spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
228,517,492
Confirmed
Updated on September 18, 2021 5:42 PM
All countries
203,403,530
Recovered
Updated on September 18, 2021 5:42 PM
All countries
4,695,118
Deaths
Updated on September 18, 2021 5:42 PM
spot_img

jamshedpur-helping-hand-जमशेदपुर में समाज का साथ देने के लिए सामाजिक संस्थाएं सामने आयी, राजनीतिक दलों से लेकर हर वर्ग कर रहे मदद, देखिये ”सेवकों” का पूरा ब्योरा

Advertisement
Advertisement

जमशेदपुर : जमशेदपुर में महामारी कोरोना वायरस को रोकने के लिए प्रशासन प्रयास कर रहा है तो कई सामाजिक संस्थाओं के लोग भी सामने आये है. कई राजनीतिक दलों के लोग भी मदद करने को आगे आये है. कई सेवक है, जो समाज की सेवा कर रहे है. कोई खाना खिला रहा है तो कोई खाने की सामग्री जरूरतमंदों को पहुंचा रहे है. ऐसे सारे लोगों की मदद करने के लिए लोग सामने आ रहे है.

Advertisement
Advertisement
जमशेदपुर भाजपा अध्यक्ष दिनेश कुमार और विकास सिंह जरूरतमंदों को राशन देते हुए.

जमशेदपुर भाजपा ने साहेबगंज के मजदूरों की मदद की
जमशेदपुर के मानगो पारडीह स्थित आशियाना सहर में झारखंड के साहेबगंज के आठ मजदूरों की मदद जमशेदपुर भाजपा के लोगों ने की है. ये सारे मजदूर कई दिनों से भूखे प्यासे फँसे हुए थे. इसकी जानकारी साहेबगंज के विधायक अनन्त ओझा ने दूरभाष के माध्यम से भाजपा जिला अध्यक्ष दिनेश कुमार एवं भाजपा नेता विकास सिंह को दी थी. इसके तुरंत बाद सारे लोग आशियाना सहर पहुँचकर सभी मजदूरों को राशन एवं खाद्य सामग्री उपलब्ध कराया गया. सभी ने उनकी मदद की.

Advertisement
रेबेल्स क्लब ने की बस्तियों के लोगों की मदद.

रेबेल्स क्लब ने की बस्तीवासियों की मदद
रामनवमी के उपलक्ष्य पर रेबेल्स क्लब जमशेदपुर द्वारा सेवा बस्तियों मे कुछ वंचित परिवारों तक खाद्य सामग्री पहुंचाई गई. इसकी सूचना सोशल मीडिया के माध्यम से क्लब के सदस्यों को मिली थी. इसमें क्लब के संस्थापक धर्म सेना के अंकेश जी, सह संस्थापक धर्म सेना के कुलदीप, क्लब के अध्यक्ष सोनू सिंह एवं धोनी उपस्थित थे.

Advertisement
अधिवक्ता गौरव पाठक व उनकी टीम.

एक उम्मीद परिवार ने जरूरतमंदों तक पहुंचायी मदद
जमशेदपुर की सामाजिक संस्था ”एक उम्मीद परिवार” के सदस्यों द्वारा कोरोना वायरस के कारण प्रभावित लोगों की मदद की. इस दौरान सामाजिक कर्तव्य का निर्वहन करते हुए संस्था के सदस्य अधिवक्ता गौरव पाठक, ओसीआर प्रसाद, रिंकू पांडेय, कालीनजोय घोष, कन्हैया सिंह, आनंद स्वामी, अजित सिंह एवं अन्य सदस्यो ने “मिशन अन्नपूर्णा” का नाम देते हुए जरूरतमंद लोगो तक भोजन उपलब्ध कराने की एक सार्थक प्रयास किया गया. जमशेदपुर के हर एक कोने में सुबह से शाम तक घूम घूम कर जरूरतमंद लोग और प्रशासन के लोगो को जो इस महामारी में ड्यूटी कर रहे है. सभी लोगो तक पहुँचाया जा रहा है और सभी लोगो से आग्रह भी किया जा रहा है. इस दौरान गरीबों को भोजन कराया गया.

Advertisement
मानगो विकास समिति का समाजसेवा.

मानगो विकास समिति ने किया खाद्य सामग्रियों का वितरण
मानगो विकास समिति ने कोरोना महामारी के प्रसार पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने हेतु हुए लॉकडाउन के कारण बस्तियों में भूख से बिलखते परिवारों के बीच चावल, आटा, आलू आदि जरूरी खाद्य सामग्रियों का वितरण किया. पूर्ण लॉक डाउन की अचानक घोषणा कर दी गई और लोगों को खाद्यान्न व अन्य जरुरी चीज़ों की व्यवस्था करने का मौका ही नहीं मिला. ऐसे में गरीब और कमजोर तबके के लोगों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. उनका रोजगार भी ठप है. घर में न जरूरत की चीजें हैं न पैसे. ऐसे में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को भोजन नहीं मिल पा रहा है. मानगो विकास समिति के अध्यक्ष ओंकार नाथ सिंह अपने सहयोगियों हर्षित सिंह, राहुल सिंह, अभिषेक सिंह, पवन बिहारी ओझा आदि जबउन इलाकों में पहुँचे तो स्थिति देखकर दंग रह गए. कई बूढ़ी माताओ ने आँखों में आँसू भरकर अपनी पीड़ा सुनाई तो सभी की आँखें नम हो गई। स्थानीय महिलाओं प्रीति कौर और रेणु देवी की मदद से सभी महिलाओं-पुरुषों को दूरी मेनटेन करते हुए खड़ा कर सामग्रियों का वितरण किया गया. समिति के अध्यक्ष ओंकार नाथ सिंह ने बताया कि आज के खाद्य सामग्रियों का वितरण मानगो विकास समिति के छात्र शाखा के अध्यक्ष हर्षित सिंह के सौजन्य से हुआ तथा आगे भी समिति सहायता पहुँचाने का सिलसिला जारी रखेगी. ओंकार नाथ सिंह ने सरकारी एजेंसियों द्वारा चौक चौराहे पर खाना बाँटने का उपक्रम करने पर असंतोष जाहिर करते हुए मांग की है कि जिला प्रशासन और स्थानीय स्वशासन सहित पुलिस द्वारा तैयार भोजन को बस्तियों में बँटवाने की व्यवस्था की जाय और सबको भोजन और अन्य जरुरी चीज़ों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की उचित व्यवस्था की जाये.

Advertisement
मानगो में भाजपा का बांटा गया आहार.

भाजपा ने मानगो में जरूरतमंदों को कराया भोजन
मानगो भाजपा वरिष्ठ कार्यकर्ता समिति द्वारा लगातार तीसरे दिन भी मानगो डिमना रोड के राजस्थान भवन में लगभग एक हजार से भी अधिक ज़रूरतमंदों को भोजन करवाया गया एवं घर पर कोई भी भूखा ना रहे इसी उद्देश्य से भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा मानगो उलीडीह के शंकोसाई, डिमना बस्ती, रोड नंबर 15 जवाहरनगर, गुरूद्वारा रोड आदि विभिन्न इलाकों में डोर-टू-डोर भोजन भी पहुँचाया गया. भाजपा नेताओं ने इस कार्यक्रम को आगे भी संचालित करने की बात कही है. इसमें महादशमी के अवसर पर पुड़ी, सब्जी, हलवा आदि मानगो इलाके के सभी पुलिस प्रशासन कर्मियों एवं सफाई कर्मचारियों तक पहुँचाने का निर्णय लिया गया है. इसमें मुख्य रूप से विजय तिवारी, राजीव सिंह, नित्यानंद सिन्हा, दिलीप सिंह, रवीन्द्र सिंह, विनोद राय, सुनील सिंह, राजीव कुमार सिंह, अनिमेष सिन्हा, रवि गोराई, निशिनाथ सिन्हा, राज मिश्रा, मनीष कुमार, मनोज शर्मा, राज सिंह, संजय विश्वकर्मा, जितेंद्र साव, प्रिंस सिंह आदि सक्रिय रूप से कार्यक्रम का संचालन किया.

Advertisement
कांग्रेस नेता धर्मेंद्र सोनकर की ओर से किया जा रहा खाद्य सामग्रियों का वितरण.

कांग्रेसी नेता धर्मेंद्र सोनकर ने मदद का जारी रखा सिलसिला
लॉकडाउन में कोरॉना महामारी के चौथे दिन कांग्रेस पार्टी ओबीसी के कोल्हान प्रभारी एवं समाजसेवी एकता संघ के संस्थापक धर्मेंद्र सोनकर ने अपने तमाम साथियों के साथ कदमा के शास्त्रीनगर मरीन ड्राइव और ग्रीन पार्क बस्ती में 551 परिवार के बीच पूड़ी, सब्जी, लड्डू, आचार एवं मास्क का वितरण कर एक छोटा सा प्रयास किया. धर्मेन्द्र सोनकर ने कहा कि हर दिन की भांति पुनः सभी दल सभी समाजसेवियों से हाथ जोड़कर आग्रह कि सभी प्रयास करें कि कोई भी भूखा ना रह जाए क्योंकि आज समाज हमसे अपेक्षा रखती है और इस विपरीत घड़ी में हमें कोशिश करनी चाहिए की कोई भी परिवार को तकलीफ में ना हो, हमारा एक ही उद्देश्य है कि कोई भी भूखा ना रह जाए संघर्ष तब तक जारी रहेगा जब तक हम लोग मिलकर कोरोना को हरा ना दे. मानवता सेवा वितरण कार्यक्रम का चौथा दिन रहा, जिसमें संजीव मिश्रा, मनोज भगत, मनोज पाण्डेय, अजय कश्यप, प्रकाश बैरवा, जितेंद्र यादव, दिलीप, राजू सिंह, करण, अर्जुन, बिट्टू, मन्नू सोनकर समेत अन्य लोगों ने हिस्सा लिया.

Advertisement
ललित नारायण मिश्र सांस्कृतिक एवं सामाजिक कल्याण समिति की सेवा.

ललित नारायण मिश्र सांस्कृतिक एवं सामाजिक कल्याण समिति के अध्यक्ष पीएन झा ने बांटा भोजन सामग्री और मास्क
ललित नारायण मिश्र सांस्कृतिक एवं सामाजिक कल्याण समिति के अध्यक्ष पीएन झा द्वारा कोरोना वायरस से लड़ने में अपनी अहम भूमिका निभायी है. इसके तहत उन्होंने जरूरतमंदों के बीच नि:शुल्क भोजन सामग्री ( आटा 5 किलो, चावल 5 किलो, दाल आधा किलो, सरसो तेल आधा लीटर, नमक एक पैकेट, साबुन एक एवं मास्क का वितरण विभिन्न क्षेत्रों में किया गया. समाजसेवी पीएन झा ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि कोई भी मनुष्य भूखा ना रहे इस महामारी विपदा में जिन जरूरतमंदो को अनाज की आवश्यकता हो वह हमारे संस्था में संपर्क कर सकते हैं. मानव सेवा ही एक उद्देश्य है. इस वितरण कार्य में मुख्य रूप से पीएन झा, शंकर पाठक, बबलू झा, पंकज झा, अमलेश झा एवं अन्य शामिल हुए.

Advertisement

मोदी आहार का सुवर्णरेखा बर्निंग घाट में किया गया वितरण
जमशेदपुर के साकची स्थित स्वर्णरेखा बर्निंग घाट में कार्यरत 15 कर्मचारियों को संकट की घड़ी में इनके लिए भोजन हेतू मोदी आहार के रुप मे खाद्य साम्रगी का वितरण किया गया. श्याम भक्त मंडल के संयोजक पवन अग्रवाल और अध्यक्ष मुरारी अग्रवाल एक शव के दाह संस्कार हेतू बर्निंग घाट गए थे. इस दौरान वहां काम करने वाले लोगो ने अपनी आपबीती बताई, इन जरूरतमंद लोगों ने अपने परिवार के लिए कुछ साधन उपलब्ध कराने का आग्रह किया. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए तत्काल श्री श्याम भक्त मंडल की ओर से यहाँ के 12 कर्मचारियों के लिए चावल, दाल, आटा तथा आलू उपलब्ध कराया, सात दिनों का राशन दिया तथा जरूरत पड़ने पर आगे भी सहयोग का भरोसा दिलाया. ये ऐसे लोग है जो सेवा करने का काम किया करते है. कोरोना वायरस के उपरांत लॉकडाउन के उपरांत इन लोगो की भी परेशानी बढ़ गई है. पवन अग्रवाल ने इनलोगो को कहा आपने घरो में ही रहे लगातार हाथ धोते रहे. इनलोगो का घर भी बर्निंग घाट परिसर में ही है. पवन के अनुसार जल्द ही इनलोगो को सैनिटाइजर और मास्क भी उपलब्ध कराई जाएगी.

Advertisement
[metaslider id=15963 cssclass=””]

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow
Advertisement

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!