jamshedpur-rural-सरडीहा हरिजन टोला के 15 परिवार राशन कार्ड से है वंचित, उधार पैसे लेकर चला रहे परिवार, मजदूरी कर चुकाएंगे उधार, राशन कार्ड बनवाने की लगाई गुहार

Advertisement
Advertisement


चाकुलिया: चाकुलिया प्रखंड की सरडीहा पंचायत के सरडीहा हरिजन टोला में रह रहे 15 परिवार के समक्ष इन दिनों भुखमरी कि स्थिति उत्पन्न हो गयी है. टोला के अजित बेहरा, रवि बेहरा, समीर बेहरा, दिलिप बेहरा, चैतन्य बेहरा, कांदी बेहरा, झंटु बेहरा, सिधु बेहरा आरती बेहरा आदि ने बताया कि टोला में 15 हरिजन परिवार रहते हैं. कहा कि टोला में सिर्फ एक ही परिवार को राशन कार्ड बना है बाकी 15 परिवार राशन कार्ड पाने से वंचित है. टोला के लोगों ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण वैसे ही उनके समक्ष रोजगार की समस्या उत्पन्न हो गई है. कहा कि पहले वे सभी इंट भट्टा में मजदूरी कर किसी तरह अपना परिवार का भरन पोषण करते थे, परंतु कोरोना संक्रमण के कारण उनके समक्ष रोजगार की समस्या उत्पन्न हो गई है. कहा कि रोजगार नही मिलने के कारण वे सूद में रूपय लेकर और उधार लेकर किसी तरह परिवार का पेट भर रहे हैं. कहा कि दोबारा काम शुरू होने पर मजदूरी कर उधार लिए रूपय चुकायेंगे.

Advertisement
Advertisement

हरिजन परिवार के समक्ष इन दिनों भुखमरी कि स्थिति उत्पन्न हो गई है. परिवार के लोगों ने बताया कि उन्हें राशन कार्ड मिलता तो कम से कम नमक भात खाकर पेट भरते परंतु उन्हें अब तक राशन कार्ड ही नही मिला है. लोगों ने कहा कि वे क्षेत्र के जन प्रतिनिधि और पंचायत के पदाधिकारी से मिलकर कई बार राशन कार्ड बनवाने की गुहार लगाई है परंतु अब तक किसी ने भी पहल नही किया है. राशन कार्ड नही बनने से परिवार के समक्ष आर्थिक स्थिति उत्पन्न हो गई है. हरिजन टोला में रह रहे परिवार के सदस्यों ने कहा कि कोरोना काल में सिर्फ दो बार प्रखंड प्रशासन द्वारा 10-10 किलो कर चावल मिला है. इसके अलावे कभी कुछ नही मिला. कहा कि क्षेत्र के जन प्रतिनिधि और नेता भी कभी गांव आकर उनकी सुधि नही ली है. परिवार को राशन कार्ड नही मिलने से लोगों में पदाधिकारी और जन प्रतिनिधियों के खिलाफ रोष व्याप्त है.

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply