spot_img
सोमवार, अप्रैल 19, 2021
More
    spot_imgspot_img
    spot_img

    Jamshedpur-Red-cross-society-blood-donation-camp : स्वतंत्रता सेनानी स्व. चितरंजन मुखर्जी एवं वीर शहीदों के स्मृति में रेड क्रॉस सोसाइटी का रक्तदान शिविर आयोजित, 131 यूनिट रक्त संग्रह

    Advertisement
    Advertisement

    जमशेदपुर : भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम द्वारा समाजसेवी व स्वतंत्रता सेनानी स्व. चितरंजन मुखर्जी एवं वीर शहीदों के स्मृति में आयोजित रक्तदान शिविर में आज 131 यूनिट रक्तदान रेड क्रॉस भवन में सम्पन्न हुआ। शिविर का उद्घाटन 100 फील्ड रेजीमेंट सोनारी के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मोहित सहाय ने दीप प्रज्जवलित कर किया, उनके साथ इ.सी.एच.एस. क्लीनीक के आफिसर इन्चार्ज ब्रिगेडियर पी. के. झा, शिविर संयोजक तथा चितरंजन मुखर्जी के पुत्र सुदीप्तो मुखर्जी, जिला परिषद के उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह, समाजसेवी भी. नटराजन, डॉ. संजय गिरी, रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह शामिल थे। इस अवसर पर कर्नल मोहित सहाय ने कहा कि रक्तदाताओं और आयोजनकर्ताओं का जज्बा यहां देखते बनता है, उन्होने कहा कि आज की परिस्थिति में जो भी रक्तदान कर रहे हैं वे सच्चे मायने में सेवा कार्य कर रहे हैं और लोगों के जीवन को बचाने का कार्य कर रहे हैं। उन्होने कहा कि रेड क्रॉस सोसाईटी ओर यहां की अन्य संस्थाएं बेहतर कार्य कर रही है। कार्यक्रम में उपस्थित जिला परिषद के उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह ने कहा कि रेड क्रॉस ने आज जागरुकता को इस कदर तक फैलाया है कि आज शहरी क्षेत्र में रक्तदान के प्रति समर्पण का भाव है, ग्रामीण क्षेत्रों में यह जागरुकता कम है, जिसे लेकर कार्य किया जाना है। उन्होने रेड क्रॉस के मानद सचिव विजय कुमार सिंह के प्रति आभार जताते हुए कहा कि आज इस जागरुकता के पीछे बीते 20-25 सालों की उनकी मेहनत है। (नीचे भी पढ़ें)

    Advertisement
    Advertisement

    कार्यक्रम में अपना सम्बोधन रखते हुए शिविर संयोजक सुदीप्तो मुखर्जी ने कहा कि मेरे लिए यह गर्व का विषय है कि आज मेरे पिता को नमन किया जा रहा है और उनकी स्मृति में यह रक्तदान शिविर प्रत्येक वर्ष की तरह आयोजित हो रहा है, उन्होने कहा कि देश के प्रति अपने कर्तब्य निर्वहन के साथ उन्होने सामाजिक कार्यों में एक मुकाम बनाया, वे एक नियमित रक्तदाता भी थे, उस समय जब रक्तदान के नाम से लोग डरते थे। उन्होने रेड क्रॉस एवं सहयोगी संस्थाओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि रक्तदान एवं अन्य सामाजिक कार्यों से रेड क्रॉस इस शहर का लाईफ लाईन बन गया है। शिविर का संचालन कर रहे रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने बताया कि कोविड-19 के लिए उपयुक्त प्लाज्मा दान के क्षेत्र में यह शहर झारखंड में सबसे अव्वल है, उन्होने रेड क्रॉस के प्लाज्मा डोनेशन प्रभारी प्रभुनाथ सिंह का सम्मान पूर्व सैनिक सेवा परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष सुशील कुमार सिंह से कराया। (नीचे भी पढ़ें)

    Advertisement

    इस अवसर पर समाज विज्ञानी व विचारक रबीन्द्रनाथ चौबे का सम्मान रेड क्रॉस कार्यकर्ता श्याम कुमार ने पुष्प गुच्छ एवं शॉल ओढ़ाकर किया। रक्तदान शिविर को सफल बनाने में पूर्व सैनिक सेवा परिषद की सहभागिता में आयोजित हुए इस रक्तदान शिविर को सफल बनाने में मुख्य रूप से पूर्वी सैनिक सेवा परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष सुशील कुमार सिंह के साथ, डॉ. कमल शुक्ला, राजीव रंजन, ब्रिज किशोर सिंह, दिनेश सिंह, राजदेव सिंह, रमेश सिंह, सतनाम सिंह, अशोक श्रीवास्तव, हंसराज सिंह, बलराम पसारी, जावेद हुसैन, मनोज ठाकुर, मिथिलेश कुमार, अशोक शर्मा के साथ कई पूर्व सैनिक कार्यक्रम की सफलता के लिए जुटे थे। कार्यक्रम के दौरान लॉयन्स क्लब ऑफ जमशेदपुर नार्थ के सदस्य मुख्य रूप से नलिनी मुखर्जी, राजीव रंजन, इनकुटी मिनाक्षी, श्रीनिवास राव, रवि सरावगी, अध्यक्ष अन्वेषा अल्पना भट्टाचार्य, राम मनोहर लोहिया नेत्रालय के अध्यक्ष बालमुकुन्द गोयल, रेड क्रॉस के पेट्रन दीपक भालोटिया, दीपक मित्रा, डॉ. टी.बी. दत्ता, डी के घोष, शान्ता अधिकारी मुख्य रूप से उपस्थित थें। जमशेदपुर ब्लड बैंक की टीम ने रक्त संग्रहण का कार्य किया। इस शिविर के समापन के साथ ही रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने 8 मई विश्व रेड क्रॉस दिवस के लिए आवश्यक तैयारियों की घोषणा की।

    Advertisement

    Advertisement
    Advertisement

    Leave a Reply

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    spot_imgspot_img

    Must Read

    Related Articles

    Don`t copy text!