Jamshedpur-Red-Cross-Society : विश्व रेड क्रॉस दिवस 8 मई को, तैयारियों में जुटी रेड क्रॉस सोसाइटी, होगा रक्तदान शिविर का आयोजन

राशिफल

जमशेदपुर : भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम की ओर से आगामी 8 मई विश्व रेड क्रॉस दिवस की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं। शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर रक्तदान से सम्बन्धित बैनर पोस्टर लगाये गये हैं,वहीं रक्तदाताओं से सम्पर्क अभियान भी शुरू कर दिया गया है। इस कड़ी में 5 मई की शाम रेड क्रॉस कार्यकर्ताओं की एक बैठक भी रेड क्रॉस भवन में हुई, जिसमें 8 मई को कार्यकर्ताओं को उनकी जिम्मेवारी के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने बताया कि विश्व रेड क्रॉस दिवस के लिए राष्ट्रीय मुख्यालय से Be Human KIND थीम दिया गया है, जो वास्तव में अभी के लिए उपयुक्त हैं, क्योंकि वर्तमान समय में इंसानियत की सबसे अधिक जरूरत है और रक्तदान से अच्छा इंसानियत का कोई प्रमाण नहीं है। 8 मई को विश्व रेड क्रॉस दिवस के दिन सभी रक्तदाताओं का पूर्व की भांति विशेष ध्यान दिया जाएगा। उस दिन के हीरो रक्तदाता होंगे। (नीचे भी पढ़ें)

उन्होंने बताया कि रक्तदान के लिए 24 टेबुल लगाये जा रहे हैं ताकि बिना किसी विलम्ब के सभी रक्तदाताओं का रक्तदान हो सके। प्रातः 8 बजे से ही रक्तदान शुरू हो जायेगा और रजिस्ट्रेशन कम्प्युटराईज्ड होगा, जिससे रक्तदाताओं को आसानी होगी। ग्राउण्ड फ्लोर पर जहां रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की जायेगी, वहीं हमेशा की तरह बेसमेंट में रक्तदाताओं के रक्तदान, सर्टिफिकेट, स्मृति चिन्ह, रिफ्रेशमेंट एवं भोजन की व्यवस्था रहेगी। इस रक्तदान के साथ ही 10 मई को पुनः एक पूरक रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया है ताकि जो रक्तदाता किसी कारणवश बाहर हैं वे भी इस अभियान में 10 मई को रक्तदान कर जुड़ सकते हैँ। उन्होंने शहर के सभी रक्तदाताओं को आमंत्रण देते हुए कहा कि इस गर्मी में रक्तदाता रक्तदान करते हैं तो अनेकों लोगों का जीवन बच पाता है।

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!