spot_img
सोमवार, अप्रैल 12, 2021
More
    spot_imgspot_img
    spot_img

    Jamshedpur : महात्मा गांधी को पुण्यतिथि पर डीसी, एसएसपी व पुलिसकर्मियों ने दी श्रद्धांजलि, लिया राष्ट्रपिता के आदर्शों पर चलने का संकल्प

    Advertisement
    Advertisement

    जमशेदपुर : आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 73 वीं पुण्यतिथि है। पूरा देश आज बापू को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। इधर जमशेदपुर स्थित जिला मुख्यालय में पुण्यतिथि पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व देश के वीर शहीदों की याद में मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। (नीचे भी पढ़ें)

    Advertisement
    Advertisement

    जिला समाहरणालय में उपायुक्त सूरज कुमार समेत अन्य पदाधिकारियों व कर्मचारियों तथा जमशेदपुर पुलिस मुख्यालय में जिले के वरीय आरक्षी अधीक्षक डॉ एम तमिल वाणन समेत तमाम आला अधिकारियों के साथ पुलिस कर्मियीं ने दो मिनट का मौन धारण किया और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं देश के वीर शहीदों को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी। वरीय आरक्षी अधीक्षक ने कहा कि राष्ट्रपिता की पुण्यतिथि पर पुलिस जवान उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लेते हुए सशक्त और उन्नत भारत बनाने का प्रण लेते हैं। (नीचे भी पढ़ें)

    Advertisement

    इस अवसर पर उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी सूरज कुमार ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर हर वर्ष शहीद दिवस मनाया जाता है। उन्होने कहा कि देश की आजादी के लिए स्वंतत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहूति देने वाले तथा अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले सभी वीर स्वतंत्रता सेनानियों को आज कृतज्ञ राष्ट्र नमन करता है । उन्होने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं सभी स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति हमारी सच्ची कृतज्ञता तभी होगी जब हम सभी उनके बताये मार्गों पर चलते हुए समाज एवं राष्ट्र निर्माण में अपने दायित्वों का ईमानदारी से निर्वह्न करेंगे । उपायुक्त ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उद्धृत करते हुए कहा कि बापू का कहना था कि देश तभी स्वावलंबी होगा जब हमारे गांव स्वावलंबी होंगे । बापू कहते थे कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है, आत्मनिर्भर भारत के लिए गांवों का विकास जरूरी है । इस दिशा में भारत सरकार, राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन देश के समग्र विकास हेतु कृतसंकल्पित है । उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन के पदाधिकारियों द्वारा प्रखंड, पंचायत एवं सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों का नियमित भ्रमण कर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उपयुक्त लोगों को दिलाने का प्रयास करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों का भारत बनाने का प्रयास किया जा रहा है । उन्होने कहा कि हम सभी देशवासी स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति ऋणि हैं कि आज उनके बलिदान एवं दूरदृष्टि से आजाद भारत में सांस ले पा रहे हैं । (नीचे भी पढ़ें)

    Advertisement

    उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी सूरज कुमार ने कहा कि किसानों के लिए राहत भरी खबर है कि कृषि ऋण माफी की शुरूआत हो गई है तथा माननीय मुख्यमंत्री, झारखंड सरकार के निदेशानुसार इसे मिशन मोड पर क्रियान्वित करना है । जिले में लगातार कोरोना संक्रमितों की कम होती संख्या पर उपायुक्त ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों, जिला प्रशासन व पुलिस विभाग के अथक मेहनत का परिणाम है कि आज पूर्वी सिंहभूम जिला में कोरोना संक्रमण के काफी कम मामले सामने आ रहे हैं, वहीं 5 प्रखंडों में फिलहाल एक भी एक्टिव कोरोना संक्रमण के मामले नहीं हैं । उन्होने कहा कि हमें यहीं नहीं रूकना है, पिछले एक साल से जिस प्रकार पूरा जिला प्रशासन कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में अपना योगदान दे रहा है, जिला को कोरोना मुक्त घोषित होने तक उसी तत्परता एवं सजगता से कार्य करते रहना है । उन्होने बताया कि कई देशों में कोरोना संक्रमण का दूसरा वेव आया जो काफी घातक सिद्ध हुआ है, हमें ऐसी कोई गलती नहीं करनी है तथा कोरोना संक्रमण से संपूर्ण मुक्ति तक अपने दायित्वों को उसी जीवटता एवं कर्मठता से निभाते रहना है ताकि हमारा जिला, राज्य एवं राष्ट्र इस वैश्विक महामारी के प्रकोप से जल्द से जल्द बाहर निकल सके। (नीचे भी पढ़ें)

    Advertisement

    वरीय पुलिस अधीक्षक डॉ एम तमिल वणन ने शहीद दिवस के मौके पर सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए कहा कि हमारी उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी कि हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं स्वतंत्रता सेनानियों के बताये आदर्शों को आत्मसात करते हुए उस मार्ग पर चलकर देश के विकास में अपना सर्वस्व योगदान दें। इस अवसर पर सभी प्रखंड मुख्यालयों में प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं कर्मचारी तथा जिले के अन्य सरकारी कार्यालयों में भी संबंधित कार्यालय प्रधान एवं कर्मियों द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों की याद में 2 मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया गया ।

    Advertisement

    Advertisement
    Advertisement

    Leave a Reply

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    spot_imgspot_img

    Must Read

    Related Articles

    Don`t copy text!