spot_img

jamshedpur-rural-चाकुलिया के कुचियाशोली में झारखंडी खतियानी संघर्ष समिति की सभा आयोजित, 1932 का खतियान लागू करना समय की मांग: जयराम महतो

राशिफल

चाकुलिया: चाकुलिया प्रखंड के कुचियाशोली फुटबॉल मैदान में झारखंडी खतियानी संघर्ष समिति की सभा आयोजित हुई. इसमें बतौर मुख्य अतिथि जयराम महतो उपस्थित थे. जयराम महतो ने कहा कि यहां जिसकी भी सरकार बनी है वह सिर्फ मूलवासियों का हक और अधिकार बेचने का काम किया है. कहा कि आज फिर एक आंदोलन की जरूरत है और आंदोलन अपनी रक्षा और सम्मान के लिए जरूरी है. यहां के लोग गंदी राजनीति के कारण अपना हक और अधिकार पाने से वंचित हो रहे है. झारखंड राज्य की तकदीर बदली है परंतु तस्वीर वही है आज भी एक हुल आंदोलन की जरूरत है. कहा कि सिदो कान्हू अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ आंदोलन कर शोषण,महाजन प्रथा समेत अन्य कुप्रथा के खिलाफ आंदोलन किया था. आज यहां भी आंदोलन की जरूरत है. कहा कि हम किसी राज्य का विरोध नही करते हम सभी राज्यों का सम्मान करते हैं.(नीचे भी पढे)

वर्तमान सरकार में जितनी लुट हुई है किसी सरकार में नही हुआ है. कहा कि 1932 खतिहान लागू करना समय की मांग है अगर लागू नही हुआ तो स्थानीय मुलवासी आने वाले समय में गुलामी के जंजीर में जकड़े जायेंगे. जल, जंगल और जमीन की बात करने वाली सरकार कार्यकाल में आज स्वर्णरेखा नदी का पानी कंपनी बेच रही है.राज्य में कोई नीति नही होने के कारण लोग विस्थापित हो रहे हैं. समारोह के पूर्व जयराम महतो ने चाकुलिया के पुराना बाजार स्थित बिरसा चौक पर स्थापित भगवान बिरसा मुंडा की मूर्ति पर माल्यार्पण किया. युवाओं ने जुलूस निकाल कर उनका स्वागत कर कुचियाशोली गांव तक लाया गया. कुचियाशोली चौक पर स्थापित शहीद निर्मल महतो की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी. इस अवसर पर नरेंद्र नाथ महतो, कलन महतो, धनेश्वर महतो, शंखदीप महतो,स्वपन महतो,जयराम महतो,सुफल महतो,असित महतो, हितेश महतो, बासुदेव महतो, बच्चु महतो समेत अन्य उपस्थित थे.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!