jamshedpur-cyber-crime-जमशेदपुर में दो साइबर क्राइम, 1. कदमा के व्यक्ति का बिजली बिल अपडेट करने के नाम पर अकाउंट से उड़ाए पैसे, 2. बारीडीह की महिला को ओएलएक्स में सोफा बेचना पड़ा महंगा, 1.49 लाख की साइबर ठगी

राशिफल

बिजली बिल अपडेट करने के नाम पर साइबर ठग ने उड़ाया 49 हजार रुपए
जमशेदपुर शहर के लोगों से साइबर ठगों ने कई प्रकार से रुपए की ठगी कर रहे हैं. ऐसी ही एक घटना कदमा निवासी आशीष राज पांडेय के साथ घटी. बिजली का बिल अपडेट करने के नाम पर साइबर ठगों ने उनकी एसबीआई बेक खाते से 49 हजार रूपए की ठगी कर ली. घटना 21 नवंबर की हैं. इस संबंध में आशीष ने बिष्टुपुर साइबर थाने में मोबाइल संख्या 7001235897 के धारक के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. आशीष का कहना हैं कि उनकी एमडी के मोबाइल पर बिजली बिल अपडेट कराने के लिए मैसेज आया था। जिसमें मोबाइल नंबर 7001235897 पर संपर्क करने के लिए कहा गया था. एमडी के आदेशानुसार उसने अपनी मोबाइल नंबर से 21 नवंबर की शाम संपर्क किया. अपडेट के लिए कुईक सपोर्ट एप अपलोड करने के लिए कहा गया. उसके बाद एप में एक रूपए पेमेंट कर लॉगिन करने के लिए कहा गया. मेल आईडी भर कर पेमेंट प्रोसेसिंग करने के लिए कहा गया. इतना करते ही उनकी बैंक खाते से 49 हजार रूपए की अवैध निकासी हो गया. तब जाकर मामला थाने तक पहुंचा. (नीचे भी पढ़ें)

ओएलएक्स के माध्यम से सोफा बेचने के चक्कर मे गवायी 1 लाख 49 हजार रुपए
जमशेदपुर में ओएलएक्स के माध्यम से सोफा बेचने के चक्कर मोहरदा वेस्ट बारीडीह निवासी महिला ने उल्टे गवा बैठी 1 लाख 49 हजार 59 रुपए. घटना 4 दिसंबर की हैं. इसके बाद महिला ने बिष्टुपुर साइबर थाने में एफआईआर दर्ज कराई हैं. महिला का कहना था कि वह ओएलएक्स में सोफा बेचने का एक विज्ञापन डाला था. कुछ ही मिनट बाद एक कॉल आया उसने अपना नाम रोहित मिश्रा बताया. उसने क्वीक सपोर्ट एप भेज कर पांच रुपए भेजने के लिए कहा. पांच रुपए पेमेंट कर दिया. बातो -बातो में महिला को लगा कि वह व्यक्ति सोफा का पेमेंट कर देगा इस प्रकार रुपए भेजने के लिए कहा तो उसने 6 बार में कुल 1 लाख 49 हजार 59 रुपए भेज दिया. तब फोन करने वाला व्यक्ति ने एक बार 100 रुपए और 50 रुपए भेज कर कहा कि फिर रुपए भेजे तो महिला ने कहा कि उनके एकाउंट में रुपए नहीं हैं तो बताया गया कि किसी लेकर रुपए भेजे तो 2 लाख रुपए आप के खाते में आ जायेगा. इस प्रकार साइबर ठग ने महिला एक्सिस बैंक खाते से उल्टे सोफा के बदले रुपए की निकासी कर ली.

Must Read

Related Articles