Jamshedpur-Red-Cross-Society-Blood-Donation-Camp : रेड क्रॉस के रक्तदान महायज्ञ में 602 यूनिट रक्त संग्रह, रक्तदान पखवाड़ा के तहत 15 दिनों तक जमशेदपुर ब्लड बैंक में चलेगा रक्तदान शिविर, शहर के विभिन्न स्थानों पर पांच अन्य शिविरों का भी आयोजन करेगी रेड क्रॉस सोसाइटी

राशिफल

Jamshedpur : Red Cross Society Blood Donation Camp : भारतीय रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति 1 अक्टूबर विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदान महायज्ञ का आयोजन साकची स्थित रेड क्रॉस भवन में किया गया। रक्तदान शिविर के आयोजन के लिए झारखंड सरकार के मुख्य सचिव एवं स्वास्थ्य सचिव द्वारा प्राप्त दिशानिर्देशन को ध्यान में रखा गया ताकि हर जरूरतमंद को समय पर रक्त प्राप्त हो सके। रक्तदान महायज्ञ का उद्घाटन वर्चुअल एवं फिजिकल दोनों ही रूप में किया गया, इस अवसर पर जेमीपोल के प्रबंध निदेशक पी.एस. रेड्डी ने वर्चुअल उपस्थित रहकर अपनी शुभकामनाएं दी, वहीं रेड क्रॉस भवन में आयोजित उद्घाटन समारोह में सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष अशोक कुमार भालोटिया, जिला प्लाज्मा डोनेशन प्रभारी स्मिता नागेशिया, अरुण बांकरेवाल, अशोक मोदी, समाजसेवी कमल किशोर अग्रवाल, पूर्व सैनिक सेवा परिषद के सुशील कुमार, नुवोको विस्तास के अतुल कुमार, श्रीकृष्णा भालोटिया ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित किया।

रक्तदान शिविर को सम्बोधित करते हुए अशोक भालोटिया ने कहा कि रेड क्रॉस शहर की हर जरूरत में आगे आता है, इसकी भूमिका लॉकडाउन के दरम्यान देखने को मिली जब हर जरूरतमंद के घरों तक इसने राशन को पहुंचाया, उसी तरह रक्तदान के मामले में रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम का अपना एक स्थान है, लॉकडाउन के दौरान 8 मई को 500 से अधिक रक्तदान कर जहां जरुरतमंदों के लिए उपलब्ध कराया गया था, इसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। इस अवसर पर स्मिता नागेशिया ने कहा कि रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम की पहचान विभिन्न क्षेत्रों में इसके किये गये कार्य एवं उसकी उंचाई है। उन्होने कहा कि आज यहां जिस प्रकार रक्तदाताओं का उत्साह देखने को मिल रहा है, इससे लगता है कि हर जरुरतमंद को समय पर रक्त मिल पाने में रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम का यह अभियान कारगर होगा। इस अवसर पर अरुण बांकरेवाल ने भी अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है, इसलिए रक्त की उपलब्धता रक्तदाताओं के रक्तदान पर निर्भर है। उन्होंने रक्तदाताओं को अपनी शुभकामना दी।

कार्यक्रम का संयोजन कर रहे रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने कहा कि रेड क्रॉस सोसाईटी हमेशा की तरह रक्तदान के इस अभियान को प्रमुखता से चलायेगा, उन्होने कहा कि इस बार विश्व रक्तदान दिवस के साथ ही 15 दिवसीय एक पखवारा का आयोजन भी राज्य सरकार के मुख्य सचिव एवं स्वास्थ्य सचिव के दिशा निर्देश में आयोजित किया जायेगा, जिसमें जमशेदपुर ब्लड बैंक में नियमित रक्तदान के साथ साथ रेड क्रॉस सोसाईटी द्वारा 5 अलग से रक्तदान शिविर के आयोजन शहर के विभिन्न क्षेत्रों में किया जायेगा। उन्होने कहा कि आज 602 यूनिट रक्तदान सम्पन्न हुआ है और वर्तमान समय में कोविड-19 की मर्यादाओं को ध्यान में रखते हुए छूटे हुए रक्तदाताओं के लिए रेड क्रॉस भवन में 8 अक्टूबर को पुनः वर्तमान व्यवस्था के अनुरूप रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। आज रक्तदान शिविर को सफल बनाने में जमशेदपुर ब्लड बैंक के प्रशासक संजय चौधरी के नेतृत्व में उनकी पूरी टीम ने कार्य किया, वहीं रेड क्रॉस के 50 कार्यकर्ताओं ने रक्तदान महायज्ञ को सम्मिलित प्रयास से सफल बनाया।

[metaslider id=15963 cssclass=””]

Must Read

Related Articles