spot_img
मंगलवार, मई 18, 2021
spot_imgspot_img
spot_img

Jamshedpur-Gandhi-Jayanti : जमशेदपुर में जयंती पर याद किये गये महात्मा गांधी व भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री, गांधी मैदान में मंत्री बन्ना समेत जिले के आला अधिकारियों, खादी ग्रामोद्योग में एसएससी ने दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि, को-ऑपरेटिव कॉलेज में कई कार्यक्रम, भाजपा ने श्रद्धा-सुमन अर्पित किये, बाराद्वारी में विश्वकर्मा समाज ने मनायी गांधी जयंती, बाराद्वारी गांधी आश्रम में मनी गांधी-शास्त्री जयंती, गांधी शांति प्रतिष्ठान ने पैदल यात्रा कर समतामूलक समाज के निर्माण का संदेश दिया

Advertisement
Advertisement

Jamshedpur : जमशेदपुर के मानगो गांधी मैदान में गांधी जयंती के अवसर पर राज्य के स्वास्थ मंत्री बन्ना गुप्ता ने बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इस दौरान जिले के उपायुक्त तथा वरीय पुलिस अधीक्षक भी उपस्थित थे. मंत्री बन्ना गुप्ता ने बापू की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर भी पुष्प अर्पित करते उन्हें भी नमन किया. मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि आज इस पावन अवसर पर वह अपनी श्रद्धांजलि देश के महापुरुषों को अर्पित कर रहे हैं. बापू के पद चिन्हों पर आज हमारा देश आगे बढ़ रहा है. बापू के दिये गए आदर्शों के कारण ही आज हमारा देश इतना विकसित हो पाया है. वहीं उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के ‘जय जवान जय किसान’ नारे को याद दिलाते हुए कहा कि आज देश की सीमा पर जब भारत माँ के वीर सपूत देश के सैनिकों को शहादत देनी पड़ती है तो देशवासियीं की अंतर आत्मा झकझोर कर रख देती है, लेकिन देश के वीर सपूतों के कारण आज हमारा देश सुरक्षित है और देशवासियों को अपनी सेना पर गर्व है.

Advertisement
Advertisement

खादी ग्रामोद्योग में दी गयी श्रद्धांजलि

Advertisement

गांधी जयंती पर झारखंड खादिग्राम उद्योग जमशेदपुर में बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. इस अवसर पर जिले के वरीय आरक्षी अधीक्षक ने बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित किया. हर वर्ष खादिग्राम उद्योग द्वारा खादी भवन में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाता है. जहां जिले के आला अधिकारी पहुँचकर बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं. इस वर्ष भी गांधी जयंती के मौके पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. जिले के वरीय आरक्षी अधीक्षक ने बापू के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी. वहीं खादी भवन के अधिकारियों ने वरीय आरक्षी अधीक्षक को खादी की विशेषताएं बताई. प्रत्येक वर्ष गांधी जयंती के अवसर पर खादी बोर्ड खादी के वस्तुओं पर छूट भी देती है, जो इस वर्ष भी जारी है.

Advertisement

को-ऑपरेटिव कॉलेज में कई कार्यक्रम
जमशोदपुर : गांधी जयंती के अवसर पर जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों इकाइयों द्वारा कॉलेज प्रांगण में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाई गई. सर्वप्रथम एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ भूषण कुमार सिंह एवं डॉ कृष्णा प्रसाद के नेतृत्व में एनएसएस स्वयंसेवियों ने फिट एंड पलॉग रन निकालकर महात्मा गांधी के संदेशों को समाज तक पहुंचाने का प्रयास किया. प्रभात फेरी के उपरांत कॉलेज के मुख्य भवन के सामने साफ सफाई एवं पौधारोपण किया गया. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर प्राचार्य डॉ वी के सिंह ने सभी को शुभकामनाएं दी तथा एनएसएस स्वयंसेवियों के कार्यों की सराहना की. इस अवसर पर विद्यार्थियों ने वाद-विवाद कार्यक्रम भी आयोजित किया. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं भारत के द्वितीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीर पर माल्यार्पण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई. इस कार्यक्रम के अतिथि वाणिज्य विभाग के सहायक प्राध्यापक अशोक कुमार रवानी ने महात्मा गांधी के सुविचारों को विद्यार्थियों को अपने जीवन में अपनाने का सुझाव दिया. बहरागोडा कॉलेज प्राचार्य डॉ बालकृष्ण बेहरा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया तथा पौधारोपण किया. कार्यक्रम का संचालन डॉ भूषण कुमार सिंह तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ कृष्णा प्रसाद ने किया. कार्यक्रम में एनएसएस के स्वयं सेवक रितेश, पूजा कुमारी चंद्रा, शुभम रजक, शुभम कुमार, महेश, मानस, रोशन, रादीप, मनोरंजन, आदित्य उपस्थित थे.

Advertisement

भाजपा ने महात्मा गांधी को श्रद्धा-सुमन अर्पित किये
जमशेदपुर : भारतीय जनता पार्टी जमशेदपुर महानगर जिला अध्यक्ष गुंजन यादव के मार्गदर्शन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं भूतपूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर एवं श्रद्धांजलि अर्पित की गई. इसमें भाजपा के सोनारी मंडल अध्यक्ष प्रशांत पोद्दार के नेतृत्व में सुनील सिंह, किशोर साहू तापस चट्टार्जी, शंभु कुमार राम, शंकर सिंह, संजय रजक, शंशाक सेखर श्रीवास्तव, सुकुमार गोराई, सतेंद्र सिंह यादव, सुखदेव सिंह, महिला नेत्री सरस्वती लोधी, रवि तिवारी, संजय पांडे, भरत सिंह, शंकर राव, भोला, संजय राज, अनिर्वाण राय, सुबोध कर्मकार, विजय, सुनील राय, विक्की दास, राजीव सिन्हा, रंजीत लोधी, समीर पोद्दार
एवं भाजपा के कई कार्यकर्ता शामिल हुए.

Advertisement

विश्वकर्मा समाज ने मनायी गांधी जयंती
जमशेदपुर : जमशेदपुर विश्वकर्मा समाज के भवन न्यू बाराद्वारी कुम्हार पाडा साकची में महात्मा गांधी की जयंती मनाई गई. महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गयी. इस अवसर पर महामंत्री प्रदीप कुमार शर्मा ने महात्मा गांधी के आदर्श और जीवन पर प्रकाश डाला. जबकि अध्यक्ष अर्जुन शर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी एक व्यक्ति नहीं बल्कि एक महापुरुष थे. हमें उनके गुणों और आदर्श का पालन करना चाहिए. इस अवसर पर प्रदीप कुमार शर्मा, अर्जुन शर्मा, राजेन्द्र कुमार शर्मा, अरुण शर्मा, ओम प्रकाश शर्मा, राज कुमार शर्मा, गुरूपदो व अन्य उपस्थित थे.

Advertisement

बाराद्वारी गांधी आश्रम में मनी गांधी-शास्त्री जयंती
जमशेदपुर : न्यू बराद्वारी स्थित गांधी आश्रम के द्वारा गांधी उद्यान में आश्रम के संरक्षक सह समाजसेवी शंभु मुखी डुगरी के नेतृत्व में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनायी गयी. महात्मा गांधी व स्व लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण तथा अगरबत्ती जला कर कार्यक्रम की शुरुआत की गयी. इस अवसर पर मुख्य रूप से आश्रम के सलाहकार जय सगार बागदल, घासी राम बरिहा, टीकेश्वर मेहर, संतोष सेठ, मित्रु प्रधान, गोविन्दो दांग, गोरी शंकर भोई, सहदेव अदवर, सुरेश प्रधान, टालुराम बगर्ती, नरेश प्रधान, अतिशर घटवाल, चंदन कुम्भकार, सुरेन्द्र पंडा समेत आश्रमवसी उपस्थिति थे. कार्यक्रम का संचालन मुखिया संतोष सेठ तथा धन्यवाद ज्ञापन मित्रु प्रधान ने किया. समापन पर बच्चो के बीच चॉकलेट व मिठाई का वितरण किया गया.

Advertisement

गांधी शांति प्रतिष्ठान ने पैदल यात्रा कर समतामूलक समाज के निर्माण का संदेश दिया
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 151वीं जयंती के मौके पर गांधी शांति प्रतिष्ठान ने जमशेदपुर के साकची स्थित अम्बेडकर कुटी से लेकर मानगो गांधी घाट तक पैदल यात्रा करते हुए समतामूलक समाज के निर्माण का संदेश दिया. इस दौरान इन्होंने बापू के संदेशों से लिखे तख्तियों और बैनरों के माध्यम से देश में महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार, बलात्कार जैसी घटनाओं पर रोक लगाने. दुष्कर्म पीड़िताओं को इंसाफ दिलाने और बापू- अम्बेडकर के आदर्शों और सिद्धांतों को आत्मसात करने की अपील शहरवासियों से की. इस मौके पर गांधी शांति प्रतिष्ठान के संयोजक अरविंद अंजुम ने महात्मा गांधी और डॉक्टर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को समतामूलक समाज का पक्षधर बताते हुए देश में हो रहे हिंसा, बलात्कार और सामाजिक बुराइयों के लिए दोनों महापुरुषों के आदर्शों को लागू किए जाने की बात कही. वही उत्तर प्रदेश और राजस्थान में महिलाओं और छात्राओं के साथ हुए दुष्कर्म की घटना के बाद देश में हो रहे राजनीति और कानून के साथ हो रहे खिलवाड़ पर उन्होंने कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए लोगों से ऐसे घटनाओं पर एकजुट होते हुए गांधी और अंबेडकर वादी विचार धाराओं के माध्यम से विरोध करने की अपील की.

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

spot_imgspot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!