jamshedpur-jugsalai-protest-होल्डिंग टैक्स वृद्धि के विरोध में सड़क पर उतरे लोग, स्वत: स्फूर्त बंद रहा जुगसलाई, देखिये बंद का हाल-video

राशिफल

अन्नी अमृता / जमशेदपुर : होल्डिंग टैक्स में तीन गुना बढ़ोत्तरी के खिलाफ बुधबार को जुगसलाई बाजार स्वत: स्फूर्त बंद रहा. दवा दुकानों को छोड़ अन्य दुकानों के शटर गिरे रहे. वहीं बंदी की वजह से जुगसलाई की सड़कों पर भी अपेक्षाकृत काफी कम आवाजाही देखी गयी.मानगो के बाद अब जुगसलाई में होल्डिंग टैक्स में बढ़ोतरी का विरोध जोर पकड़ने लगा है. बंद को सिंहभूम चैंबर आफ कामर्स का भरपूर समर्थन मिला. जुगसलाई बाजार में शार्प भारत ने लोगों से बातचीत की. लोगों ने बताया कि पहले भी होल्डिंग टैक्स बढ़ाया गया था तब एक कमेटी गठन की बात सामने आई थी जो दर तय करती लेकिन वह मुद्दा ठंडे बस्ते में चला गया और अब सरकार ने मनमाना तरीके से होल्डिंग टैक्स में कई गुना बढ़ोतरी कर दी. सिंहभूम सांसद गीता कोड़ा ने भी इस संबंध में सरकार को पत्र लिखा है और विधायक सरयू राय ने भी होल्डिंग टैक्स की दर बेतहाशा बढ़ाने को तकनीकी रुप से गलत बताते हुए ट्वीट किया है. (नीचे भी पढ़ें)

जुगसलाई की जनता ने बंद का समर्थन करते हुए इस बात पर नाराज़गी जताई कि कोरोना काल में पहले ही व्यवसाय चौपट हो गया जिससे मुश्किल से लोग उबर ही रहे थे कि होल्डिंग टैक्स में कई गुना बढोतरी कर उनकी कमर तोड़ने का काम किया जा रहा है जिसका विरोध हो रहा है. लोगों ने कहा कि एक तरफ केंद्र सरकार कहती है कि एक देश एक टैक्स वहीं दूसरी तरफ होल्डिंग टैक्स के नाम पर टैक्स पर टैक्स वसूला जा रहा. (नीचे भी पढ़ें)

जुगसलाई रेंट पेयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह के नेतृत्व में बंद का आह्वान किया गया है. यह विरोध सुबह 8 बजे से जारी है जो शाम के पांच बजे तक जारी रहेगी. वहीं इसे लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया गया था. वहीं स्थानीय संगठनों में जुगसलाई दुर्गाबाड़ी ट्रस्ट और महाराजा रंजीत सिंह सेवादल का सहयोग रहा. रेंट पेयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सरदार शैलेंद्र सिंह का कहना है कि जुगसलाई का कोई भी नागरिक जुगसलाई नगर परिषद को बढ़ा हुआ टैक्स किसी कीमत पर नहीं देगा. आज के बाद इनकी बातें नहीं सुनी गयी तो वे कोर्ट तक जाएंगे और सरकार पर दबाव डालेंगे. बंद को सफल बनाने के लिए चंचल सिंह, अमृतपाल सिंह, मोनू, जसविंदर सिंह, कुलजीत सिंह, नवजोत सिंह समेत कई लोग सड़कों पर उतरे. वहीं इसमें जुगसलाई के व्यापारी व स्थानीय सामाजिक संगठनों ने भी दुकाने बंद कर होल्डिंग टैक्स में वृद्धि का विरोध किया है. इसके साथ ही अंकित सखूजा, भविष्य त्रिपाठी, पिंटू, सौरभ गोस्वामी, पवन सिंह, चंद्र प्रकाश, सूर्य प्रकाश पाठक, शंभु घोष, विश्वनाथ भवाई, अंजन बनर्जी, संजय दास, पीए सरकार और जुगसलाई आजसू पार्टी के अध्यक्ष मोहम्मद समेत अन्य लोग शामिल रहे.

Must Read

Related Articles