spot_img
शुक्रवार, मई 14, 2021
spot_imgspot_img
spot_img

Jamshedpur-plasma-donation : देश में दूसरे सबसे अधिक बार प्लाज्मा दान करने वाले राजेश सतदेवे समेत सात कोरोना वारियर्स ने किया प्लाज्मा डोनेशन

Advertisement
Advertisement

जमशेदपुर : जिला के उपायुक्त सह अध्यक्ष रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम सूरज कुमार के मार्गदर्शन एवं दिशानिर्देश में जिला प्रशासन, रेड क्रॉस तथा जमशेदपुर ब्लड बैंक के संयुक्त तत्वावधान में कोविड-19 पीड़ित लोगों की सहायता के लिए चलाये जा रहे कॉन्वाल्सेन्ट प्लाज्मा डोनेशन अभियान में प्रत्येक दिन कोविड-19 से जीत हासिल करने के बाद लोगों के जुड़ने से कोविड-19 के कारण गंभीर रूप से प्रभावित लोगों की उम्मीदें बढ़ीं हैं, प्रत्येक दिन औसतन 10 यूनिट प्लाज्मा का डोनेशन लेकर यह जरूरतमंदों को दिया जा रहा है। आज कॉन्साल्वेंट प्लाज्मा डोनेशन अभियान में शहर का नाम कोरोना वारियर्स राजेश सतदेवे ने ऊंचा किया, वे देश के दूसरे सबसे अधिक बार कॉन्वाल्सेन्ट प्लाज्मा दान करने वाले के रूप में हैं, जिनकी एऩ्टीबॉडी इतने दिनों तक लगातार रही और पीड़ित मानवता की सेवा के प्रति उनकी मजबूत इच्छा के कारण उन्होने लगातार अपना प्लाज्मा दान किया ताकि जरूरतमंद लोगों को यह मिल सके, उनके साथ ही इस कड़ी में 6 और कोरोना वारियर्स रंजीत कुमार सिंह, डॉ. रामाशंकर, गौरव कुमार, मिथिलेश कुमार पंडित, डॉ. अभय कृष्णा, जयराम ने अपना प्लाज्मा दान किया। इस पूरे अभियान को सुचारू तरीके से चलाने के लिए प्रशिक्षु उपसमाहर्ता स्मिता नागेशिया. जमशेदपुर ब्लड बैंक के प्रशासक सह महाप्रबंधक संजय चौधरी, रेड क्रॉस सोसाईटी पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह, प्लाज्मा डोनेशन प्रभारी प्रभुनाथ सिंह, जमशेदपुर ब्लड बैंक के चिकित्सक एवं विशेषज्ञ तकनिशियन पूरे मनोयोग से लगकर इस कार्य को कर रहे हैं, ताकि जरूरतमंद लोगों को समय पर कॉन्वाल्सेन्ट प्लाज्मा मिल सके। (नीचे भी पढ़ें)

Advertisement
Advertisement

कॉन्वाल्सेन्ट प्लाज्मा : ज्ञातव्य हो कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कॉन्वाल्सेन्ट प्लाज्मा थैरेपी को कोविड-19 प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए स्वीकृत किया है, जिसमें वो व्यक्ति जो कोविड-19 से पीड़ित (पॉजीटिव) होने के बाद उससे ठीक (निगेटिव) होने पर 14 दिनों पर अपना ब्लड सैम्पल टेस्ट करवाते हैं, ICMR के गाईडलाईन के अनुरूप पर्याप्त मात्रा में उनके ब्लड में उपलब्ध प्लाज्मा में कोरोना के खिलाफ एन्टीबॉडी (कॉन्वाल्सेन्ट प्लाज्मा) का स्तर उपयुक्त होने पर ऐसे व्यक्ति अपना प्लाज्मा का दान करते हैं जो वर्तमान में पीड़ित व्यक्ति को चढ़ाकर उनके शरीर में प्लाज्मा को खिलाफ एन्टीबॉडी डेवलप करने में सहायक होता है। आज अधिक से अधिक ऐसे लोगों की आवश्यकता है जो कोरोना से ठीक होने के बाद अपना प्लाज्मा दान कर कोरोना से संघर्ष कर रहे लोगों के जीवन को बचाने में मदद करें। अगर आप प्लाज्मा दान करना चाहते हैं तो कोविड-19 से ठीक होने के 14 दिन पश्चात जमशेदपुर ब्लड बैंक में अपना सैम्पल टेस्ट करा सकते हैं, हां यह एन्टीबॉडी आपके शरीर में एक सिमित समय के लिए ही हैं, जिससे आप चाहे तो किसी का जीवन बचाएं या फिर वो आपके शरीर में स्वतः ही खत्म हो जाता है। जमशेदपुर में अब तक 330 बार लोगों ने प्लाज्मा डोनेट किया है, जिसमें लगभग 50 लोगों ने चार बार से अधिक इसे दान किया है। प्लाज्मा डोनेशन के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए जिला में प्लाज्मा डोनेशन की नोडल पदाधिकारी स्मिता नागेशिया 8709639832 तथा जमशेदपुर ब्लड बैंक के प्रशासक संजय चौधरी – 7004047541 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

spot_imgspot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!