jamshedpur rural devotees : चाकुलिया के नागा बाबा मंदिर में दो दिवसीय मकर मेला प्रारंभ, थाना प्रभारी ने बाबा के दरबार में लगाई हाजिरी, श्रद्धालुओं की उमड़ भीड़

राशिफल

चाकुलिया : चाकुलिया के प्रसिद्ध नागा बाबा मंदिर में मकर पर्व के उपलक्ष्य पर दो दिवसीय मकर मेला सोमवार से शुरू हो गया. नागा बाबा मंदिर क्षेत्र के श्रद्धालुओं की धार्मिक आस्था का प्रमुख केंद्र है. प्रखंड के विभिन्न गांवों से श्रद्धालु मंदिर पहुंचकर श्रद्धा पूर्वक पूजा अर्चना की. परंपरा के मुताबिक थाना प्रभारी वरुण कुमार यादव ने नागा बाबा की पूजा की और दरबार में चांदनी चढ़ाया. थाना प्रभारी के पूजा करने के पश्चात पूजा शुरू हुई. पूजा के पश्चात थाना प्रभारी वरूण कुमार यादव, एसआई हीरालाल कुमार और मंदिर कमेटी के लोगों ने हवण किया. हवण से पूरा वातावरण शुद्ध हुआ और स्वाहा की गूंज से मंदिर परिसर बाबा की भक्ति में डूब गया. (नीचे भी पढ़ें)

श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

पूजारी अशोक पति, दिलीप पति, अभिषेक पति और रोहित पति ने मंत्रोच्चारण कर लोगों की पूजा संपन्न कराई. पूजा के अवसर पर सोमवार को कमेटी द्वारा हरीनाम संकीर्तन का आयोजन किया गया था. शाम में यहां मेला का आयोजन किया गया है, जहां विभिन्न प्रकार की दुकानें सज चुकी है. मेला के पहले दिन सोमवार को नागा बाबा की पूजा-अर्चना करने के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा. 17 जनवरी को कोलकाता के भजन गायक विजय गर्ग भजन प्रस्तुत करेंगे. भजन संध्या के दौरान भगवान शंकर, राम, माता जानकी और हनुमान की झांकी भी प्रस्तुत की जाएगी. मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए पुरुष और महिला भक्तों के लिए अलग-अलग प्रवेश की व्यवस्था की गई है. कमेटी द्वारा भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण भी होगी. मेला को सफल बनाने में मेला संयोजक रवि तिवारी, सिद्धेश्वर सिंह, राजेन्द्र पांडेय, रविन्द्र नाथ मिश्रा, विश्वकर्मा सिंह, रवि सिंह, राजकुमार मिश्रा समेत अन्य सदस्य जुटे हुए हैं.

Must Read

Related Articles