड के विभिन्न गांवों से मजदूरी की तलाश में गये मजदूर अब धीरे धीरे किसी तरह गांव लौट रहे हैं. गुरूवार को ओड़िसा मजदूरी करने गये प्रखंड के चंदनपुर गांव के तीन मजदूर वापस आज गांव पहुंचे है. बाहर से तीन मजदूरों के गांव आने की सुचना ग्रामीणों ने प्रखंड प्रशासन को दी है. सुचना पाकर टीम गांव पहुंचकर तीनों मजदूर के हाथ में होम क्वारंटाइन में रहने की बात कही है. यह जानकारी बीडीओ लेखराज नाग ने दी है. बीडीओ ने बताया कि तीनों मजदूरों को होम क्वारंटाइन में किस तरह रहना है की सारी जानकारी दी गई है और तीनों मजदूर को अगले 14 दिनों तक परिवार और अन्य ग्रामीणों से दूर रहने की सलाह दी गई है.

Leave a Reply