Jamshedpur Red Cross Society : रेड क्रॉस सोसाइटी का रक्तदान महोत्सव एक अक्तूबर को, सोसाइटी के मानद महासचिव की अपील-दूसरों की जीवन रक्षा व जरूरतमंदों के लिए महोत्सव में शामिल होकर रक्तदान करें रक्तदाता

राशिफल

जमशेदपुर : भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम द्वारा विश्व रक्तदान दिवस 1 अक्टूबर की तैयारियां जोर शोर से शुरू कर दी गयी हैं। कोरोना संक्रमण से प्रभावित पिछले छह महीने में रक्तदान शिविरों की कमी के कारण रक्त की सुरक्षित मात्रा का भंडारण इस दौरान काफी मुश्किल रहा, जबकि रेड क्रॉस सोसाइटी ने कोरोना संक्रमण की कठिन घड़ी में 25 मार्च से 8 अप्रैल तक जहां 250 यूनिट रक्तदान किया, वहीं 8 मई विश्व रेड क्रॉस दिवस पर 560 यूनिट रक्तदान करने के साथ अब तक इस अवधि में 2500 यूनिट रक्त जमशेदपुर ब्लड बैंक को उपलब्ध कराया जा चुका है, ताकि हर जरूरतमंद को समय पर रक्त मिल सके, लेकिन यह मात्रा जरुरत के हिसाब से कम है। इसलिए पुनः रेड क्रॉस सोसाइटी अपने सभी रक्तदाताओं से अपील करता है कि वे रक्तदाता जिनके रक्तदान का 90 दिन पूरा हो गया हो, वे 1 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से संध्या 5 बजे तक आसानी से कोविड-19 के सुरक्षा नियमों के साथ रक्तदान कर सकेंगे।

1 अक्टूबर के रक्तदान शिविर के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति विश्व रक्तदान दिवस का आयोजन रेड क्रॉस भवन डीसी ऑफिस रोड, साकची में 1 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से संध्या 5 बजे तक रक्तदान महायज्ञ के रूप में किया जायेगा, लेकिन इस वर्ष कोविड-19 संक्रमण के कारण जो नियम लागू किये गये हैं, उनका पालन जरूरी होगा। उन्होंने कहा कि इस शिविर में सिर्फ उन्ही लोगों को आमंत्रित किया गया है जो रक्तदाता हैं या जो इस रक्तदान महोत्सव के आयोजन में उस स्थान पर अपनी किसी भूमिका के साथ कार्य कर रहे होंगे। उन्होने आशा व्यक्त किया कि जिस तरह 8 मई की लॉकडाउन की कठिन परिस्थिति में भी रक्तदाता आकर दूसरों के जीवन को बचाने के लिए अपना सर्वोच्च दान किया था, उसी प्रकार 1 अक्टूबर को भी आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदाता जरूरतमंद लोगों के लिए रक्तदान करेंगे।

[metaslider id=15963 cssclass=””]

Must Read

Related Articles