jamshedpur-cyber-crime-awarness-program-साइबर अपराध से जिला वासियों को जागरूक करने निकला रथ, चार दिन तक गली मोहल्लों में होंगे कई कार्यक्रम, सिटी व ग्रामीण एसपी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

राशिफल

जमशेदपुर : लगातार बढ़ते साइबर अपराध की रोकथाम को लेकर भारत सरकार के गृह मंत्रालय के निर्देश पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में साइबर अपराध के प्रति जागरूकता अभियान को भी शामिल किया गया है. इसी कड़ी में मंगलवार से झारखंड के जमशेदपुर में चार दिवसीय साइबर सेफ्टी और राष्ट्रीय सुरक्षा जागरूकता शिविर की शुरुआत की गयी. सिटी एसपी के विजय शंकर और ग्रामीण एसपी मुकेश लुणायत ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता वाहन को रवाना किया. (नीचे भी पढ़ें व देखें वीडियो)

साइबर अपराध से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल-
ये वाहन शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करेंगे. इस अभियान में नुक्कड़ नाटक, क्विज प्रतियोगिता, जागरूकता वाहन, कविता लेखन पेंटिंग प्रतियोगिता आदि के जरिए लोगों को साइबर अपराध से बचने की जानकारी दी जाएगी. सिटी एसपी के विजय शंकर ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करना है. इस मौके पर सिटी और ग्रामीण एसपी के अलावा डीएसपी साइबर जयश्री कुजूर, डीएसपी मुख्यालय 2 कमल किशोर साइबर थाना प्रभारी उपेंद्र मंडल के अलावा तमाम पुलिस पदाधिकारी मौजूद रहे. (नीचे भी पढ़ें)

कैसे बचे साइबर क्राइम से-
साइबर क्रिमनल से बचने के लिए आम जन को ही संभलकर रहने की जरूरत है. साइबर क्रिमिनल लोगों को झांसे में लेकर कई तरह के हथकंडे अपनाते है. आजकल लोगों को फोन कर अपने विश्वास में लेकर साइबर क्राइम को अंजाम दिया जाता है.
. इंटरनेट पर निजी जानकारी साझा न करे.
. स्पैम या अनचाहे मेल को तुरंत डिलीट करे.
. सोशल मीडिया का सावधानी से प्रयोग करे.
. अज्ञात ई मेल से मिले किसी भी लिंक पर क्लिक ना करे.
. किसी भी अनजान व्यक्ति से पैसों की निकासी में मदद ना ले.
. सोशल मीडिया पर अज्ञात व्यक्ति का फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करे.
. स्क्रीन शेयरिंग ऐप डाउनलोड न करे.
. खाते से जुड़ी जानकारी किसी से भी साझा न करे, बैंक इनकी जानकारी नहीं मांगता है.
. इंस्टेंट लोन ऐप का सावधानी से प्रयोग करे.
. अनाज व्यक्ति द्वारा आए वीडियो कॉल को सावधानी से रिसीव करे.

Must Read

Related Articles