jamshedpur-rural-डीएफओ ममता प्रियदर्शी ने मानुषमुरिया में बंद पड़े बम्बु प्रोसेसिंग प्लांट का किया निरीक्षण, बांस निर्मित वस्तुओं का किया अवलोकन, कहा- विभाग दोबारा इसे चालू कराने की दिशा में पहल करेगा

Advertisement
Advertisement


चाकुलिया : चाकुलिया वन क्षेत्र बांस के लिए शुरू से ही फेमस रहा है. बांस के कारण ही चाकुलिया ने राज्य में अलग पहचान बना पाई है. बांस व्यापार को बढ़ावा देने के लिए स्व मंत्री सुधीर महतो ने मानुषमुरिया में बम्बु प्रोसेसिंग प्लांट का उदघाटन किया था. यह प्लांट फोरेस्ट विभाग अंतर्गत था, बाद में इसे संचालन के लिए झारक्राप्ट को दी गई. किन्ही कारणों से कुछ वर्ष संचालित होने के पश्चात बंद हो गई. वर्षो से बंद पड़ी बम्बु प्रोसेसिंग प्लांट में जंगली झाड़ियां उग आयी है. बुधवार को डीएफओ ममता प्रियदर्शी, एसीएफ सह चाकुलिया के रेंजर अशोक सिंह, वन रोपन विभाग के रेंजर अलख निरंजन तिवारी ने मानुषमुरिया बम्बु प्रोसेसिंग प्लांट का निरीक्षण किया. अधिकारियों ने प्लांट में लगे मशीन और उपकरण का अवलोकन किया. मौके पर डीएफओ ममता प्रियदर्शी ने कहा कि चाकुलिया वन क्षेत्र और मानुषमुरिया बांस के लिए प्रसिद्ध है. कहा कि विभाग द्वारा मानुषमुरिया में बम्बु प्रोसेसिंग प्लांट का निर्माण करने का मुख्य उद्देश्य बांस के व्यापार को बढ़ावा देने और लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए स्थापित किया गया था. कहा कि वे बंद पड़ी प्लांट का अवलोकन कर यहां दोबारा संचालित करने की संभावना तलाश रही है ताकि इसे दोबारा चालु कराया जा सके, जिससे यहां के कारीगरों और मजदूरों को रोजगार मिल सके.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

उनका प्रयास है कि चाकुलिया वन क्षेत्र में दोबारा बांस का कारोबार और बांस की बनी सामग्री का व्यापार शुरू हो. कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण के कारण लोगों के समक्ष रोजगार की समस्या है. चाकुलिया वन क्षेत्र में बांस से जुड़ी व्यापार को बढ़ावा देना और रोजगार उपलब्ध कराने की प्रयास वे कर रही है. कहा कि मानुषमुरिया बम्बु प्रोसेसिंग प्लांट इस क्षेत्र के लिए काफी महत्वपूर्ण है. यह प्लांट दोबारा चालु होने से यहां के मजदूरों को रोजगार मिलेगा और बांस की बनी सामग्रियों के व्यापार बढ़ेगा जिससे लोगों की रोजगार बढ़ेगा. उनका प्रयास है की इस यूनिट को दोबारा चालु किया जाए. कहा कि वे इस यूनिट का निरीक्षण किया है वे झारक्राप्ट से बात कर मानुषमुरिया में बंद पड़ी बम्बु प्रोसेसिंग प्लांट को दोबारा चालु कराने की दिशा में उचित पहल करेंगी.

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply